राजस्थान: पार्वती नदी उफान पर, कोटा-श्योपुर मार्ग बंद होने से एमपी से संपर्क कटा, कोटा में पुलिया बही

राजस्थान: पार्वती नदी उफान पर, कोटा-श्योपुर मार्ग बंद होने से एमपी से संपर्क कटा, कोटा में पुलिया बही

प्रेषित समय :15:21:18 PM / Sun, Aug 1st, 2021

जयपुर. राजस्थान में बीते दो दिन से तेज बारिश का दौर चला रहा है. आज भी अजमेर, भीलवाड़ा, सवाई माधोपुर, कोटा, टोंक, नागौर समेत 12 जिलों में हुई मूसलाधार बारिश से कई शहरों और गांवों में पानी भर गया. कोटा, बारां, भीलवाड़ा क्षेत्र में भारी बारिश के कारण नीचले इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति बन गई. कोटा के खातौली में पार्वती नदी उफान पर है. कोटा-श्योपुर मार्ग बन्द है. जिससे मध्यप्रदेश से संपर्क कट गया. नागौर के मकराना में 9 इंच से ज्यादा (240एमएम) पानी और कुचामन में 90एमएम बारिश के बाद 30 साल बाद जोजरी नदी तेज पानी के बहाव के साथ बहती दिखी.

बारिश के कारण कोटा जिले के इटावा और सुल्तानपुर क्षेत्र में जनजीवन प्रभावित हो गया. निचले इलाकों में बसी बस्तियों में पानी भरने से बाढ़ जैसे हालात हो गए. अमरपुरा ड्रेन की पुलिया पर 3 से 4 फीट पानी भरने के कारण ऑटोन-सुल्तानपुर मार्ग बंद हो गया है. अजमेर में भी शनिवार रात से रुक-रुककर बारिश का दौर आज सुबह तक जारी रहा. इस बारिश के बाद आनासागर में पानी की आवक शुरू हो गई. रात को हुई बरसात के कारण अलवर गेट, जादूगर बस्ती, गुर्जर धरती, नगरा, भजन गंज, अशोक नगर भट्टा, बिहारीगंज, झलकारी नगर सहित कई ईलाकों में सड़कें जलमग्न हो गई. यहां सरकारी स्कूल, थाने सहित कई घरों में पानी भर गया.

नागौर जिले के कुचामन, मकराना में भी भारी बारिश के कारण जनजीवन प्रभावित हो गया. यहां मेड़ता सिटी के कुरडाया गांव में मकान की छत गिरने से महिला की मौत हो गई. मकराना शहर में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में 10 फीट तक पानी भर गया. जूसरी रोड पर भी एक मकान गिर गया. कुचामन के नालोट गांव में सड़क किनारे खड़ी एक बस भी पानी में डूब गई. बारिश के पानी का बहाव इतना तेज था कि बस पलट भी गई. डीडवाना में तेज ठेठड़ा भैरूजी के पास एक पुरानी दुकान पूरी तरह से गिर गई. भीलवाड़ा में भी तेज बारिश के कारण कई घरों में पानी भर गया. कॉलोनियों की सड़कों पर डेढ़ से दो फीट तक पानी भरने के कारण लोगों को घरों से निकलने में परेशानी होने लगी.

यहां हुई इतनी बारिश

मौसम विभाग और जलसंसाधन विभाग मिली रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा नागौर के मकराना में बारिश हुई. अजमेर में 137एमएम, भिनाय में 151, मांगलियावास 120, विजयनगर 117, मसूदा 108, पुष्कर 104, बारां में 132, किशनगंज 105, अटरू 100, अंता 97, भीलवाड़ा के हुरडा 215, बनैड़ा 134, मांडल 102, शाहपुरा 90, कोटड़ी 80, बूंदी के केशवाराय पाटन 120, नैनवां 93, इंद्रगढ़ 71, जयपुर के पावटा 90, शाहपुरा 78, चौंमू 70, कोटा के सांगोद 70, दीगोद 130, खातोली 115, पीपलदा 81, पाली के जैतारण 138, रायपुर 75, सवाई माधोपुर के देवपुरा 210, सीकर के दातांरामगढ़ 154, श्रीमाधोपुर 112 और टोंक के अलीगढ़ में 112रूरू बारिश रिकॉर्ड की गई.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

देश के पूर्वी हिस्से में बढ़ रहा मानसून, एमपी, राजस्थान में रेड अलर्ट, झारखंड-बिहार, यूपी में भारी बारिश की चेतावनी

राजस्थान के श्रीगंगानगर में बीजेपी नेता कैलाश मेघवाल पर किसानों ने किया हमला, फाड़े कपड़े

राजस्थान: आंगनबाड़ी महिला कर्मचारियों से उनके क्षेत्र में ही सर्वे कराएं, अनजान क्षेत्र में असुरक्षा का भय: ज्ञापन सौंपा

राजस्थान: आरएएस का मेंस नहीं पास कर पाने पर बहू को ससुराल वालों ने निकाला, एफआईआर दर्ज

जबलपुर में एएसपी बनकर अलवर राजस्थान के ठग ने पेट्रोल पम्प संचालक से अपने खाते में ट्रांसफर करा लिए 50 हजार रुपए..!

राजस्थानी वेलफेयर एसोसिएशन ने 3 ट्रक राहत सामग्री भेजी बाढ़ पीड़ितों को

Leave a Reply