मिजोरम सरकार के रवैये के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट जाएंगे असम के मुख्‍यमंत्री हिमंता बिस्‍वा सरमा

मिजोरम सरकार के रवैये के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट जाएंगे असम के मुख्‍यमंत्री हिमंता बिस्‍वा सरमा

प्रेषित समय :13:27:38 PM / Sat, Jul 31st, 2021

आइजोल. असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्‍वा सरमा कोलासिब जिले के वैरेंगते नगर के बाहरी हिस्से में हुई हिंसा के मामले में मिजोरम पुलिस की ओर से दर्ज FIR और मिजोरम सरकार की ओर से की गई कार्रवाई के संबंध में कल सुप्रीम कोर्ट का रुख करेंगे. बता दें कि मिजोरम पुलिस ने असम के मुख्‍यमंत्री और राज्य पुलिस के चार वरिष्ठ अधिकारियों और दो अन्य अधिकारियों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज किया है. मिजोरम के पुलिस महानिरीक्षक (मुख्यालय) जॉन एन ने बताया कि इन लोगों के खिलाफ हत्या का प्रयास और आपराधिक साजिश समेत अन्य धाराओं में मामला दर्ज किया गया है

मिजोरम के साथ हुए विवाद के बाद ही असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्‍वा सरमा ने कहा था कि असम की एक इंच जमीन पर भी पड़ोसी राज्‍य का अतिक्रमण नहीं होने देंगे. उन्‍होंने बताया था कि सैटेलाइट इमेजों से इस बात के सबूत मिले हैं कि झूम खेती के लिए सड़कों का निर्माण किया जा रहा है और तेजी से जंगलों को साफ किया जा रहा है.

उन्‍होंने सख्‍त लहजे में कहा कि सीमा के आसपास इस तरह का काम तेजी से किया जा रहा है, जिसकी इजाजत नहीं दी जा सकती. उन्‍होंने पहले ही कहा था कि हम सुप्रीम कोर्ट जाएंगे, ताकि जंगलों की सुरक्षा की जा सके. इसके अलावा हम 4,000 कमांडोज की भी तैनाती करेंगे.

उधर, असम पुलिस ने कोलासिब जिले के पुलिस अधीक्षक और उपायुक्त समेत मिजोरम सरकार के छह अधिकारियों को धोलाई पुलिस थाने में सोमवार को पेश होने के लिए समन किया है. अधिकारियों ने यह जानकारी दी.असम पुलिस के एक सूत्र ने शुक्रवार को कहा कि इन अधिकारियों को 28 जुलाई को समन जारी किये गये थे.

इससे दो दिन पहले कछार जिले के लैलापुर में असम और मिजोरम पुलिस बलों के बीच खूनी संघर्ष हुआ था, जिसमें असम पुलिस के पांच कर्मी और एक निवासी की मौत हो गई थी जबकि 50 से अधिक अन्य घायल हो गए थे. इस मामले के संबंध में एक मामला धोलाई पुलिस थाने में दर्ज है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

सीमा विवाद: हिमंता सरकार की सलाह- मिजोरम की यात्रा न करें असम के लोग

असम पुलिस को 'जान से मारने' की धमकी देकर फंसे मिजोरम सांसद

असम-मिजोरम विवाद सुलझाने के लिए गृह मंत्रालय की बैठक में बनी सहमति, अर्द्धसैनिक बलों की तैनाती, बातचीत जारी

रविंद्र गौतमः असम-मिजोरम पर न दंगल हुआ, न किसी ने हल्ला बोला, क्यों?

असम सरकार ने जलियांवाला बाग वाली घटना से की फायरिंग की तुलना, CRPF की दो कंपनियां तैनात

असम-मिजोरम बॉर्डर पर फायरिंग, जमीन विवाद में दोनों राज्यों की पुलिस और नागरिक भिड़े, आंसू गैस और लाठियां चली, 6 जवान मारे गए

Leave a Reply