छत्तीसगढ़ में अनोखा मामला: सरपंच और सचिव ने चुरा लिये पंचायत की दो नालियां और कूड़ेदान

छत्तीसगढ़ में अनोखा मामला: सरपंच और सचिव ने चुरा लिये पंचायत की दो नालियां और कूड़ेदान

प्रेषित समय :15:51:12 PM / Sun, Jul 18th, 2021

गरियाबंद. पंचायती राज व्यवस्था गांवों के विकास के लिए आधारस्तंभ मानी जाती है. सरकार पंचायतों के विकास के लिए हर साल लाखों-करोड़ों की राशि जारी करती है, ताकि गांव में रहने वालों को तमाम सुविधाएं मिल सके. लेकिन अक्सर ये खबरें आती रहती हैं कि पंचायत से जुड़े जनप्रतिनिधि या अधिकारियों ने ग्रामीणों के हक का पैसा हड़प लिया.

छत्तीसगढ़ के गरियाबंद इलाके की एक पंचायत में एक अजीबो-गरीब मामला सामने आया है. जी हां, गरियाबंद के बुरजाबहाल गांव के लोग बीते दिनों पुलिस के पास एक शिकायत लेकर पहुंचे. ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि उनकी पंचायत की महिला सरपंच और सचिव ने दो नाली और कूड़ेदान की चोरी कर ली है.

देवभोग थाने में ग्रामीणों की शिकायत सुनकर आला अफसर और अन्य पुलिसवाले हैरान रह गए. बुरजाबहाल गांव के लोगों ने उनसे कहा कि वे चोरी की गई नालियों और कूड़ादान ढूंढकर ला दें. पंचायत में हुई इस तरह की चोरी का अनोखा मामला सुनकर जब पुलिस ने ग्रामीणों से गंभीरता से पूछताछ की, तो आर्थिक अपराध का मामला निकलकर सामने आया.

बुरजाबहाल गांव के लोगों ने पुलिस को दी गई अपनी शिकायत में आरोप लगाया है कि गांव की महिला सरपंच और सचिव ने 14वें वित्त आयोग से नाली और कूड़ेदान के लिए जारी 4 लाख रुपए की राशि का गबन कर लिया है. इस राशि से पंचायत में दो नालियां बनाई जानी थीं और डस्टबिन खरीदे जाने थे. ग्रामीणों का आरोप है कि इस मामले की शिकायत मैनपुर जनपद में भी की गई, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई, जिसके बाद लोग पुलिस के पास पहुंचे थे.

गांव वालों की शिकायत सुनने के बाद पुलिस ने मामले को गंभीर बताया, लेकिन शिकायत दर्ज करने से इनकार कर दिया. देवभोग थाना प्रभारी ने ग्रामीणों को सलाह दी कि चूंकि ये मामला पंचायत निर्माण कार्य से जुड़ा है, इसलिए इसकी शिकायत जनपद पंचायत में ही की जा सकती है. अब ग्रामीण एक बार फिर जनपद कार्यालय जाने की तैयारी में हैं, ताकि नाली और डस्टबिन चोरी की उनकी शिकायत सुनी जा सके.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

छत्तीसगढ़: पुलिस ट्रेनिंग सेंटर में हुआ कोरोना विस्फोट, 35 जवान मिले पॉजिटिव

छत्तीसगढ़ के बीजापुर में नक्सलियों ने गांव पर हमला कर की एक ग्रामीण की हत्या

छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल बोले- एयर इंडिया और ज्योतिरादित्य सिंधिया दोनों बिकाऊ

छत्तीसगढ़: सस्पेंड एडीजी जीपी सिंह की डायरी में ईवीएम हैकर का नाम, पता दर्ज मिला

छत्तीसगढ़ में हाथियों का उत्पात, अनेक मकानों को किया तहस-नहस

छत्तीसगढ़ में कोविड ड्यूटी के बाद अब खाद बेचेंगे सरकारी स्कूल के शिक्षक

Leave a Reply