जस्टिस सतीशचंद्र शर्मा बने कर्नाटक हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस

जस्टिस सतीशचंद्र शर्मा बने कर्नाटक हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस

प्रेषित समय :19:33:33 PM / Fri, Aug 27th, 2021

नई दिल्ली/जबलपुर. कर्नाटक हाईकोर्ट के वरिष्ठ जज सतीश चंद्र शर्मा को कर्नाटक हाईकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है. उल्लेखनीय है कि जस्टिस शर्मा जबलपुर निवासी हैं.
केन्द्रीय विधि एवं विधायी मंत्रालय ने 27 अगस्त शुक्रवार की शाम को इस संबंध में आदेश जारी करते हुए कर्नाटक हाईकोर्ट के वरिष्ठतम जज सतीशचंद्र शर्मा को चीफ जस्टिस के पद पर नियुक्ती का आदेश जारी किया गया.

माननीय श्री यायमूर्ति सतीश चंद्र शर्मा का प्रोफाइल

30 नवंबर, 1961 को भोपाल, मध्य प्रदेश में जन्म. पिता, श्री डॉ. बी.एन. शर्मा एक प्रसिद्ध कृषिविद के रूप में जाने जाने के अलावा जबलपुर विश्वविद्यालय के एक प्रसिद्ध प्रोफेसर और बाद में बरकतउल्ला विश्वविद्यालय, भोपाल के कुलपति भी थे. माता श्रीमती. शांति शर्मा महारानी लक्ष्मीबाई हायर सेकेंडरी स्कूल में प्रिंसिपल थीं और सेवानिवृत्ति से पहले जबलपुर में जिला शिक्षा अधिकारी के रूप में भी काम करती थीं. क्राइस्ट चर्च बॉयज हायर सेकेंडरी स्कूल से स्कूली शिक्षा शुरू की और सेंट्रल स्कूल जबलपुर से 10वीं और 12वीं पास की. 1979 में डॉ. हरि सिंह गौर विश्वविद्यालय, सागर में विज्ञान स्नातक के छात्र के रूप में नामांकित. वर्ष 1981 में तीन विषयों में विशेष योग्यता के साथ विज्ञान स्नातक की उपाधि प्राप्त की.

स्नातकोत्तर अध्ययन के लिए राष्ट्रीय योग्यता छात्रवृत्ति से सम्मानित. 1981 में डॉ हरि सिंह गौर विश्वविद्यालय, सागर में कानून के छात्र के रूप में दाखिला लिया. कक्षा में शीर्ष पर स्नातक की उपाधि प्राप्त की और एलएलबी प्राप्त की. 1984 में तीन विश्वविद्यालय स्वर्ण पदक के साथ डिग्री. 01-09-1984 को अधिवक्ता के रूप में नामांकित. जबलपुर में मध्य प्रदेश के उच्च न्यायालय के समक्ष संवैधानिक, सेवा, सिविल और आपराधिक मामलों में अभ्यास किया. 28-05- 1993 को अतिरिक्त केंद्र सरकार के वकील नियुक्त किए गए और 28-06-2004 को भारत सरकार द्वारा वरिष्ठ पैनल वकील नियुक्त किए गए. 2003 में उन्हें मध्य प्रदेश के उच्च न्यायालय द्वारा 42 वर्ष की छोटी उम्र में वरिष्ठ अधिवक्ता के रूप में नामित किया गया था, जो मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय के सबसे कम उम्र के वरिष्ठ अधिवक्ताओं में से एक थे.

18 जनवरी 2008 को मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत. 15 जनवरी, 2010 को एक स्थायी न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया. तत्पश्चात वे  कर्नाटक हाईकोर्ट में नियुक्त हुए. जिसके बाद आज 27 अगस्त 2021 को कर्नाटक हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस बने.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जबलपुर के कुख्यात बदमाश अब्दुल रज्जाक को पुलिस ने किया गिरफ्तार, घर में मिली विदेशी राइफल

जबलपुर में दुकान के अंदर युवती के साथ बलात्कार..!

एमपी का शातिर ठग दिलशाद खान जबलपुर में गिरफ्तार, परिजनों से मिलने पहुंचा था

जबलपुर में पुलिस को देखते ही लाखों रुपए की शराब छोड़कर भागा अवैध कारोबारी

जबलपुर आए सीएम शिवराजसिंह चौहान ने कहा: मैं जगाने निकला हूं, कोरोना से बचने का एक ही उपाय है वैक्सीन

जबलपुर एसटीएफ ने एमपी-महाराष्ट्र बार्डर से पकड़ा शिकारी: टाइगर की हड्डियां, हिरण के सींग मिले

Leave a Reply