ओडिशा में 10वीं और 12वीं के लिए 26 जुलाई से खुलेंगे स्कूल, जारी हुई नई गाइडलाइन

ओडिशा में 10वीं और 12वीं के लिए 26 जुलाई से खुलेंगे स्कूल, जारी हुई नई गाइडलाइन

प्रेषित समय :09:18:41 AM / Sun, Jul 18th, 2021

ओडिशा सरकार ने 26 जुलाई से कक्षा 10 और 12 के छात्रों के लिए स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया है. यह निर्णय सरकारी और निजी दोनों स्कूलों के लिए लागू होगा, शनिवार को स्कूल और जन शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव सत्यब्रत साहू ने इस बात की जानकारी दी.उन्होंने कहा, ‘हम ऑनलाइन शिक्षण के माध्यम से कुल छात्रों में से केवल 40 प्रतिशत तक ही पहुंच पाए हैं, जबकि अन्य 60 प्रतिशत अभी भी पीछे रह गए हैं.

कोविड-19 प्रतिबंधों के कारण राज्य में स्कूली छात्रों को कक्षा शिक्षण के 150 दिनों का नुकसान हुआ है. कोविड-19 प्रतिबंध, राज्य में स्कूली छात्रों ने कक्षा शिक्षण के 150 दिन खो दिए हैं. अब, 26 जुलाई से दसवीं और बारहवीं कक्षा के छात्रों के लिए निजी और सरकारी दोनों स्कूल फिर से खुलेंगे. कक्षाएं सुबह 10.00 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक चलेंगी. इस दौरान कोई लंच ब्रेक नहीं होगा. उन्होंने कहा कि सभी रविवार और सभी छुट्टियों के दिन स्कूल बंद रहेंगे.

नए SOP जारी करेगी सरकार

साहू ने कहा कि हालांकि जिन स्कूलों को परीक्षा केंद्रों के रूप में इस्तेमाल किया जाएगा, उन्हें बाद में टेस्ट पूरा होने के बाद फिर से खोल दिया जाएगा. सरकार कोविड-19 दिशानिर्देशों के पालन में कक्षाओं को फिर से शुरू करने के लिए एक विस्तृत एसओपी जारी कर रही है. हालांकि, यह सभी छात्रों के लिए अनिवार्य नहीं है. सचिव ने कहा कि जो लोग शारीरिक रूप से कक्षाओं में भाग लेना चाहते हैं, वे स्कूलों में जा सकते हैं. साहू ने बताया कि सरकार ने सभी जिलाधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्र में कोरोना की स्थिति के मद्देनजर स्कूल खोलने का फैसला उनके हाथों में सौंपा है. साथ ही रविवार और सभी सरकारी छुट्टी के दिन स्कूल बंद रहेगा. वहीं अगर आगामी दिनों में कोरोना संक्रमण के मामले कम होते हैं तो 16 अगस्त से 9वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए भी स्कूल खुलेगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

ओडिशा: पुलिस ने किया साइबर ठगों का भंडाफोड़, 16 हजार सिम कार्ड हुए जब्त

ओडिशा पुलिस में सब इंस्पेक्टर के पद पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी

जबलपुर से मिली सूचना पर छत्तीसगढ़ और ओडिशा में व्यापारी बनकर पहुंचे अफसर, तेंदुए की 4 और टाइगर की एक खाल जब्त, छह गिरफ्तार

ओडिशा सरकार ने कांवड़ यात्रा पर लगाई रोक, मंदिर में जल चढ़ाने पर भी रोक

ओडिशा के सीएम पटनायक की घोषणा: मनरेगा के 32 लाख श्रमिकों को मिलेगा 532 करोड़ रुपये का कोविड सहायता पैकेज

ओडिशा सरकार का फैसला, पुलिस सेवाओं में ट्रांसजेंडरों की भर्ती को दी इजाजत

Leave a Reply