चीन ने किया दावा: अंतरिक्ष में उगाया चावल, धरती पर लायी पहली फसल 

चीन ने किया दावा: अंतरिक्ष में उगाया चावल, धरती पर लायी पहली फसल

प्रेषित समय :11:51:09 AM / Fri, Jul 16th, 2021

बीजिंग. चीन नए-नए रिकॉर्ड बनाने के लिए दुनियाभर में मशहूर है. चीन ने अंतरिक्ष में धान पैदा करने का दावा किया है. चीन ने अंतरिक्ष में पैदा किए गए धान को स्पेस राइस दिया है. चीन इसकी पहली फसल को बीज के रूप में धरती पर लाया है. वहीं, चीन के सोशल मीडिया यूजर्स स्पेस राइस को स्वर्ग का चावल भी कह रहे हैं. चांद पर एक अनुसंधान केंद्र तैयार करने की भी चीन की योजना है.

चीन ने पिछले साल नवंबर में अपने चंद्रयान के साथ धान के बीज भी अंतरिक्ष में भेजे थे. अब अंतरिक्ष यान के जरिए 1500 धान के बीज धरती पर आए हैं. इनका वजन 40 ग्राम है. इनको दक्षिण चीन कृषि विश्वविद्यालय परिसर में बोया जाएगा.

अंतरिक्ष में ये बीज ब्रह्मांडीय विकिरण और शून्य गुरुत्वाकर्षण के संपर्क में रहे. फिर इनको वापस धरती पर लाया गया है. इन बीजों की लंबाई अब करीब 1 सेंटीमीटर है. ग्वांगडोंग के दक्षिण चीन कृषि विश्वविद्यालय के अंतरिक्ष प्रजनन अनुसंधान केंद्र के उप निदेशक गुओ ताओ के मुताबिक कि सबसे बेहतर बीज प्रयोगशालाओं में तैयार होंगे. इसके बाद इन्हें खेतों में लगाया जाएगा.

अंतरिक्ष के वातावरण में कुछ समय तक रहने के बाद बीज में कई तरह के परिवर्तन होते हैं. धरती पर बोने से इनकी ज्यादा पैदावार होती है. न केवल धान बल्कि दूसरी फसलों के साथ भी इस तरह के प्रयोग होते हैं. बता दें कि चीन साल 1987 से चावल और दूसरी फसलों के बीज को अंतरिक्ष में ले जा रहा है.

एक रिपोर्ट के अनुसार चीन अबतक 200 से ज्यादा फसलों के साथ इस तरह के प्रयोग कर चुका है. इन फसलों में कपास से लेकर टमाटर तक शामिल हैं. चीन के मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार साल 2018 में चीन में 24 लाख हेक्टेयर से अधिक क्षेत्र में खेती के लिए अंतरिक्ष से आए बीज का इस्तेमाल किया गया था. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

भारत की चीन को दो टूक, LAC पर एकतरफा बदलाव स्वीकार नहीं

पाकिस्तान: पेशावर में बस में भीषण धमाका, 9 चीनी मजदूरों समेत 13 की मौत

चीन में 2 साल की उम्र में चोरी हुआ बच्चा, 24 साल बाद मिला, परिवार में खुशी की लहर

चीन की कम्युनिस्ट पार्टी में शामिल हो सकते हैं जैकी चैन, सीपीसी के लिए कही ये बात

चीन की चाल पर सरकार रखेगी नजर, समुद्री सुरक्षा के लिए तैनात किया जायेगा एक विशेष अधिकारी

चीन में होटल ढहने से 8 लोगों की मौत, मलबे में दबे हैं 23 लोग

Leave a Reply