एमपी के 12 जिलों में भारी बारिश को लेकर यलो अलर्ट जारी

एमपी के 12 जिलों में भारी बारिश को लेकर यलो अलर्ट जारी

प्रेषित समय :15:09:09 PM / Mon, Aug 9th, 2021

भोपाल. मौसम विभाग ने प्रदेश के रीवा, सतना, सीधी, सिंगरौली, पन्ना, होशंगाबाद, रतलाम, उज्जैन, नीमच, मंदसौर, मुरैना, श्योपुरकलां में भारी बारिश को लेकर यलो अलर्ट जारी किया है. वहीं रीवा, भोपाल, ग्वालियर एवं चंबल संभागों के जिलों में व छतरपुर एवं टीकमगढ़ जिले में गरज-चमक के साथ बौछारे पडऩे की संभावना जताई है. मौसम विज्ञानियों के मुताबिक अगले चौबीस घंटों में उज्जैन, सागर, इंदौर, होशंगाबाद एवं जबलपुर संभागों के जिलों में भी कहीं-कहीं बौछारे पड़ सकती है.

इधर, राजधानी सहित प्रदेश के कुछ हिस्सों मे अब बारिश का सिलसिला धीरे-धीरे कम होते नजर आ रहा है. सोमवार को राजधानी में सुबह से हल्की धूप खिली रही और बादल भी छाए रहे. दोपहर तक इसी तरह का मौसम बना रहा. मौसम विज्ञानी पीके साहा ने बताया कि कम दबाव का क्षेत्र चक्रवात के रूप में बदल गया है. साथ ही मानसून ट्रफ अब फिरोजपुर, हिसार, दिल्ली, फुरसतगंज, पटना, मालदा से होकर अरुणाचल प्रदेश तक जा रहा है. इस वजह से अब पूरे प्रदेश में बारिश की गतिविधियों में कमी आने लगेगी.

मंगलवार से बढ़ेगा तापमान

दरअसल, विगत नौ दिनों से प्रदेश में गहरा कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ थ. फिर कम दबाव का क्षेत्र लगातार उत्तरी मध्यप्रदेश व उसके आसपास बना रहा. इससे ग्वालियर, चंबल, सागर संभाग के जिलों में भारी बारिश के साथ बाढ़ के हालात बन गए थे. यह सिस्टम कमजोर पड़कर वर्तमान में हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात के रूप में तब्दील होकर उत्तर-पूर्वी मप्र और उससे लगे दक्षिण-पूर्वी उत्तरप्रदेश पर बना हुआ है. मौसम विज्ञानियों के मुताबिक सोमवार से मौसम साफ होने लगेगा. मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला के अनुसार मानसून ट्रफ अब हिमालय की तराई की तरफ खिसक रहा है. इससे मंगलवार से मप्र के अधिकांश जिलों में मौसम साफ हो जाएगा. धूप निकलने के कारण दिन के तापमान में बढ़ोतरी होने लगेगी. हालांकि वातावरण में बड़े पैमाने पर नमी होने से दोपहर बाद कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ बौछारें पडऩे की संभावना बनी रहेगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

भोपाल स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में करोड़ों का घोटाला, जांच के दायरे में 2 IAS अफसर

एमपी के भोपाल में पकड़ा गया जबलपुर का शातिर ठग: मंत्री मोहन यादव, भूपेन्द्रसिंह का निजी सचिव बनकर ट्रांसफर कराने हड़पे लाखों रुपए

भोपाल में 110 की स्पीड से ट्रक के पीछे घुसी कार, 4 दोस्तों की मौके पर ही मौत

रिश्वतखोर इंजीनियर के घर से मिला डेढ़ किलो सोना, मकानों, जमीनों के कागजात , जबलपुर लोकायुक्त की भोपाल में कार्यवाही

तीन लाख रुपए की रिश्वत ले रहे एनआरएचएम के इंजीनियर को जबलपुर लोकायुक्त टीम ने भोपाल के हबीबगंज रेलवे स्टेशन पर रंगे हाथ पकड़ा

Leave a Reply