एमपी: इंदौर-जबलपुर संभाग में गरज-चमक के साथ बिजली गिरने का अलर्ट, यह है प्रदेश के जिलों में बारिश का अनुमान

एमपी: इंदौर-जबलपुर संभाग में गरज-चमक के साथ बिजली गिरने का अलर्ट, यह है प्रदेश के जिलों में बारिश का अनुमान

प्रेषित समय :15:15:15 PM / Mon, Aug 16th, 2021

भोपाल. बंगाल में मानसूनी एक्टिविटी बढऩे से मध्यप्रदेश भी इसका असर दिखने लगा है.  24 घंटे तक आसमान साफ रहने के बाद अब प्रदेश के इंदौर, जबलपुर समेत 5 संभागों में हल्की-फुल्की बारिश होने के साथ ही बिजली गिरने का अलर्ट मौसम विभाग ने जारी किया है.  मौसम वैज्ञानिक पीके साहा ने बताया कि भोपाल-सागर समेत 10 जिलों में कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना है.  हालांकि अगले तीन दिन तक मौसम में ज्यादा बदलाव की संभावना नहीं है.  19 अगस्त से इंदौर में अच्छी बारिश होने की संभावना बन रही है. 

यह सिस्टम कराएगा बारिश

मौसम विभाग के अनुसार 19 अगस्त से एक और सिस्टम सक्रिय हो रहा है.  इससे 19 से इंदौर, होशंगाबाद और जबलपुर में दो दिन जमकर बारिश होने की संभावना बनी हुई है.  ग्वालियर और चंबल में 21 अगस्त से एक सिस्टम के सक्रिय होने से बारिश होगी.  जिससे ग्वालियर-चंबल और बुंदेलखंड में झमाझम हो सकती है.  भोपाल में बहुत ज्यादा पानी नहीं है.  यहां 18 से 22 के बीच हल्की बारिश रहेगी. 

मौसम विभाग का अलर्ट यहां

अगले चौबीस घंटों के दौरान इंदौर, होशंगाबाद, रीवा, जबलपुर और शहडोल संभागों के जिलों में कहीं-कहीं गरज के साथ बिजली चमकने और गिरने की संभावना है.  इसके अलावा रीवा, सागर, शहडोल, जबलपुर, भोपाल, होशंगाबाद, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर और चंबल के जिलों में कहीं-कहीं गरज चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं. 

15 जिले रेड जोन में आए

मानसून के दूसरे ब्रेक के कारण अब प्रदेश के कई इलाकों खासतौर पर मालवा-निमाड़, बुंदेलखंड और नर्मदापुरम की स्थिति चिंताजनक हो गई है.  इंदौर समेत 15 जिले सूखे की चपेट में आ गए हैं.  स्वतंत्रता दिवस के अपने भाषण में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी बाढ़ प्रभावित और सूख ग्रस्त क्षेत्रों पर चिंता जता चुके हैं. 

सूखे की चपेट में इंदौर के अलावा झाबुआ, धार, बड़वानी, खरगोन, खंडवा, बुरहानपुर, होशंगाबाद, हरदा, सिवनी, बालाघाट, मंडला, जबलपुर, कटनी, दमोह और पन्ना आ गए हैं.  इसके अलावा सीहोर, छिंदवाड़ा, अनूपपुर, डिंडौरी, उमरिया, सतना, छतरपुर, सागर, देवास, अलीराजपुर और मुरैना में भी बारिश का कोटा सामान्य से नीचे चला गया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बंगाल के बीरभूम में द्वितीय विश्व युद्ध के समय का बम बरामद, सेना कर रही जांच

देश में सबसे अधिक उत्तर प्रदेश फिर प. बंगाल में शराब पीने वाले लोगों की संख्या: रिपोर्ट

पश्चिम बंगाल में 31 अगस्त तक लॉकडाउन, लोकल ट्रेन पर ब्रेक जारी

देश के कई हिस्सों में बाढ़ से स्थिति बिगड़ी, मप्र, राजस्थान, बंगाल समेत तमाम राज्यों का हाल

रसगुल्ले के बाद बंगाल की 2 और मिठाइयों को मिलेगा जीआई टैग, यह है इस है इनकी खासियत

पश्चिम बंगाल: टीएमसी के भरतपुर विधायक ने रेजीनगर विधायक को दी हड्डियां तोड़ने की धमकी

Leave a Reply