अफगानिस्तान संकट का असर पड़ा बंगाल पर, पगड़ी बनाने वालों का कारोबार हुआ ठप

अफगानिस्तान संकट का असर पड़ा बंगाल पर, पगड़ी बनाने वालों का कारोबार हुआ ठप

प्रेषित समय :09:59:10 AM / Mon, Aug 23rd, 2021

कोलकाता. अफगानिस्तान का संकट शुरू होने के बाद से सोनामुखी कस्बे के करीब 150 पगड़ी बनाने वाले कारोबारियों को बड़ा नुकसान उठाना पड़ रहा है क्योंकि उनकी पगड़ियों को अफगानिस्तान भेजने वाली सूरत की एक एजेंसी ने यह काम बंद कर दिया है. सोनामुखी शहर रेशम की बुनाई के लिए जाना जाता है.

मौजूदा हालात और लॉकडाउन की वजह से कारोबार को झटका लगा है. काबुल से करीब 3,000 किलोमीटर दूर स्थित सोनामुखी करीब चार दशक पहले उस समय पगड़ी बनाने का केंद्र बना था जब कुछ पख्तून लोग मसाले, सूखे मेवे आदि बेचने के लिए कृष्णाबाजार आने लगे थे. यहां उन्हें काबुलीवाला कहा जाता है.

इस बाजार के पुराने बाशिंदे ने बताया कि स्थानीय बुनकरों के साथ उनका मेलजोल बढ़ने के बाद पख्तून लोगों ने स्थानीय बुनकरों से पगड़ियां बनवाना शुरू कर दिया था. जल्द ही यह कारोबार फलने फूलने लगा और करीब 150 बुनकर इस काम में जुट गए और यह कारोबार कई पीढ़ियों तक जारी रहा है.

1 करोड़ रुपये का हुआ नुकसान

हालात के प्रभाव के बारे में पूछे जाने पर दत्ता ने बताया कि एक पगड़ी बनाने पर 350 से 3,500 रूपये तक की लागत आती है. इसलिए बुनकरों को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है. एक अन्य बुनकर बताते हैं कि एक पगड़ी बनाने वाला सामान्य तौर पर एक महीने में 20-50 पगड़ी बनाता है. कारोबारी निमाई पाल जो बुनकरों से माल को कोलकाता भिजवाते थे, उन्होंने बताया कि नुकसान का आकलन करना मुश्किल है लेकिन करीब एक करोड़ रूपये का नुकसान हुआ है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

20 साल में जो बनाया सब खत्म हो गया- भारत पहुंचते ही भावुक हुआ अफगानिस्तान का सिख सांसद

तालिबान के कब्जे के बाद गहरा मानवीय संकट, भूखमरी और बीमारी की चपेट में अफगानिस्तान

अफगानिस्तान: काबुल से निकाले गए 87 लोग पहुंचे दिल्ली, 300 और की आज होगी वतन वापसी

अफगानिस्तान में बच्चा बाजी परम्परा, छोटे लड़कों से करवाया जाता है ये काम

अफगानिस्तान से 168 यात्रियों को लेकर हिंडन एयरबेस पर उतरा वायुसेना का विमान

Leave a Reply