एमपी हाईकोर्ट में उपचुनाव के खिलाफ जनहित याचिका: कोरोना की थर्ड वेब का दिया गया हवाला

एमपी हाईकोर्ट में उपचुनाव के खिलाफ जनहित याचिका: कोरोना की थर्ड वेब का दिया गया हवाला

प्रेषित समय :20:50:21 PM / Wed, Aug 11th, 2021

पलपल संवाददाता, जबलपुर. एमपी के खंडवा में लोकसभा व पृथ्वीपुर, जोबट, राजगढ़ विधानसभा क्षेत्र मेें होने वाले उपचुनाव को टालने आज हाईकोर्ट में जनहित याचिका लगाई गई.  याचिका में कहा गया कि दमोह उपचुनाव में कोरोना के चलते एक हजार से ज्यादा लोग प्रभावित हुए ऐसे में कोरोना की तीसरी लहर की समाप्ति तक उपचुनाव टाल दिए जाए, याचिका में राज्य चुनाव आयोग द्वारा प्रस्तुत अंडरटेकिंग का हवाला दिया गया है. 

नागरिक उपभोक्ता मार्गदर्शक मंच की ओर दायर जनहित याचिका में मांग की गई है कि कोरोना की थर्ड वेब समाप्त होने के बाद ही उपचुनाव कराए जाए, याचिकाकर्ता डॉ पीजी नाजपांडे ने हाल में ही दी गई राज्य निर्वाचन आयोग की अंडरटेकिंग रिपोर्ट का भी हवाला दिया है, जिसमे राज्य निर्वाचन आयोग ने कहा है कि कोरोना की तीसरी लहर का आंकलन करने के बाद ही निकाय चुनाव कराए जाएंगे.  इसी आधार पर उक्त याचिका को हाईकोर्ट ने निराकृत किया था.  

याचिकाकर्ता की ओर से पूर्व में मुख्य चुनाव आयोग को नोटिस भेजकर उपचुनाव टालने की मांग की गई थी.  हाईकोर्ट में पेश जनहित याचिका में राज्य व केंद्र सहित मुख्य चुनाव आयोग को पक्षकार बनाया गया है.  इस पर आने वाले दिनों में सुनवाई हो सकती है.  गौरतलब है कि खंडवा लोकसभा व पृथ्वीपुर, जोबट व राजगढ़ विधानसभा उपचुनाव को लेकर दोनों पार्टियों की ओर से तैयारियां तेज हो चुकी हैं.  

याचिकाकर्ता ने यह तर्क भी पेश किया कि पिछले दिनों दमोह विधानसभा सीट के लिए हुए उपचुनाव के बाद कोरोना संक्रमण के चलते 1000 से अधिक लोगों की मौत हुई थी.  केरल, मिजोरम, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु व  यूपी पंचायत चुनाव में भी कोरोना के मामले बढ़े थे.  प्रदेश के 27 जिलों में डेल्टा वेरियंट की पुष्टि हो चुकी है.  विश्व स्वास्थ्य संगठन और इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने भी तीसरी लहर को लेकर चेतावनी जारी किया है.  ऐसे में तीसरी लहर समाप्त होने तक उपचुनावों को स्थगित करना ही बेहतर होगा.  आंकलन करने के बाद ही चुनाव की घोषणा हो. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जबलपुर में लोन का चैक दिया नहीं खाते से कट गई तीन किश्तें, बैंक मैनेजर को रिश्वत में चाहिए थे दो लाख रुपए

जबलपुर में न्यूज एजेंसी के आफिस में चल रहा था सट्टा का कारोबार..!

जबलपुर में चाचा बोलते हुए गले लगकर सोने की चैन लूटने वाला शातिर बदमाश गिरफ्तार..!

जबलपुर में चाकू की नोंक पर नकाबपोश ने की पेट्रोल पम्प पर लूट..!

एमपी के जबलपुर में चरित्र संदेह पर पत्नी की हत्या कर थाना पहुंचा पति..!

जबलपुर में रिश्ते के दामाद से शादी करने पर भड़के पति ने किया प्राणघातक हमला..!

Leave a Reply