इंदौर-हावड़ा ट्रैन के पार्सल कोच से 60 लाख के 10 क्विंटल बाल चोरी, चीन निर्यात होना था

इंदौर-हावड़ा ट्रैन के पार्सल कोच से 60 लाख के 10 क्विंटल बाल चोरी, चीन निर्यात होना था

प्रेषित समय :21:25:28 PM / Tue, Jul 27th, 2021

इंदौर. मध्य प्रदेश के इंदौर में बाल चोरी होने का एक अनोखा मामला सामने आया है.  इंदौर से हावड़ा जाने वाली ट्रेन से 10 क्विंटल से ज्यादा बाल चोरी हो गए हैं.  चोरी गए बालों की कीमत 60 लाख रुपए है.  हालांकि, मामले में अभी तक रिपोर्ट दर्ज नहीं हुई है.  इस मामले में महाराष्ट्र के फेरी वाले एफआईआर दर्ज कराने के लिए आरपीएफ के चक्कर काट रहे हैं. 

फेरी वाले एक किलो बाल 5 हजार रुपए तक में बेचते हैं.  बाल इकट्ठा करने के लिए वे गली-गली घूमते हैं.  शर्त यह होती है कि बाल कटे हुए नहीं केवल कंघी से गिरे हुए हों और वे भी महिलाओं के होने चाहिए.  बाल की लंबाई कम से कम 8 इंच होना चाहिए.  इस बाल से विग बनाए जाते हैं. 

फेरी लगाने वाले सुनील ने बताया, महाराष्ट्र के 150 लोग इंदौर समेत आसपास के इलाकों में घर-घर जाकर बाल इकट्ठा करते हैं.  10 ग्राम बाल 20 रुपए तक में खरीदते हैं.  6 जुलाई 2021 को इंदौर रेलवे स्टेशन से कोलकाता-हावड़ा के लिए 22 बोरे बाल बुक कराए थे, जिसका बिल्टी नंबर 63498 था.  इसमें तय समय पर सिर्फ 3 बोरे ही हावड़ा पहुंचे, जबकि 19 बोरी चोरी हो गए.  इसके बाद फेरीवाले सुनील और उसके दोस्त इंदौर में एफआईआर कराने पहुंचे, लेकिन पुलिस ने मामला दर्ज करने से इनकार कर दिया.  उनका कहना था कि बिल्टी में नकली बालों का जिक्र है और कीमतें भी कम लिखी गई हैं. 

एक साल की मेहनत थी जो चोरी हो गई

सुनील का कहना है कि हम कई सालों से बाल हावड़ा भेजने का काम कर रहे हैं, लेकिन इस बार रेलवे के पार्सल विभाग की लापरवाही साफ दिखाई दे रही है.  पुलिस भी हमारी मदद नहीं कर रही है.  22 बोरे में 1000 किलो से ज्यादा बाल थे.  यह हमारी 1 साल की कमाई थी, जिस पर पानी फिर चुका है.  इधर, इंदौर आरपीएफ के प्रभारी हरीश कुमार का कहना है कि हमने कोलकाता के हावड़ा पार्सल विभाग से संपर्क किया है.  अगर हमें हावड़ा में बाल की बोरियां न मिलने की सूचना मिल जाती है, तो मामला दर्ज किया जाएगा. 

गुजरात के बाल सबसे अच्छे, एमपी के रुखे

व्यापारी मोहम्मद हसन ने बताया कि मध्यप्रदेश से अभी 5 से 6 प्रतिशत बाल ही आ रहे हैं.  यहां के बालों की क्वालिटी भी उतनी बेहतर नहीं है.  ये रुखे और कमजोर होते हैं.  बाजार में गुजरात के बालों की मांग सबसे अधिक है.  वहां के बाल मजबूत और चमकदार होते हैं.  अभी कोरोना के चलते व्यवसाय में मंदी छाई हुई है.  एक अनुमान के मुताबिक, पूरे मध्यप्रदेश से हर साल 50 करोड़ रुपए के बाल का कारोबार होता है. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

इंदौर में शादी समारोह में शामिल होने आई भाभी से दूल्हे ने किया रेप, आरोपी और उसकी बहन गिरफ्तार

एमपी के इंदौर में शराब कारोबारी को गोली मारी, समर्थकों ने सिंडिकेट आफिस में किया पथराव, क्षेत्र में तनाव, पुलिस बल तैनात

जबलपुर अब इंदौर से प्रतिस्पर्धा कर रहा है: कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए बोले कैलाश विजयवर्गीय

जबलपुर के निगरानीशुदा बदमाश ने किशोरी को भगाकर इंदौर में छिपाया, घर लौटने पर हुआ गिरफ्तार

इंदौर पुलिस की वेबसाइट हैक: हैकर ने लिखा पाकिस्तान जिंदाबाद, पीएम मोदी पर भी की अभद्र टिप्पणी

इंदौर पुलिस की वेबसाइट हैक: हैकर ने लिखा पाकिस्तान जिंदाबाद, पीएम मोदी पर भी की अभद्र टिप्पणी

एमपी के इंदौर, भोपाल के बाद अब जबलपुर में 12 जुलाई से लगेगी स्पूतनिक, देने होंगे 1145 रुपए

एमपी के इंदौर, भोपाल के बाद अब जबलपुर में 12 जुलाई से लगेगी स्पूतनिक, देने होंगे 1145 रुपए

जबलपुर मेडिकल यूनिवर्सिटी का कारनामा: इंदौर के परीक्षा सेंटर के कारण पूरे प्रदेश में बीएएमएस का पेपर टाल दिया..!

Leave a Reply