चक्रवात के कारण पानी के बादल महाराष्ट्र से बैतूल, छिंदवाड़ा होते हुए जबलपुर की ओर बढ़ा, रेड एलर्ट जारी

चक्रवात के कारण पानी के बादल महाराष्ट्र से बैतूल, छिंदवाड़ा होते हुए जबलपुर की ओर बढ़ा, रेड एलर्ट जारी

प्रेषित समय :15:47:24 PM / Fri, Jul 23rd, 2021

भोपाल/जबलपुर. लंबे इंतजार के बाद टुकड़ों में बरस रहे बदरा आखिरकार पूरे प्रदेश पर छा गए और सुबह से ही कहीं रिमझिम तो कहीं तेज बारिश का दौर जारी है. मौसम विभाग ने तो अगले 24 घंटे के लिए होशंगाबाद संभाग के साथ ही विदिशा, रायसेन, सीहोर, मंडला, उमरिया, डिंडौरी, जबलपुर और छिंडवाड़ा में रेड अलर्ट जारी कर दिया है. वहीं, भोपाल सहित 17 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. हालांकि इंदौर के साथ ही ग्वालियर और चंबल संभाग फिर से ऑरेंज और रेड अलर्ट से बाहर हैं. यहां पर बारिश तो होगी, लेकिन रिमझिम.

इन जिलों में ऐसी रहेगी बारिश

होशंगाबाद संभाग के साथ ही विदिशा, रायसेन, सीहोर, मंडला, उमरिया, डिंडौरी, जबलपुर और छिंडवाड़ा में अतिभारी से अत्यधिक भारी बारिश की संभावना है. यहां पर बिजली भी गरने की संभावना जताई गई है, जबकि भोपाल, राजगढ़, देवास, शाजापुर, आगर, नीमच, मंदसौर, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, सिंगरौली, सीधी, रीवा, अनूपपुर, शहडोल, सिवनी, बालाघाट और सागर में गरज चमक के साथ भारी बारिश की संभावना है. यहां पर बिजली भी गरने की संभावना जताई गई है.वहीं सागर, रीवा, जबलपुर, शहडोल, भोपाल, होशंगाबाद, उज्जैन, इंदौर, ग्वालियर-चंबल संभाग के कुछ जिलों में रिमझिम बारिश का दौर चलता रहेगा.

इंदौर सहित ये चार जिले नहीं भीग पाए जमकर

मौसम एक्पसर्ट एचएल कापाडिय़ा ने बताया कि मालवा-निमाड़ के अन्य जिले तो जमकर भीगने वाले हैं. लेकिन बड़वानी, खरगोन, इंदौर और धार को अभी भी झमाझम के लिए इंतजार करना होगा. इसका कारण हवा की दिशा और गति है. अभी जो इंदौर सहित आसपास बारिश हो रही है. वह महाराष्ट्र में हुई झमाझम बारिश का असर है. अभी चक्रवात के कारण हवा महाराष्ट्र से बैतूल, छिंदवाड़ा, बालाघाट होते हुए जबलपुर की ओर बढ़ रही है. जबकि इसे देवास होते हुए इंदौर की ओर बढऩा था. हालांकि अभी दो दिन अच्छी बारिश की संभावना है. ऐसे में यदि हवा ब्रेक होती है तो इंदौर सहित पूरा मालवा-निमाड़ जमकर तरबतर होने वाला है. अगले दो दिन यहां पर करीब 3 इंच बारिश का अनुमान है.

इसलिए मानूसन मप्र में मेहरबान

मौसम एक्सपार्ट की माने तो बारिश सिस्टम दोनों और से डेवलप हुआ है. बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बना है. दक्षिणी गुजरात तट से उत्तरी केरल तक एक ट्रफ जोन बना हुआ है. एक मानसून ट्रफ बंगाल की खाड़ी से लेकर रोहतक, अलीगढ़, रांची, बालासोर सक्रिय हो गया है. एक चक्रवात भी पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तरी अफगानिस्तान पर हवा के ऊपरी भाग में बना है. इन सभी वजहों से बंगाल की खाड़ी के साथ ही अरब सागर से भी भरपूर नमी आ रही है. यही, कारण है कि मप्र सहित देश के अन्य राज्यों में अच्छी बारिश हो रही है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

प्रभारी मंत्री गोपाल भार्गव ने कहा: कार्यकर्ताओं के सहयोग से जबलपुर को आगे ले जाएगें

जबलपुर में बरगी डैम की नहर में डूबे युवक का 6 किलोमीटर दूर मिला..!

जबलपुर मेें प्रेमिका के गर्भवती होते ही प्रेमी ने किया शादी से इंकार..!

जबलपुर में पकड़ा गया वाहन चोर गिरोह, 17 दो पहिया वाहन मिले

जबलपुर में पकड़ा गया शातिर बदमाश, चोरी की बुलेरो गाड़ी, लाखों रुपए के जेवर बरामद

Leave a Reply