लड़कियों में बढ़ा अकेले घूमने का ट्रेंड, क्या आपको पसंद है अकेले घूमना?

लड़कियों में बढ़ा अकेले घूमने का ट्रेंड, क्या आपको पसंद है अकेले घूमना?

प्रेषित समय :11:09:36 AM / Thu, Aug 19th, 2021

वो ज़माना गया जब लड़कियां बिना पार्टनर के अकेले घूमने से डरती थीं या परिवार वाले अकेले जाने की इजाज़त नहीं देते थे. अब तो लड़कियों को अकेले घूमना ही ज़्यादा भाता है और परिवार को भी अब अपनी बेटी पर भरोसा है, क्योंकि लड़कियां अब शिक्षित और समझदार जो हो चुकी हैं. आजकल अकेले घूमने का ट्रेंड आजकल काफी तेजी से बढ़ रहा है. लड़के ही नहीं बल्कि लड़कियां भी सोलो ट्रैवलिंग का भरपूर मजा ले रही हैं. हालांकि सोलो ट्रैवलिंग के दौरान जितना रोमांच होता है उतना ही जोखिम भी रहता है. इसलिए हम आपको कुछ खास बाते बता रहे हैं, जिनका ध्यान रखते हुए अकेले सफर का आनंद उठा सकती हैं.

माना कि आप बहुत बाहदुर और समझदार हैं, लेकिन फिर भी अपनी सुरक्षा के लिए अकेले घूमने के दौरान इन बातों का ध्यान रखें-

–    इस बात का खास ख्याल रखें कि आप अपनी मंजिल पर कितने बजे पहुंचेंगी. कोशिश यही करें कि आप सुबह या दिन के वक्त ही अपनी मंजिल तक पहुंच जाएं. रात का सफर अकेली लड़की के लिये काफी खतरनाक होता है. हमेशा अनजान लोगों से दूरी बनाए रखे.

–    नए लोगों से मिलें, बात करें पर बहुत जल्दी बहुत ज्यादा घुलने-मिलने से बचें. नए लोगों के साथ ड्रिंक भी ना करें. अगर कोई आपको खाने की चीज दे तो उसे हंसते हुए टाल दे कि मैंने अभी अभी कुछ खाया है. सीधे मना ना करें.

–    जहां भी जाए अपनी जबान कैंची की तरह चलाए. खूब सवाल पूछें. जिस होटल में ठहर रहे हैं, उसके मैनेजर से या घूमने-फिरने के लिए ली गई टैक्सी के ड्राइवर से या वहां के लोकल लोगों से भी. जहां घूम रही हैं, वहां की अच्छी जानकारी आपको होनी चाहिए. यहां लड़कियों को कोई दिक्कत नहीं आएगी.

–    अकेले यात्रा करने के लिए सबसे पहले तो आपको अपना मन थोड़ा शांत रखना होगा. बात बात पर गुस्सा आने वाली आदत को कुछ दिनों के लिए बाय बाय बोल दें. अगर आप ब्रेकअप या घरेलू परेशानी से भागने के लिए कहीं घूमने जा रही हैं तो फिर आप ठीक से कभी भी इंजॉय नहीं कर पाएंगी, इसलिए अपनी टेंशन को घर पर ही छोड़कर जाए.

–    खुद के साथ बात करना सीखे. क्योंकि जब आप अकेली ट्रैवल कर रही होती हैं तो कई बार वक्त काटना बहुत मुश्किल हो जाता है. ऐसे में अगर आपको अपने साथ वक्त बिताने की आदत नहीं है तो आप परेशान हो जाएंगी. इसके लिए रोज आईने के सामने खुद से कुछ बातें करें.

– इन सबके अलावा एक महिला होने के नाते जो सावधानियां आपको बरतनी चाहिए, वो तो आप अच्छी तरह से जानती ही हैं. बस फिर क्या है बैग उठाइए औऱ चल पड़िए अनजान राहों पर. क्योंकि चलते रहना ही ज़िंदगी की रवानी है, रुक जाना तो मौत की निशानी है. तो इस बार जब आपके दिल में तन्हा सफ़र का ख्याल आए तो याद रहे आपके अंदर एक हमसफ़र सारी उम्र साथ चलता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

लड़कियों में बढ़ा अकेले घूमने का ट्रेंड, क्या आपको पसंद है अकेले घूमना?

छात्र ने घूमने के लिए सर्च की दुनिया की सबसे खतरनाक जगह, पहुंच गया काबुल

घूमने के लिए खूबसूरत जगह है लवासा, पार्टनर या परिवर संग घूमने का बना सकते हैं प्लान

दसवीं फेल छात्रों को शख्स का तोहफा, फ्री में हिल स्टेशन घूमने का मौका

घूमने के लिए ये जगह हैं बजट फ्रेंडली, बना सकते हैं घूमने का प्लान

Leave a Reply