इंदौर में बना एशिया का सबसे लंबा हाई-स्पीड टेस्ट ट्रैक

इंदौर में बना एशिया का सबसे लंबा हाई-स्पीड टेस्ट ट्रैक

प्रेषित समय :08:21:32 AM / Wed, Jun 30th, 2021

इंदौर. केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने मंगलवार को मध्य प्रदेश के इंदौर में एशिया के सबसे लंबे हाई-स्पीड टेस्ट ट्रैक का वर्चुअल उद्घाटन किया. पीथमपुर औधोगिक क्षेत्र के सेक्टर-3 में स्थित एशिया का सबसे बड़ा ऑटोमोटिव ऑटो टैस्टिंग टेस्ट ट्रैक पर हाई-स्पीड ट्रैक बनाया गया है. मध्य प्रदेश के उद्योग मंत्री राजवर्धन सिंह दत्तीगांव भी ई-लोकार्पण के कार्यक्रम में मौजूद रहे. पीथमपुर औधोगिक क्षेत्र के सेक्टर-3 में बने ऑटो टेस्टिंग ट्रैक करीब तीन हजार एकड़ जमीन पर फैला हुआ है. केंद्र सरकार द्वारा करीब 13 हजार करोड़ की लागत से इस ऑटो टेस्टिंग ट्रैक को बनाया है.

वहीं ट्रैक पर बनी सिक्स लेन और आठ लेन को करीब 11 किलोमीटर लंबी सड़क बनाई गई है. ट्रैक पर 200 व 400 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गाड़ियां को दौड़ा कर टेस्ट किया जाएगा. इस ट्रैक को करीब 616 करोड़ रुपए की लगात से बनाया गया है. बताया जा रहा है कि एशिया का सबसे बड़ा यह ऑटो टेस्टिंग ट्रैक है. इस ऑटो टेस्टिंग ट्रैक पर देश और विदेश से ऑटोमोबाइल सेक्टर की गाड़ियां टेस्टिंग के लिए आती है. कई तरह के टेस्ट पास करना होते हैं. उसके बाद ही नई गाड़ियों को मार्केट में लांच किया जाता है. अब इस हाई-स्पीड ट्रैक पर गाड़ियां दौड़ेंगी. हाई-स्पीड ट्रैक पर ट्रायल में पास होने वाली गाड़ियों को नेट्रेक्स संस्थान द्वारा सर्टिफिकेट प्रदान किया जाएगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

इंदौर में चोरों से 5 करोड़ की 44 कारें जब्त, गाड़ी किराए पर लेते, फर्जी कागज पर गिरवी रख भाग जाते, चार गिरफ्तार

इंदौर में चोरों से 5 करोड़ की 44 कारें जब्त, गाड़ी किराए पर लेते, फर्जी कागज पर गिरवी रख भाग जाते, चार गिरफ्तार

इंदौर स्मार्ट सिटी में भी देश में नंबर 1, बेस्ट स्टेट में एमपी को सेकेंड पोजीशन, जबलपुर को इस काम के लिए मिला तीसरा स्थान

इंदौर के युवक ने कोटा के युवक को लगाया चूना, गर्भवती पत्नी की करा दी शादी

इंदौर के सरकारी अस्पताल के मुर्दाघर में चूहों ने शव को जगह-जगह काट खाया

एमपी में भाजपा नेताओं-कार्यकर्ताओं को भीड़ लगाकर जश्र मनाने की छूट है, इंदौर के बाद कटनी में मंच लगाकर मनाया जन्मदिन

Leave a Reply