तालिबान ने पाकिस्तान से लगे स्पिन बोल्डक क्रॉसिंग पर किया कब्जा

तालिबान ने पाकिस्तान से लगे स्पिन बोल्डक क्रॉसिंग पर किया कब्जा

प्रेषित समय :07:54:57 AM / Thu, Jul 15th, 2021

काबुल. अफगानिस्तान में तालिबान की ताकत बढ़ती ही जा रही है. तालिबान ने बुधवार को पाकिस्तान से सटे अहम रणनीतिक बिंदु स्पिन बोल्डक पर अपने कब्जे का दावा किया है. तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद ने एक वीडियो ट्वीट किया, जिसमें कथित तौर पर तालिबानी लड़ाके दक्षिण-पूर्वी शहर स्पिन बोल्डाक में नजर आ रहे हैं. वहीं, अफगानिस्तान की सीमा से सटे पाकिस्तानी शहर चमन के लोगों ने भी सीमा रेखा के पार तालिबान के झंडे लहरते देखे और तालिबानी लड़ाकों के वाहन भी देखे गए.

स्पिन बोल्डक पाकिस्तान के चमन शहर से सटी अफगान सीमा का एक अहम रणनीतिक बिंदु है, जिसके जरिए दोनों देशों के बीच बड़े स्तर पर व्यापार होता है. न्यूज एजेंसी एपी की खबर के मुताबिक काकर ने कहा, ' उच्च स्तर की सुरक्षा निगरानी सुनिश्चित की गई है.' हालांकि, उन्होंने तालिबान लड़ाकों द्वारा स्पिन बोल्डक क्रॉसिंग पर नियंत्रण की रिपोर्ट के संबंध में कोई टिप्पणी नहीं की.

इस बीच पाकिस्तान ने बलूचिस्तान प्रांत से सटी अफगानिस्तान की सीमा के प्रमुख रास्ते को बंद कर दिया है. अफगानिस्तान में तालिबान लड़ाकों द्वारा महत्वपूर्ण 'स्पिन बोल्डक क्रॉसिंग' पर कब्जा जमाने की रिपोर्ट के बाद पाकिस्तान ने यह कदम उठाया है. एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी. चमन के सहायक आयुक्त आरिफ काकर ने मीडिया को इस बात की पुष्टि की कि अफगानिस्तान से सटे चमन बॉर्डर पर 'मैत्री द्वार' रास्ते को बंद कर दिया गया है. सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में इस अहम स्पिन बोल्डक के आसपास तालिबानी लड़ाकों का नियंत्रण होने का दावा किया गया है. हालांकि, अफगान सरकार के अधिकारियों ने इसका खंडन किया है और कहा है कि स्पिन बोल्डक उनके नियंत्रण में है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अमेरिका की जिम्मेदारी नहीं है अफगानिस्तान, खुद करे पुनर्निर्माण: जो बाइडेन

अमेरिका की जिम्मेदारी नहीं है अफगानिस्तान, खुद करे पुनर्निर्माण: जो बाइडेन

तालिबान ने किया दावा- अफगानिस्तान का 85 प्रतिशत इलाका हमारे कब्जे में

अफगानिस्तान: तालिबान का दावा, व्यापार के सबसे बड़े इलाके पर जमाया कब्जा

अफगानिस्तान: तालिबान का दावा, व्यापार के सबसे बड़े इलाके पर जमाया कब्जा

अफगानिस्तान में तालीबानियों ने फिर उठाया सिर, प्रांतीय राजधानी में घुसे, भीषण लड़ाई जारी

Leave a Reply