जापान: बीच समंदर में टूट गया बड़ा जहाज, 24 किलोमीटर तक फैल गया तेल

जापान: बीच समंदर में टूट गया बड़ा जहाज, 24 किलोमीटर तक फैल गया तेल

प्रेषित समय :16:57:45 PM / Sun, Aug 15th, 2021

टोक्यो. बीच समंदर एक बड़ा हादसा सामने आया है, उत्तरी जापान में एक मालवाहक जहाज अचानक दो टुकड़ों में टूट गया है.  हालांकि इस पनामा फ्लेग्ड शिप के सभी क्रू मेंबर्स को सुरक्षित बचा लिया गया है.  क्रिमसन पोलारिस नाम के इस जहाज का अगला हिस्सा और पिछला हिस्सा टूट कर अलग हो गए हैं. 

दरअसल, रिपोर्ट्स के मुताबिक, करीब 39 हजार टन वजन का ये जहाज लकड़ी के चिप्स लेकर जा रहा था.  जहाज तट के पास समुद्र के पानी की गहराई कम होने के चलते इसमें फंस गया.  हालांकि, यह थोड़ी देर में निकल तो गया, लेकिन इसमें एक क्रैक आ गया.  बाद में जहाज यहीं से दो टुकड़ों में टूट गया. 

प्रवक्ता की तरफ से बताया गया है कि अधिकारी तेल रिसाव को रोकने की कोशिश में जुटे हैं.  साथ ही लीक हुए तेल की मात्रा की भी जांच की जा रही है.  साथ ही यह भी पता लगाया जा रहा है कि तेल के बहने से पर्यावरण को कितना नुकसान पहुंचा.  बताया जा रहा है कि जहाज में सवार सभी क्रू मेंबर्स चीन और फिलीपींस के थे. 

कई रिपोर्ट्स में इस बात का जिक्र है कि एक कोस्टगार्ड ने बताया है कि जहाज टूटने से इसका ईंधन रिसकर करीब 24 किलोमीटर तक फैल गया है.  जहाज का टूटा हुआ टुकड़ा तट से करीब 4 किमी दूर है.  जहाज के टुकड़े आपस में न टकराएं इसके लिए रात भर गश्ती नौकाएं यहां तैनात रहेंगी. 

इस घटना से पर्यावरण को कितना नुकसान हुआ है, इस बारे में अध्ययन किया जा रहा है.  यह हचिनोहे बंदरगाह में दुर्घटनाग्रस्त हुआ है.  सभी 21 क्रू मेंबर को सुरक्षित बचा लिया गया है.  यह चीन और फिलीपींस के हैं. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जापान को 5-3 से हराकर क्वार्टर फाइनल में पहुंचा भारत, पुरुष हॉकी में पदक की उम्मीद बरकरार

टोक्यो ओलंपिक: पीवी सिंधु सेमीफाइनल में, जापानी खिलाड़ी को हराया, लगातार दूसरे ओलंपिक मेडल से एक जीत दूर

Tokyo Olympics 2020 का आगाज, मेजबान जापान ने की जीत से शुरुआत

जापान ने हासिल की 319 टीबी प्रति सेकेंड की इंटरनेट स्‍पीड, बना वर्ल्ड रिकॉर्ड

टोक्यो ओलंपिक खेलों में हिस्सा लेने खिलाडिय़ों का पहला जत्था जापान पहुंचा

पीएम मोदी ने काशी को दी रुद्राक्ष सेंटर की सौगात, जापान को बताया सबसे विश्वसनीय दोस्त

Leave a Reply