वेजिटेबल मोमोज

वेजिटेबल मोमोज

प्रेषित समय :09:30:16 AM / Wed, Aug 25th, 2021

मोमोज वैसे तो तिब्बत और नेपाल की पारंपरिक डिश रही है लेकिन अब देश के कई हिस्सों में मिलने लगी है. ज्यादातर लोग वेजिटेबल मोमोज को शौक से खाते हैं. किसी भी बड़े फूड मार्केट में मिलने वाले वेजिटेबल मोमोज को लालमिर्च की चटनी के साथ खाने का मजा ही कुछ और होता है. हालांकि इस डिश को आसानी से घर में ही तैयार किया जा सकता हैं. हम आपको इसकी परफेक्ट रेसिपी बताने जा रहे हैं जिसे फॉलो कर घर में ही बाजार के जैसे स्वादिष्ट मोमोज को तैयार किया जा सकता है.

सामग्री

मैदा – 3 कटोरी

पत्तागोभी – 1/2 (बारीक कटी हुई)

पनीर – 1/2 कप (कद्दूकस किया हुआ)

प्याज – 1 (बारीक कटा हुआ)

लहसुन – 4 से 5 कलियां (कद्दूकस की हुईं)

काली मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून

विधि

सबसे पहले मैदा लें और उसमे स्वादानुसार नमक और पानी डालकर नर्म गूंथ लें. सेट हो जाने के बाद गूंथे हुए आटे को ढककर रख दें. मोमोज में भराव करने वाली सामग्री तैयार करने के लिए एक बड़े कटोरे में कद्दूकस की गई पत्तागोभी, पनीर, हरा धनिया, प्याज और लहसुन को काटकर अच्छे से मिक्स कर लें. जो लोग प्याज और लहसुन से परहेज करते हैं वे इसे बिना इनके भी तैयार कर सकते हैं.

अब मिक्स सामग्री में थोड़ा तेल, नमक और काली मिर्च पाउडर मिला दें. इसके बाद इसे 1 घंटे तक

ऐसे ही रहने दें. ऐसा करने से कच्ची पत्तागोभी सॉफ्ट हो जाएगी. अब मैदे को लें और उसकी लोई को छोटी-छोटी और पतली पूरी के आकार की बेल लें. फिर इनके बीच में तैयार मोमोज सामग्री को भरना शुरू करें और इसे शेप देते हुए बंद कर दें. यह प्रक्रिया अपनाते हुए सारे मोमोज तैयार कर लें.

अब मोमोज को पकाने की बारी आती है. इसके लिए मोमोज का भाप वाला बर्तन लें. सबसे नीचे के पॉट में आधे से ज्यादा पानी भरकर गैस पर चढ़ा दें. फिर पहले सेपरेटर पर तैयार किए मोमोज रख दें और उन्हें गर्म पानी के पॉट पर लगाकर सेट कर दें. इसके प्रक्रिया के पूर्व बर्तन को चिकना जरूर कर लें. (अगर आपके पास सेपरेटर नहीं है तो कुकर में पानी डालकर किसी भी स्टील के बर्तन में मोमोज रखे जा सकते हैं.) इसके बाद धीमी आंच पर भाप में मोमोज को 10 मिनट तक पकने दें

इसके बाद आपके वेजिटेबल मोमोज खाने के लिए पूरी तरह से तैयार हो जाएंगे. इसे लाल मिर्च की चटनी के साथ सर्व किया जा सकता है. इस विधि से आप बाजार में जाकर मोमोज खाने के झंझट से बच जाएंगे और घर पर कभी भी किसी भी वक्त इसे आसानी से तैयार कर इसका स्वाद ले सकेंगे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पनीर डोसा

पनीर ड्राई लाल मिर्च

पालक पनीर की टेस्‍टी भुर्जी

पनीर मंचूरियन

कश्मीरी पनीर

Leave a Reply