पमरे के सिंगरौली-कटनी रेल खण्ड पर ओएमआरएस स्थापित, सेफ्टी एवं स्पीड में होगी वृद्धि

पमरे के सिंगरौली-कटनी रेल खण्ड पर ओएमआरएस स्थापित, सेफ्टी एवं स्पीड में होगी वृद्धि

प्रेषित समय :19:48:48 PM / Tue, Jul 13th, 2021

जबलपुर. पश्चिम मध्य रेल के महाप्रबंधक शैलेन्द्र कुमार सिंह के कुशल मार्गदर्शन एवं प्रमुख मुख्य यांत्रिक अभियंता के निर्देशन और मण्डल रेल प्रबंधक जबलपुर के नेतृत्व में जबलपुर मण्डल के यांत्रिक विभाग सदैव नयी तकनीकों को स्थापित करने के लिए जाना जाता है. जबलपुर मंडल में वैगनों के अनुरक्षण एवं संरक्षा में सदैव ही विशेष ध्यान दिया जाता रहा है. अब मंडल में संचालित यात्री गाडिय़ों एवं माल गाडिय़ों के संरक्षा को और भी ज्यादा सुनिश्चित करने, त्वरित गति से सुधारीकरण करने हेतु मंडल के यांत्रिक विभाग द्वारा सिंगरौली-कटनी रेल खण्ड में पिपरियाकला एवं खन्नाबंजारी स्टेशनों के मध्य ओन लाईन मॉनिटरिंग सिस्टम (ओएमआरएस) की स्थापना की गई है.

ऑनलाइन मॉनिटरिंग रॉलिंग स्टॉक (ओएमआरएस) सिस्टम बियरिंग में दोष के कारण आवाज में परिवर्तन एवं किसी दोष के कारण चक्के द्वारा लिये जाने वाले भार में परिवर्तन आने पर दोष को पकडता है. प्राय: यह देखा जाता है कि मालगाडिय़ों का भार होने के कारण फ्लेट टायर तथा हॉट एक्सल का दोष आ जाता है जिससे कभी-कभी परिचालन में गंभीर समस्या उत्पन्न हो जाती थी, लेकिन अब जैसे ही ये समस्या उत्पन्न होगी तुरंत इसकी जानकारी ओएमआरएस संबंधित अनुरक्षकों को पहुचा देगा जिससे सुधारीकरण अमला पहले से ही सतर्क हो जायेगा.

यह सिस्टम वैगन की सम्पूर्ण जानकारी रिकॉर्ड करता है

- ट्रेन के गुजरने की तारीख एवं समय
-  वैगन की संख्या
-  गाडी की गति
- संचालन की दिशा
- ट्रेन के इंजन एवं वैगन की फोटो
-  ट्रेन के इंजन एवं वैगन के नम्बर

इसके उपयोग में आने के बाद सेक्शन में चलने वाली गाडिय़ों के बियरिंग तथा चक्कों में यदि कोई खराबी आती है तो यह सिस्टम इस खराबी की सूचना अलार्म एवं एसएमएस के माध्यम से कंट्रोल आफिस में तुरंत सूचना देता है, फलस्वरूप कैरेज एंड वैगन स्टाफ द्वारा अगले स्टेशन में खराबी जानने हेतु परीक्षण किया जाता है. जिससे त्वरित कार्यवाही होना सुनिश्चित होता है. इस प्रणाली के लगने से कम समय में वैगन अनुरक्षण एवं रखरखाव बेहतर तरीके से होगा.

गौरतलब है कि पमरे में फ्रेट मालगाडिय़ों की गति में वृद्धि के लिए व्हील इम्पेक्ट लोड डेडक्टर (डबलूएलआईडी) उपकरणों को कटनी-बीना रेल खण्ड में दमोह के पास, बीना-भोपाल रेल खण्ड में बीना के पास एवं भोपाल-इटारसी रेल खण्ड में इटारसी के पास रूटों पर प्रतिस्थापित किया गया है. डब्लूआईएलडी की तकनीक से और उच्च तकनीक ओएमआरएस की प्रतिस्थापित हो जाने से दोनों प्रणाली के संयुक्त रूप से कार्य करने में फ्रेट मालगाडिय़ों की गति उत्तरोत्तर वृद्धि करेगी. पमरे में डबलूआईएलडी और ओएमआरएस प्रणाली के लगने से फ्रेट मालगाडिय़ों के संचालक में भी तेजी आएगी तथा मालगाडिय़ों की गति को 75 केएमपीएच कि गति वृद्धि में काफी कारगर साबित हो रही है.  

इस प्रकार पमरे में ओएमआरएस की उच्च तकनीक से जहाँ रेलकर्मी स्टेशन पर पहुचने से पहले ही दोष की जानकारी मिलेगी वहीं परिचालन के सुधारीकरण की गुणात्मक गुणवत्ता में और अधिक उन्नत होगी और साथ-साथ समय की बचत होगी. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

क्रिस गेल के दम पर वेस्‍टइंडीज ने ऑस्‍ट्रेलिया को तीसरे मैच में दी 6 विकेट से मात

एमपी के सागर रेलवे स्टेशन का बदलेगा नाम, अंग्रेजों के जमाने से चला आ रहा था पुराने नाम की जगह यह होगा

रेलवे अब स्टेशनों के कूड़ा- कचरे से करेगा कमाई, लागू किया अनोखा प्रोजेक्ट

योगी मॉडल के मुरीद हुए ऑस्ट्रेलियाई सांसद, बोले- क्या हमें दे सकते हो उधार

देशभक्ति से लबरेज दमदार एक्शन और डायलॉग खड़े कर देंगे रोंगटे, अजय देवगन की भुज का ट्रेलर रिलीज

Leave a Reply