होंठों की रंगत पड़ गई है फीकी, तो करें ये काम

होंठों की रंगत पड़ गई है फीकी, तो करें ये काम

प्रेषित समय :07:31:28 AM / Fri, Jul 23rd, 2021

गुलाबी और सॉफ्ट होंठ खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं. कोमल, गुलाबी होंठ हमारे अच्‍छी सेहत की भी गवाही देता है. लेकिन अगर ये गहरे रंग के होते जा रहे हैं या ड्राई हो चुके हैं तो इसका मतलब है कि खान पान में लापरवाही बरती जा रही है. यह शरीर में निकोटीन की मात्रा बढने, अच्‍छी तरह हाइड्रेटेड नहीं रहने आदि की वजह से भी हो सकता है. ऐसे में होंठों को दुबारा से गुलाबी और सॉफ्ट बनाने के लिए कुछ आदतों में बदलाव लाने की जरूरत पड़ती है. तो यहां हम आज आपको बताते हैं कुछ जरूरी उपायों को जिसे अपनाकर आप अपने होठों को दुबारा से खूबसूरत बना सकते हैं. आइए जानते हैं कि आखिर क्‍या हैं वे उपाय.

1.स्‍क्रबिंग जरूरी

होठों पर मृत त्वचा के जमां हो जाने पर भी ये डल दिखने लगते हैं. ऐसे में इन्‍हें नेचुरल चीजों की मदद से हर सप्‍ताह एक्‍सफोलिएट करना जरूरी होता है. इसके लिए आप शहद और शक्कर के स्क्रबर की मदद ले सकते हैं. इसके लिए आप एक बड़ा चम्मच शक्कर और एक बड़ा चम्मच शहद लें और दोनों को एक साथ मिलाएं. स्क्रबर से होठों पर एक मिनट तक हल्की मसाज करें और फिर पानी से धो लें.

2.रोज मिल्‍क होममेड लिप्‍स पैक का प्रयोग

आप होठों को एक्‍सट्रा केयर के लिए होममेड लिप्‍स पैक प्रयोग करें. इसके लिए गुलाब की पत्तियां और दूध का प्रयोग करें. इसके लिए 5 से 6 गुलाब की पंखुड़ियों को आधा कप दूध में रातभर भिगो दें. सुबह इसका पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को होंठों पर लगाएं और पंद्रह मिनट के लिए छोड़ दें. इसे होठों पर लगाएं  और 15 मिनट बाद पानी से धो लें.

3.एलोवेरा और शहद का लिप पैक

होठों को मुलायम रखने के लिए आप एलोवेरा और शहद का प्रयोग करें. आप एलोवेरा के पत्ते को अच्छी तरह से धो लें और पत्ते को छीलकर उसका जैल निकाल लें. एक चम्मच एलोवेरा जैल में आधा चम्‍मच शहद मिलाएं और इस मिश्रण को होठों पर लगाएं. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

शुरु​आती महीनों में प्रेगनेंसी को छिपाना चाहती हैं, तो फॉलो करें ये टिप्स

बारिश के दिनों में आपके पैरों को इंफेक्शन से बचाएंगे ये टिप्स

शादी में हैवी नथ पहनने के लिए अपनाएं ये टिप्स, नहीं होगी परेशानी

सूखी और बलगम वाली खांसी से ऐसे पाएं राहत, अपनाएं ये जरूरी टिप्स

गर्मियों में पैरों को खूबसूरत और मुलायम बनाने के लिए आजमाएं ये टिप्स

घर पर ऑफिस जैसा फील पाने के लिए आजमाएं ये टिप्स

ऑफिस लुक से हो गई हैं बोर, तो फाॅलो करें ये समर फैशन टिप्स

Leave a Reply