योगी सरकार ने केंद्र को भेजा प्रस्ताव, झांसी रेलवे स्टेशन को नई पहचान देने की तैयारी

योगी सरकार ने केंद्र को भेजा प्रस्ताव, झांसी रेलवे स्टेशन को नई पहचान देने की तैयारी

प्रेषित समय :09:02:57 AM / Wed, Aug 4th, 2021

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार पहले ही तीन प्रमुख स्थानों- इलाहाबाद से प्रयागराज, मुगलसराय को दीन दयाल उपाध्याय नगर और फैजाबाद से अयोध्या कर चुकी है. एक बार फिर योगी सरकार एक नाम बदलने जा रही है. हालांकि इस बार झांसी रेलवे स्टेशन का नाम बदलने का प्रस्ताव है.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ संकेत देते रहे हैं कि राज्य सरकार जहां भी आवश्यक होगी, नाम परिवर्तन के साथ आगे बढ़ेगी. लोक सभा में सरकार की तरफ से दी गई जानकारी से आज एक बार फिर इस बात पर मुहर लग गई. उत्तर प्रदेश सरकार ने झांसी रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर ‘वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन’ करने के लिए केंद्र को प्रस्ताव भेजा है. सरकार ने लोक सभा में मंगलवार को ये जानकारी दी.

ये है प्रक्रिया

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने कहा कि झांसी रेलवे स्टेशन का नाम ‘वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन’ करने का प्रस्ताव मिलने के बाद तय प्रक्रिया के अनुसार संबंधित एजेंसियों की टिप्पणियां और विचार आमंत्रित किये गये हैं. उन्होंने एक प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा कि संबंधित एजेंसियों से विचार मिलने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी. गौरतलब है कि किसी स्थान या स्टेशन का नाम बदलने की स्वीकृति केंद्रीय गृह मंत्रालय देता है. रेल मंत्रालय और डाक व भारतीय सर्वेक्षण विभागों से NOC मिलने के बाद इसके लिए स्वीकृति दी जाती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

यूपी सरकार ने झांसी रेलवे स्टेशन का नाम बदलने का प्रस्ताव दिया, यह होगा नया नाम

यूपी में सीएम योगी ने लिया बड़ा फैसला, अब मुहर्रम के जुलूस पर लगाई रोक, भड़के कल्बे जवाद, कांवड़ यात्रा पहले ही कर चुके हैं रद्द

यूपी: थानाध्यक्ष के सामने विधायक ने जोड़े हाथ, कहा बीजेपी को हरवाने में क्यों लगे हो

सीएम योगी आदित्यनाथ ने यूपी को बनाया दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला राज्य: अमित शाह

देश के पूर्वी हिस्से में बढ़ रहा मानसून, एमपी, राजस्थान में रेड अलर्ट, झारखंड-बिहार, यूपी में भारी बारिश की चेतावनी

यूपी में कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर के 797 पदों पर भर्ती

यूपी के आगरा में चोर ने मंगेतर के घर ही डाला डाका, घोड़ी चढऩे से पहले दूल्हा पहुंचा जेल

Leave a Reply