वाईफाई नेटवर्क से जुड़े श्रीनगर समेत कश्मीर घाटी के सभी 15 रेलवे स्टेशन: पीयूष गोयल

वाईफाई नेटवर्क से जुड़े श्रीनगर समेत कश्मीर घाटी के सभी 15 रेलवे स्टेशन: पीयूष गोयल

प्रेषित समय :16:02:49 PM / Sun, Jun 20th, 2021

नई दिल्ली. विश्व वाईफाई दिवस पर कनेक्टिंग फ्लैग ऑफ इंडिया के तहत श्रीनगर सहित सभी 15 कश्मीर घाटी रेलवे स्टेशनों को भारतीय रेलवे के विशाल वाईफाई नेटवर्क के साथ जुड़ गया है. मालूम हो कि देश के 6021 स्टेशनों को वाईफाई नेटवर्क से जोड़ा जा चुका है.

रेलमंत्री पीयूष गोयल ने बताया है कि यह डिजिटल इंडिया के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है. केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कठुआ, बूढ़ी, छन अरोरियन, हीरा नगर, घगवाल, सांबा, विजयपुर, बारी ब्राह्मण, जम्मू तवी, बजल्टा, संगर, मनवाल, रामनगर में 15 स्टेशनों पर पहले से ही वाई-फाई उपलब्ध था.

कश्मीर के केंद्र शासित प्रदेश चार जिला मुख्यालयों श्रीनगर, बडगांव, बनिहाल और काजीगुंड में फैले हुए हैं. इनमें 15 स्टेशनों बारामूला, हमरे, पट्टन, मझोम, बडगाम, श्रीनगर, पंपोर, काकापोरा, अवंतीपुरा, पंजगाम, बिजबेहरा, अनंतनाग, सदुरा, काजीगुंड, बनिहाल को वाईफाई से जोड़ दिया गया है.

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि वाई-फाई लोगों को जोड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. रेलटेल कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड के साथ मिलकर भारतीय रेल देश के हर कोने में हाई स्पीड वाई-फाई लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है.

उन्होंने कहा कि आज, विश्व वाई-फाई दिवस पर घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि श्रीनगर और कश्मीर घाटी के 14 स्टेशन देश भर में छह हजार स्टेशनों को जोड़नेवाले दुनिया के सबसे बड़े एकीकृत सार्वजनिक वाई-फाई नेटवर्क का हिस्सा बन गये हैं. इसके साथ ही घाटी के सभी स्टेशनों पर अब पब्लिक वाई-फाई हो गया है.

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि यह डिजिटल इंडिया मिशन के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है और असंबद्ध लोगों को जोड़ने में एक लंबा सफर तय करेगा. भारतीय रेलवे देश भर के स्टेशनों पर सार्वजनिक वाई-फाई प्रदान करके रेलवे स्टेशनों को डिजिटल हब में बदलने की दिशा में काम कर रहा है. अब तक 6021 स्टेशन रेलटेल के रेलवायर वाई-फाई के साथ लाइव हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मानसून अपडेट: देश के अधिकांश राज्यों में बारिश की चेतावनी, दिल्ली को करना होगा इंतजार

दिल्ली में 17 गुना से ज्यादा बढ़ी ट्रेड लाइसेंस फीस, व्यापारियों में आक्रोश

देश के ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स में पिछड़ी दिल्ली, कई अन्य शहर निकले आगे

दिल्ली पुलिस के हत्थे चढ़ा नकली आर्मी अफसर, खंगाले जा रहे कॉल रिकार्ड

केंद्र ने एक बार फिर दिल्ली सरकार से राशन की दुकानों में ई-पीओएस मशीनें लगाने को कहा

Leave a Reply