पश्चिम बंगाल में दिनेश त्रिवेदी के इस्तीफे से खाली हुई राज्यसभा सीट पर उपचुनाव 9 अगस्त को: निर्वाचन आयोग

पश्चिम बंगाल में दिनेश त्रिवेदी के इस्तीफे से खाली हुई राज्यसभा सीट पर उपचुनाव 9 अगस्त को: निर्वाचन आयोग

प्रेषित समय :15:17:27 PM / Fri, Jul 16th, 2021

कोलकाता. पश्चिम बंगाल में सात विधानसभा सीटों और राज्यसभा की रिक्त पड़ी एक सीट पर चुनाव आयोग ने उपचुनाव की तारीख का ऐलान कर दिया. दिनेश त्रिवेदी के इस्तीफे से रिक्त हुई सीट पर 9 अगस्त को कोरोना नियमों का पालन करते हुए मतदान कराया जायेगा.

चुनाव आयोग की ओर से शुक्रवार 16 जुलाई को जारी एक प्रेस नोट में यह जानकारी दी गयी है. इसमें कहा गया है कि दिनेश त्रिवेदी के इस्तीफे से रिक्त हुई पश्चिम बंगाल की राज्यसभा सीट पर 9 अगस्त को मतदान होगा. मतदान के बाद उसी दिन शाम में मतगणना भी करायी जायेगी. 10 अगस्त को चुनाव की प्रक्रिया पूरी कर ली जायेगी.

चुनाव आयोग ने कहा गया है कि दिनेश त्रिवेदी के इस्तीफे से रिक्त हुई राज्यसभा की एक सीट के लिए 9 अगस्त को मतदान कराया जायेगा. उसी दिन शाम में मतगणना के बाद परिणाम घोषित कर दिये जायेंगे. प्रेस नोट में कहा गया है कि पश्चिम बंगाल की राज्यसभा की एक सीट के लिए 22 जुलाई को अधिसूचना जारी की जाएगी. 29 जुलाई तक उम्मीदवार अपना नामांकन दाखिल कर पायेंगे. 30 जुलाई को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 2 अगस्त तक प्रत्याशी अपने नाम वापस ले सकेंगे.

सोमवार 9 अगस्त 2021 को सुबह 9 बजे से शाम के 4 बजे तक मतदान होगा. मतदान खत्म होने के एक घंटे बाद 5 बजे मतगणना शुरू हो जायेगी. मतगणना के बाद चुनाव परिणाम घोषित कर दिये जायेंगे. प्रेस नोट में कहा गया है कि राज्यसभा सीट के लिए होने वाले चुनाव की प्रक्रिया 10 अगस्त को पूरी हो जायेगी.

उल्लेखनीय है कि तृणमूल कांग्रेस के राज्यसभा सांसद दिनेश त्रिवेदी ने बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 से ऐन पहले उच्च सदन की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था. साथ ही उन्होंने ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस से भी किनारा कर लिया था. पूर्व रेल मंत्री श्री त्रिवेदी ने 12 फरवरी 2021 को राज्यसभा की सदस्यता छोड़ी थी.

दिनेश त्रिवेदी का कार्यकाल 2 अप्रैल 2026 तक था. आयोग ने कहा है कि चुनाव के दिन कोरोना के सभी नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा. इस दौरान सोशल डिस्टैंसिंग का पालन तो करना ही होगा, हर केंद्र पर सैनिटाइजर भी उपलब्ध कराना होगा. इतना ही नहीं, चुनाव प्रक्रिया में भाग लेने वाले हर शख्स की थर्मल स्क्रीनिंग भी की जायेगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पश्चिम बंगाल के मंगलकोट में टीएमसी अध्यक्ष की गोली मारकर हत्या, भाजपा पर लगा आरोप

बंगाल के रास्ते भारत में घुसे जेएमबी के 15 आतंकी, कुछ कश्मीर भी गए: कोलकाता पुलिस

यूपी चुनाव से पहले आरएसएस में बदलाव, बंगाल में हार से संघ की रणनीति पर उठे थे सवाल

पश्चिम बंगाल से मोदी मंत्रिमंडल में चार नेता, क्या शुरू हुई 2024 की तैयारी?

चुनाव आयोग की मदद के बिना बंगाल चुनाव में 30 सीटें भी न जीत पाती बीजेपी : ममता बनर्जी

मुख्यमंत्री ममता का एलान, पश्चिम बंगाल में मनाया जाएगा खेला होबे दिवस

Leave a Reply