एमपी हाईकोर्ट का आदेश: बक्सवाहा के जंगल की 25 हजार वर्ष पुरानी रॉक पेंटिंग की स्टेटस रिपोर्ट पेश करे पुरातत्व विभाग

एमपी हाईकोर्ट का आदेश: बक्सवाहा के जंगल की 25 हजार वर्ष पुरानी रॉक पेंटिंग की स्टेटस रिपोर्ट पेश करे पुरातत्व विभाग

प्रेषित समय :11:19:36 AM / Sat, Jul 17th, 2021

जबलपुर. मप्र हाईकोर्ट ने पुरातत्व विभाग को बक्सवाहा के जंगल की 25 हजार वर्ष पुरानी रॉक पेंटिंग की स्टेटस रिपोर्ट पेश करने का आदेश दिया है. साथ ही केंद्र व राज्य सरकार से भी इस मामले में जवाब मांगा है.

चीफ जस्टिस मोहम्मद रफीक और जस्टिस विजय कुमार शुक्ला की डबल बेंच ने मामले में सुनवाई करते हुये इस मामले को काफी गंभीरता से लिया है. नागरिक उपभोक्ता मंच के डॉ पीजी नाजपांडे की ओर से दायर जनहित याचिका में कहा गया है कि बक्सवाहा जंगल में पाई गई 25 हजार वर्ष पुरानी रॉक पेंटिंग देश की सांस्कृतिक विरासत है और इसे सुरक्षित रखने की दिशा में कदम उठाने चाहिए.

उपभोक्ता मंच की ओर से दायर जनहित याचिका पर पक्ष रखते हुए अधिवक्ता सुरेंद्र वर्मा ने बताया कि इस रॉक पेंटिंग की जानकारी पुरातत्व विभाग के साथ-साथ ऑर्कियोलॉजिकल विभाग को भी दी गई. बावजूद दोनों विभागों की ओर से अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की गई. जबकि इसी क्षेत्र में 364 हेक्टेयर भूमि में प्रस्तावित डायमंड माइनिंग की खुदाई कभी भी शुरू हो सकती है.

इस मामले में पुरातत्व विभाग की ओर से पेश किए गए जवाब में कहा गया कि कुछ दिन पूर्व ही उन्हें इसके बारे में पता चला है. इस पर एक टीम बक्सवाहा जंगल में जांच के लिए रवाना की जा रही है. न्यायालय ने पुरातत्व विभाग को अपनी स्टेटस रिपोर्ट कोर्ट के समक्ष पेश करने के निर्देश दिए हैं. वहीं मामले में केंद्र और राज्य सरकार से भी जवाब मांगा है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एमपी के भिंड में एक भैंस ने खूंटी से छूटकर दूसरी का खा लिया चारा, चले लात-घूंसे, पुलिस थाना पहुंचा मामला

फिर से परीक्षा दे सकेंगे एमपी बोर्ड की 10वीं के परीक्षा परिणाम से असंतुष्ट छात्र, देनी होगी 900 रुपए फीस

एमपी के विदिशा में कुआं धसका, कई लोग गिरे, अभी तक 10 को निकाला, रेस्क्यू जारी, बच्चे के गिरने के कारण जुटी रही भीड़

एमपी में शिवराज ने पूरी की कमलनाथ की इच्छा: पार्षद ही चुनेगे महापौर, अध्यक्ष, सितम्बर-अक्टूबर में चुनाव कराने की तैयारी

एमपी के जबलपुर से नरसिंहपुर लौट रहे युवक को बदमाशों ने मारी गोली..!

एमपी हाईकोर्ट ने ईडब्ल्यूएस आरक्षण पर बड़ी राहत: आर्थिक रुप से कमजोर वर्गो की 10 प्रतिशत रिजर्वेशन के अनुसार नियुक्ति करने की छूट

Leave a Reply