केरल पर मंडराया जीका वायरस का खतरा, मिले 10 मामले

केरल पर मंडराया जीका वायरस का खतरा, मिले 10 मामले

प्रेषित समय :18:44:45 PM / Thu, Jul 8th, 2021

तिरुवनंतपुरम. केरल में कोरोना वायरस के बाद जीका वायरस के संक्रमण का खतरा मंडराने लगा है. केरल में जीका संक्रमण के 10 केस सामने आए हैं. पुणे स्थित राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान में जांच के लिए 13 सैम्पल भेजे गए थे, जिनमें से 10 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. केरल के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, जांच के लिए एनआईवी भेजे गए 19 सैम्पल में से हमें 13 के पॉजिटिव होने का शक है. जीका वायरस से संक्रमण के सभी मामले राजधानी तिरुवनंतपुरम में पाए गए हैं.

जीका वायरस फ्लाविविरिडए वायरस फैमिली से है. मच्छरों के माध्यम से फैलने वाला यह वायरस दिन में ज्यादा सक्रिय रहता है. खासकर गर्भावस्था में महिलाएं इससे ज्यादा संक्रमित हो सकती हैं. जीका वायरस से माइक्रोकेफेली बीमारी होती है जिससे प्रभावित बच्‍चे का जन्‍म आकार में छोटे और अविकसित दिमाग के साथ होता है. वहीं इससे होने वाले ग्‍यूलेन-बैरे सिंड्रोम शरीर के तंत्रिका तंत्र पर हमला करते हैं जिसके चलते लोग लकवा का शिकार हो जाते हैं.

जीका वायरस के लक्षण भी डेंगू और वायरल की तरह ही हैं जैसे कि बुखार, जोड़ों का दर्द, शरीर पर लाल चकत्ते, थकान, सिर दर्द और आंखों का लाल होना. हालांकि इस वायरस का आरएनए अलग तरह का होता है. बता दें कि जीका वायरस एडीज प्रजाति के मच्छरों के काटने से ही फैलता है जो दिन में ही काटते हैं.

जीका वायरस से बचाव के लिए मच्छरों के काटने से बचें, शरीर का अधिकतम हिस्सा ढक कर रखें, मच्छरदानी का प्रयोग करें, मच्छर पुनर्जनन रोकने के लिए ठहरे पानी को इकट्ठा न होने दें, बुखार, गले में खराश, जोड़ों में दर्द, आंखें लाल होने जैसे लक्षण नजर आने पर अधिक से अधिक तरल पदार्थों का सेवन और भरपूर आराम करें. स्थिति में सुधार नहीं होने पर फौरन डॉक्टर को दिखाना चाहिए.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जहां शिकंजी और आइसक्रीम बेची, अब वहीं पुलिस अधिकारी बनी, केरल की एनी शिवा की संघर्ष की यह है दास्तां

देशद्रोह केस: फिल्म प्रोड्यूसर आयशा सुल्ताना को केरल हाईकोर्ट से मिली अग्रिम ज़मानत

केरल से पंजाब तक आधा दर्जन राज्यों में अपने ही बने कांग्रेस का सिरदर्द

केरल के मछुआरों के परिवार को मिलेगा 4-4 करोड़, इटालियन मरीन के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में केस बंद

केरल और बंगाल ने किया कोरोना वैक्सीन को पूरा उपयोग, इस राज्य में हुई टीके की सबसे ज्यादा बर्बादी

कांग्रेस ने चुनावों में मिली हार की जिम्मेदारी तय करना किया शुरू, केरल की कमान सुधाकरन के हाथों में

केरल के युवक ने 8 हजार तस्वीरों को पछाड़ते हुए जीता फोटोग्राफी अवॉर्ड

नीति आयोग ने जारी किया एसडीजी इंडिया इंडेक्स, केरल टॉप पर, फिसड्डी साबित हुआ बिहार

Leave a Reply