केरल में कोरोना और जीका वायरस का कहर! 17-18 जुलाई को संपूर्ण लॉकडाउन

केरल में कोरोना और जीका वायरस का कहर! 17-18 जुलाई को संपूर्ण लॉकडाउन

प्रेषित समय :09:16:31 AM / Wed, Jul 14th, 2021

नई दिल्ली. देश में कोरोना वायरस महामारी की रफ्तार काफी धीमी पड़ गई है लेकिन दक्षिण भारत के कुछ राज्‍यों में अभी भी संक्रमण के रोजाना आने वाले आंकड़े डराने वाले हैं. केरल में लगातार बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच राज्‍य सरकार ने 17 और 18 जुलाई को संपूर्ण लॉकडाउन का ऐलान किया है. इसके साथ ही राज्‍य सरकार 15 जुलाई से कोरोना की नई गाइडलाइन भी जारी कर सकती है.

केरल में बैंकों को हफ्ते में पांच दिन कामकाज की इजाजत है, हालांकि संपूर्ण लॉकडाउन के दौरान बैंक भी बंद रहेंगे. बता दें कि जीका वायरस को लेकर केरल में भी चिंता बढ़ती जा रही है. मंगलवार को राज्य में जीका वायरस के तीन और मामले सामने आए, जिससे कुल मामलों की संख्या 18 हो गई है. तीन नए संक्रमित मामलों में एक बच्चा भी शामिल है. केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा कि 22 महीने का एक बच्चा संक्रमित पाया गया है. एक 46 वर्षीय व्यक्ति और एक 29 वर्षीय स्वास्थ्यकर्मी भी संक्रमित पाए गए हैं. उन्होंने कहा राज्य में अब तक जीका वायरस के 18 मामले सामने आ चुके हैं.

केरल में मंगलवार को कोविड-19 के 14,539 नए मामले सामने आए, जिसके बाद कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 30,87,673 हो गई. वहीं, पिछले 24 घंटे में 124 और मरीजों की मौत के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 14,810 हो गई.

स्वास्थ्य मंत्री वीणा जॉर्ज ने एक बयान में बताया कि मालापुरम में सबसे ज्यादा 2,115 मामले सामने आए हैं. इसके बाद एर्नाकुलम में 1,624 और कोल्लम में 1,404 मामले सामने आए. बयान के मुताबिक, मंगलवार को 10,331 मरीज संक्रमण मुक्त भी हो गए, जिसके बाद कुल स्वस्थ हुए लोगों की संख्या बढ़कर 29,57,201 हो गई. राज्य में 1,15,174 मरीजों का उपचार चल रहा है

केरल में बढ़ते कोविड -19 मामले, जीका वायरस के हालिया प्रकोप के साथ, स्वास्थ्य अधिकारियों के लिए चिंता का विषय है क्योंकि दक्षिणी राज्य दैनिक नए संक्रमणों को कम करने के लिए लड़ाई लड़ रहा है. जीका वायरस के लक्षण डेंगू और चिकनगुनिया के जैसे ही हैं. आमतौर पर मच्छरों के काटे जाने के 2 से 7 दिन के बीच तक व्यक्ति जीका वायरस से संक्रमित हो सकता है. जीका वायरस के लक्षणों में हल्का बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द, मतली, उल्टी और सामान्य तौर पर अस्पस्थ्य महसूस करना शामिल है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

देश में कोरोना की तीसरी लहर की आहट? केरल और महाराष्ट्र में संक्रमण के मामले अभी भी ज्यादा

नए आईटी नियमों का पालन ना करने पर न्यूज ब्रॉडकास्टर्स के खिलाफ नहीं होगी कठोर कार्रवाई: केरल हाईकोर्ट

केरल पर मंडराया जीका वायरस का खतरा, मिले 10 मामले

केरल सरकार ने बदला अंतिम संस्कार का प्रोटोकॉल, कोविड मरीजों के शव घर ले जाने दी इजाजत

जहां शिकंजी और आइसक्रीम बेची, अब वहीं पुलिस अधिकारी बनी, केरल की एनी शिवा की संघर्ष की यह है दास्तां

देशद्रोह केस: फिल्म प्रोड्यूसर आयशा सुल्ताना को केरल हाईकोर्ट से मिली अग्रिम ज़मानत

Leave a Reply