डीजल मूल्यवृद्धि के खिलाफ ट्रांसपोर्टर्स 28 को काला दिवस मनाएंगे, अगस्त के पहले सप्ताह से अनिश्चितकालीन चक्काजाम की चेतावनी

डीजल मूल्यवृद्धि के खिलाफ ट्रांसपोर्टर्स 28 को काला दिवस मनाएंगे, अगस्त के पहले सप्ताह से अनिश्चितकालीन चक्काजाम की चेतावनी

प्रेषित समय :19:55:10 PM / Sat, Jun 26th, 2021

जबलपुर. देशभर में डीजल की बढ़ती कीमतों और अन्य समस्याओं को लेकर ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस (एआईएमटीसी) ने सरकार के प्रति नाराजगी जाहिर की है. इसी तारतम्य में 28 जून को काला दिवस मनाने और अगस्त के प्रथम सप्ताह से अनिश्चितकालीन हड़ताल की चेतावनी ढ़ी है.

ट्रांसपोर्टर्स एसोसिएशन के मुताबिक डीजल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी और सड़क परिवहन क्षेत्र की बिगड़ती स्थिति ट्रांसपोर्ट व्यवसाय की कमर तोड़ रही है. वाणिज्यिक परिवहन व्यवसाय में 85 प्रतिशत से अधिक ट्रांसपोर्टर छोटे ऑपरेटर हैं. जिनके पास एक से पांच वाहन हैं (कार्गो और यात्री खंड दोनों में), उनमें से लगभग 65 प्रतिशत स्व-नियोजित, मालिक और चालक हैं. ऐसे में छोटे व्यवसायी अपनी आजीविका खो रहे हैं और अपने अस्तित्व के लिए संघर्ष कर रहे हैं. परिवहन व्यवसाय में एन.पी.ए. में वृद्धि हुई है और वित्तीय संस्थानों की ओर से परिवहन वाहनों को जब्त करने के लिए दबाव बढ़ रहा है, जो परिवहन व्यवसाइयों के बीच बेहद नाराजग़ी और चिंता पैदा कर रहा है.

सरकार उनकी दुर्दशा पर कठोर बनी हुई है और ब्लैंकेट मोरेटोरियम, बीमा के विस्तार, अन्य करों और शुल्क में छूट, सड़कों पर अपने अधिकारियों द्वारा भ्रष्टाचार आदि के माध्यम से कोई राहत नहीं दी है. आर्थिक रूप से अपंग हो चुके सड़क परिवहन क्षेत्र पर मंडराते खतरों के प्रति सरकार के इस अकर्मण्य व्यवहार ने भारत की परिवहन बिरादरी को काला दिवस मनाने और राष्ट्रव्यापी चक्काजाम जैसे सख्त निर्णय लेने के लिए मजबूर किया है.  एसोसिएसन के भारत की समस्त सड़क परिवहन बिरादरी 28 जून, 2021 को डीजल की कीमतों में लगातार वृद्धि और परिवहन व्यवसाय की दुर्दशा के प्रति सरकार की उदासीनता के विरोध में काला दिवस मनाएगी.

ट्रांसपोर्टर्स की यह है प्रमुख मांगें

- केंद्र सरकार द्वारा उत्पाद शुल्क में कमी और राज्यों द्वारा डीजल और पेट्रोल पर वैट कम किया जाना चाहिए.

- देश भर में डीजल और पेट्रोल की एक समान दर; डीजल और पेट्रोल की कीमतों में तिमाही संशोधन किया जाए.

- मौजूदा परिदृश्य में छह महीने के लिए ई.एम.आई. मोराटोरियम की घोषणा की जाए.

4- ई-वे बिल जारी करना- ई-वे बिल की वैधता के लिए निर्धारित समय सीमा को हर 100 किलोमीटर के लिए 1 दिन के पहले के स्तर पर बहाल किया जाना चाहिए.

यदि उक्त मांगों पर सरकार सहानुभूति पूर्वक सकारात्मक निर्णय नहीं लेती है तो हम अगस्त के प्रथम सप्ताह से अनिश्चितकालीन चक्काजाम हड़ताल के लिए बाध्य होंगे. ट्रांसपोर्टर्स एसोसिएशन के परमवीर सिंह , सतीश अवस्थी ,बलजीत सिंह, हरि ठाकुर, अरविंद ठाकुर, प्रिंसी बांगा, सुधीर भागचंदानी, अजीत तिवारी आदि आदि ने काला दिवस एवं हड़ताल में सहयोग की अपील की है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जबलपुर में दोस्त की विधवा बहन के साथ बलात्कार, शादी से इंकार

जबलपुर में सरेराह कार सवार बदमाशों ने किया युवक का अपहरण, बुरी तरह पीटा

जबलपुर में दुकान पर चिल्लर लेने गई बच्ची को युवक दिखाने लगा पोर्न फिल्म, की अश्लील हरकतें

इंदौर स्मार्ट सिटी में भी देश में नंबर 1, बेस्ट स्टेट में एमपी को सेकेंड पोजीशन, जबलपुर को इस काम के लिए मिला तीसरा स्थान

जबलपुर: कछपुरा मालगोदाम में खड़ी मालगाड़ी के गार्ड डिब्बे में वृद्ध ने फांसी लगाकर की आत्महत्या

Leave a Reply