भारत में रह रहे विदेशी भी लगवा सकेंगे कोरोना वैक्सीन

भारत में रह रहे विदेशी भी लगवा सकेंगे कोरोना वैक्सीन

प्रेषित समय :10:11:53 AM / Tue, Aug 10th, 2021

नई दिल्ली. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने भारत ने रह रहे विदेश नागरिकों के वैक्सीनेशन के लिए कोविन  पोर्टल पर पंजीकरण कराने की अनुमति दे दी है. भारत सरकार ने सोमवार को जानकारी देते हुए बताया कि स्वास्थ्य मंत्रालय ने भारत में रहने वाले विदेशी नागरिकों को COVID वैक्सीन लेने के लिए CoWin पोर्टल पर पंजीकरण कराने की अनुमति देने का निर्णय लिया है. वे CoWIN पर पंजीकरण के लिए अपने पासपोर्ट का उपयोग आईडी के रूप में कर सकते हैं. इस पोर्टल पर पंजीकृत होने के बाद, उन्हें टीकाकरण के लिए एक स्लॉट मिलेगा.

महामारी से सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने भारत में रह रहे विदेशी नागरिकों को भी कोविन पोर्टल पर पंजीकरण और इसके बाद कोविड रोधी टीकाकरण कराने की अनुमति देने का निर्णय किया है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि विदेशी नागरिक कोविन पोर्टल पर पंजीकरण कराने के लिए पहचान दस्तावेज के रूप में अपने पासपोर्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं. पंजीकरण के बाद उन्हें टीकाकरण के लिए स्लॉट मिलेगा.

बयान में कहा गया, ‘‘भारत में अच्छी-खासी संख्या में विदेशी नागरिक रह रहे हैं, खासकर बड़े महानगर क्षेत्रों में. इन क्षेत्रों में, उच्च जनसंख्या घनत्व की वजह से कोविड-19 के प्रसार की आशंका है. इस तरह की किसी आशंका को रोकने के लिए सभी पात्र लोगों का टीकाकरण करना आवश्यक है.’’

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

कोरोना के नए मामलों में फिर आई गिरावट, 24 घंटे में 35,499 नए मामले

15 अगस्त से मुंबई की लोकल ट्रेनों में कर पाएंगे सफर, कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके लोगों को मिलेगा प्रवेश

कोरोना ने बढ़ाई टेंशन, 24 घंटे में आए 39070 नए केस, 491 मरीज़ों की मौत

जॉनसन एंड जॉनसन की सिंगल डोज कोरोना वैक्सीन को भारत सरकार की मंजूरी

केरल में बढ़ते कोरोना केस से आर्थिक संकट गहराया, किडनी और लीवर बेचने मजबूर

कोरोना महामारी के दौरान 80 करोड़ भारतीयों को मिला मुफ्त राशन: पीएम मोदी

Leave a Reply