पुणे के गांव में महिलाओं से 4 महीने तक प्रेग्नेंट न होने को कहा गया, घर-घर जाकर बांटे जा रहे कंडोम, ताकि जीका वायरस से हो बचाव

पुणे के गांव में महिलाओं से 4 महीने तक प्रेग्नेंट न होने को कहा गया, घर-घर जाकर बांटे जा रहे कंडोम, ताकि जीका वायरस से हो बचाव

प्रेषित समय :20:38:38 PM / Sat, Aug 14th, 2021

पुणे. कोरोना संक्रमण के खतरे के बीच पुणे के 75 गांवों में जीका वायरस का खतरा पैदा हो गया है.  प्रशासन ने इन गांवों में वैक्सीनेशन को तेज करने का आदेश दिया है.  इस बीच पुणे के बेलसर गांव ने जीका वायरस के खतरे को कम करने के लिए अनूठी कवायद की गई है. 

पंचायत ने गांव की महिलाओं को 4 महीने तक प्रेग्नेंसी से दूर रहने की सलाह दी है.  इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम घर-घर जाकर उनकी काउंसलिंग कर रही है.  साथ ही पुरुषों को फ्री में कंडोम बांटे जा रहे हैं.  महाराष्ट्र में जीका वायरस का पहला मामला जुलाई में बेलसर गांव में ही मिला था. 

पंचायत के उपसरपंच धीरज जगताप का कहना है कि जीका वायरस का सबसे ज्यादा खतरा गर्भवती महिलाओं को है.  जीका वायरस की वजह से गर्भ में पल रहे बच्चे पर बुरा असर पडऩे की आशंका रहती है.  उसके दिमाग पर असर पड़ सकता है.  इसलिए हमने महिलाओं को अगले 4 महीने तक गर्भवती न होने की सलाह दी है. 

पुरुष के स्पर्म से ट्रांसफर हो सकता है जीका वायरस

गांव की 55 साल की एक महिला में जीका वायरस की पहली बार पुष्टि हुई थी.  बेलसर गांव में केंद्र और राज्य की कई टीमें आकर जांच कर चुकी हैं.  उपसरपंच धीरज जगताप का कहना है कि पुरुषों के स्पर्म में जीका वायरस मिलने की वजह से गांव ने यह फैसला लिया है.  सुरक्षित यौन संबंध बनाने की वजह से संक्रमण महिलाओं में नहीं फैलेगा.  पंचायत के मुताबिक, हेल्थ डिपार्टमेंट ने भी इस तरीके को कारगर बताया है. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

ग्वालियर: सिंधिया ने किया पांच शहरों के लिए हवाई सेवा का शुभारंभ, सांसद ने दिखाई झंडी, पुणे के लिए फ्लाइट रवाना

पमरे से चलने वाली चार स्पेशल ट्रेन के संचालन की अवधि में विस्तार, जबलपुर- कोयम्बटूर, पुणे, बांद्रा टर्मिनस शामिल

सिंधिया ने एमपी से 8 फ्लाइट्स को दी मंजूरी, जबलपुर-पुणे- जबलपुर-ग्वालियर- सूरत भी शामिल

मुंबई-पुणे एक्स्प्रेस वे पर दर्दनाक हादसे में पति, पत्नी सहित 4 साल के बेटे की मौके पर ही मौत

जबलपुर से नागपुर, अंबिकापुर, रीवा, हबीबगंज-पुणे के बीच बंद ट्रेन फिर से बहाल, इस दिन से चलेंगी

महाराष्ट्र में तीसरी लहर की आशंका! पुणे में फिर लगा वीकेंड लॉकडाउन

Leave a Reply