सीबीएसई 12वीं परिणाम: जबलपुर में सभी 5961 बच्चे पास, अधिकतर को मिले प्रथम श्रेणी, 90 प्रतिशत से अधिक अंक अधिकांश छात्रों को मिला

सीबीएसई 12वीं परिणाम: जबलपुर में सभी 5961 बच्चे पास, अधिकतर को मिले प्रथम श्रेणी, 90 प्रतिशत से अधिक अंक अधिकांश छात्रों को मिला

प्रेषित समय :22:05:41 PM / Fri, Jul 30th, 2021

जबलपुर. एमपी बोर्ड के बाद शुक्रवार 30 जुलाई को सीबीएसई ने भी 12वीं का रिजल्ट घोषित कर दिया.  पूर्व की सूचना न होने पर रिजल्ट की जानकारी छात्रों को देर से हुई.  रिजल्ट ने छात्रों के साथ अध्यापकों को खुश कर दिया.  बिना परीक्षा दिए अधिकतर छात्रों ने प्रथम श्रेणी में परीक्षा पास की है.  बड़ी संख्या में छात्र-छात्राओं का रिजल्ट 90 प्रतिशत से ऊपर रहा.  कुछ छात्र जरूर अंक को लेकर खुश नहीं थे.  उनका कहना है कि वे परीक्षा में बैठेंगे या नहीं, अभी तय नहीं किया है.

शहर के सेंट अलायसिस स्कूल में साइंस में टॉप करने वाले युवराज अग्रवाल को 97.4 प्रतिशत मिले हैं.  वहीं मनस्वी अग्रवाल 96.2 प्रतिशत अंक पाकर दूसरे स्थान पर रही.  वहीं कामर्स में अनन्य सिंह बघेल ने 95.8त्न प्रतिशत अंक पाकर टॉप किया है.  दूसरे स्थान पर संस्कृति तिवारी को 95 प्रतिशत अंक मिले हैं.  जिले में 5 हजार 961 छात्र-छात्राएं 12वीं में थे.  4 हजार से अधिक बच्चों ने प्रथम श्रेणी में परीक्षा पास की है.  जबकि अन्य द्वितीय और सेकेंड श्रेणी में परीक्षा पास किए हैं. 

जिले के क्राइस्ट चर्च, नचिकेता, ज्वॉय सेकेंडरी स्कूल, महर्षि स्कूल, डीपीएस आदि स्कूलों का रिजल्ट शतप्रतिशत आया है.  महर्षि विद्या मंदिर के 12वीं के छात्र वरुण दीक्षित ने 94.2 प्रतिशत अंक प्राप्त किया है.  वहीं रेनुका संजय बेहरे को 91.8त्न अंक मिले हैं.  रेनुका ने बताया कि रिजल्ट से खुश है, लेकिन परीक्षा होती तो उसके इससे ज्यादा मार्क्स होते.  परीक्षा के विकल्प होने के सवाल पर बोली कि अब आगे देखना है.  समय कीमती है.

पिछले साल से 17 दिन लेट आया रिजल्ट

पिछले साल रिजल्ट 13 जुलाई को जारी किए गए थे, लेकिन इस साल कोरोना के कारण रिजल्ट 17 दिन की देरी से जारी किया गया.  इस साल बोर्ड ने कोरोना की वजह से 12वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी थी.  जिसके बाद मार्किंग स्कीम तय करने और फिर उसके आधार पर रिजल्ट तैयार करने में हुई देरी के चलते रिजल्ट 30 जुलाई को घोषित किया गया.  परीक्षा रद्द होने के कारण से मेरिट लिस्ट और टॉपर्स की लिस्ट भी जारी नहीं की जा रही है. 

ऐसे तैयार किया गया रिजल्ट

सीबीएसई के बनाए पैनल ने 12वीं के छात्रों के मूल्यांकन के लिए 30:30:40 का फॉर्मूला तय किया था.  इसके तहत 10वीं- 11वीं के फाइनल रिजल्ट को 30 प्रतिशत वेटेज दिया गया और 12वीं के प्री- बोर्ड एग्जाम को 40 प्रतिशत वेटेज दिया गया.  सीबीएसई ने 4 जून को 12वीं के स्टूडेंट्स की मार्किंग स्कीम तय करने के लिए एक 13 सदस्यीय कमेटी बनाई थी. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जबलपुर के कैंट नाकों में ठेकेदार द्वारा की जा रही अवैध वसूली, गुंडागर्दी, अभद्रता

जबलपुर में पुलिस, हिंदू संगठन और पत्रकारों की फर्जी गैंग फिल्मी अंदाज में घरों में धावा, बोलकर करते थे ब्लैकमेलिंग, 4 गिरफ्तार

जबलपुर में एएसपी बनकर अलवर राजस्थान के ठग ने पेट्रोल पम्प संचालक से अपने खाते में ट्रांसफर करा लिए 50 हजार रुपए..!

जबलपुर में मांगों के समर्थन में उतरे कर्मचारी, अधिकारी

एमपी के जबलपुर से प्रतिदिन उड़ेगे 8 नए विमान, 20 से 28 अगस्त के बीच शुरु होगी सभी फ्लाईट

शहडोल से जबलपुर आई लुटेरों की गैंग के दो सदस्य गिरफ्तार, थूक कर लूट की वारदात को देते थे अंजाम

Leave a Reply