बीजेपी नेता सुब्रमण्यम स्वामी का सनसनीखेज दावा: कहा- कई नेताओं, मंत्रियों और पत्रकारों के फोन टैप हुए, करूंगा खुलासा

बीजेपी नेता सुब्रमण्यम स्वामी का सनसनीखेज दावा: कहा- कई नेताओं, मंत्रियों और पत्रकारों के फोन टैप हुए, करूंगा खुलासा

प्रेषित समय :17:49:46 PM / Sun, Jul 18th, 2021

नई दिल्ली. स्वामी ने ट्वीट में सनसनीखेज दावा करते हुए कहा है कि चर्चा है कि आज शाम (भारतीय समयानुसार) वॉशिंगटन पोस्ट और लंदन गार्जियन एक रिपोर्ट प्रकाशित करने वाले हैं. स्वामी के अनुसार इस रिपोर्ट में प्रधानमंत्री नरेंद्री मोदी की कैबिनेट के मंत्रियों, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के नेताओं, सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीशों और पत्रकारों के फोन टैप करने का काम इस्राइल की फर्म पिगासस को दिए जाने का खुलासा किया जाएगा.

सुब्रमण्यम स्वामी ने कहा कि अगर मैं इसकी पुष्टि कर पाता हूं तो मैं यह सूची प्रकाशित करूंगा. हालांकि, बता दें कि वॉशिंगटन पोस्ट और लंदन गार्जियन की वेबसाइट पर ऐसा कोई दावा नहीं है कि वह इससे संबंधित कोई खुलासा करने जा रहे हैं. बता दें कि इस्राइल का पिगासस सॉफ्टवेयर जासूसी के लिए है. माना जा रहा है कि इस रिपोर्ट में कई बड़े नामों का खुलासा हो सकता है.

व्हाट्सएप के जरिए भारत समेत दुनियाभर के 1400 पत्रकारों और कार्यकर्ताओं की जासूसी हुई है. इसकी जानकारी व्हाट्सएप ने खुद अमेरिकी फेडरल कोर्ट में दी है. मैसेजिंग एप ने इस्राइल की एनएसओ नाम की कंपनी पर पिगासस सॉफ्टवेयर (स्पाईवेयर) के जरिए जासूसी का आरोप लगाया है. व्हाट्सएप ने कहा है कि एप के कॉलिंग फीचर में एक कमी के कारण यह जासूसी हुई.

इकोनॉमिक्स टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक पिगासस सॉफ्टवेयर की कीमत 7-8 मिलियन डॉलर यानी करीब 56 करोड़ 56 लाख 40 हजार रुपये है. इस कीमत में सॉफ्टवेयर का एक साल के लिए लाइसेंस मिलता है. एक लाइसेंस पर आप एक साल में 500 फोन को मॉनिटर कर सकते हैं. पिगासस के जरिए एक बार में 50 मोबाइल फोन पर पल-पल नजर रखी जा सकती है.

पिगासस सॉफ्टवेयर यूजर की परमिशन के बिना उसके फोन को ऑफ/ऑन के अलावा फॉर्मेट भी कर सकता है. व्हाट्सएप हैकिंग मामले में हैकर्स ने लोगों को निशाने पर लेने के लिए अलग-अलग नंबर्स से अकाउंट बनाए थे जो कि ब्राजील, इस्राइल, स्वीडन और इंडोनेशिया जैसे देशों में एक्टिव थे. व्हाट्सएप को हैक करने के लिए पिगासस ने इसी के सर्वर का इस्तेमाल किया था.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए तारीखों का ऐलान, यहां जानें पूरी डिटेल्स

दिसंबर तक मिलेंगे 500 झुग्गीवासियों को दिल्ली में फ्लैट, देनी होगी मामूली रकम

उत्तराखंड के बाद कर्नाटक में हो सकता है नेतृत्व परिवर्तन: सीएम येदियुरप्पा को बुलाया गया दिल्ली

सिद्धू को कांग्रेस हाईकमान ने दिल्ली बुलाया, आज हो सकता है बड़ा ऐलान

जब तक टीकाकरण पूरा नहीं हो जाता दिल्ली में नहीं खुलेंगे स्कूल: सीएम केजरीवाल

दिल्ली में प्राइवेट स्कूल छोड़कर सरकारी स्कूल में दाखिले के लिए TC की जरूरत नहीं

Leave a Reply