वंदे भारत की नई 58 ट्रेनों के लिए भारतीय रेलवे ने जारी किया टेंडर

वंदे भारत की नई 58 ट्रेनों के लिए भारतीय रेलवे ने जारी किया टेंडर

प्रेषित समय :12:48:57 PM / Mon, Aug 30th, 2021

नई दिल्ली. भारतीय रेलवे ने 58 नई वंदे भारत ट्रेनों के उत्पादन के लिए टेंडर जारी किया है. साथ ही अगले वर्ष 23 अगस्त तक 75 वंदे भारत ट्रेनों की आपूर्ति करने का लक्ष्य रखा गया है. अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी है. रिपोर्ट के मुताबिक, मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा, इस साल की शुरुआत में 44 वंदे भारत ट्रेनों के लिए टेंडर और 58 नए टेंडर के साथ हमारे पास 2024 तक 102 वंदे भारत ट्रेनें तैयार हो जाएंगी.

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस पर 75 वंदे भारत ट्रेन चलाने की घोषणा की है. आजादी के अमृत महोत्सव के 75 हफ्तों में देश के विभिन्न हिस्सों को जोड़ने के लिए ऐसी 75 ट्रेनें चलाई जाएंगी. वंदे भारत ट्रेन के लिए नए कोचों का निर्माण चेन्नई स्थित इंटीग्रल कोच फैक्टरी, रायबरेली स्थित माडर्न कोच फैक्टरी और कपूरथला स्थिति रेल कोच फैक्टरी में किया जाएगा. टेंडर की अंतिम तिथि 20 अक्टूबर, 2021 है. प्री-बिड मीटिंग 21 सितंबर को आयोजित की जाएगी. जबकि, प्री-बिड क्वैरीज 14 सितंबर, 2021 को जमा करने की कट-ऑफ तारीख होगी.

58 नई वंदे भारत ट्रेनों के लिए टेंडर 28 अगस्त को जारी किया गया था. इसके निर्माण के लिए डिजाइन, विकास, निर्माण, एकीकरण और परीक्षण के लिए बोलियां आमंत्रित की गईं. भारतीय रेलवे ने बीते वर्ष सितंबर महीने में 44 सेमी-हाई स्पीड वंदे भारत ट्रेनों की खरीद के लिए एक संशोधित टेंडर जारी किया था, जिसमें 75 फीसदी स्वदेशी कलपुर्जो के इस्तेमाल को अनिवार्य बनाया गया था. बाद में सरकार ने इस परियोजना के लिए तीन वैश्विक टेंडरों को रद कर दिया था. एक अधिकारी ने बताया कि 28 अगस्त को नए टेंडर जारी होने के बाद अब मार्च, 2024 तक रेलवे को ऐसी 102 ट्रेनों की आपूर्ति की जाएगी. इनमें से 75 ट्रेनें 15 अगस्त, 2023 तक उपलब्ध होंगी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 फरवरी, 2019 को नई दिल्ली-वाराणसी मार्ग पर वंदे भारत ट्रेन के पहले रन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था. वंदे भारत एडवांस फीचर्स से लैस लोकोमोटिव इंजन के बिना दौड़ने वाली देश की पहली ट्रेन है. नई दिल्ली और श्री माता वैष्णोदेवी कटरा के बीच इस तरह की दूसरी ट्रेन सेवा को 3 अक्टूबर को गृह मंत्री अमित शाह ने हरी झंडी दिखाई थी. वर्तमान में वंदे भारत ट्रेन की अधिकतम गति 110 किमी प्रति घंटे है. इसे आगे चलकर इसकी अधिकतम गति 130 किमी प्रति घंटे की जाएगी.

आने वाली नई वंदे भारत ट्रेनें आधुनिक सुविधाओं से लैस होंगी. इसमें आपात स्थिति में लोगों को बचाने में मदद के लिए मॉडर्न फीचर्स को शामिल किया गया है. नई आने वाली वंदे भारत ट्रेनों में जीपीएस-आधारित यात्री सूचना प्रणाली, सीसीटीवी कैमरे, स्वचालित स्लाइडिंग डोर तथा वैक्यूम आधारित बायो टॉयलेट समेत अन्य सुविधाएं शामिल हैं. वंदे भारत ट्रेनों में आपात स्थितियों में यात्रियों को निकालने के लिए चार आपातकालीन खिड़कियां लगाई जाएंगी. ट्रेनों में पुशबटन को बढ़ाकर दो से चार किया जाएगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली-एनसीआर समेत देश भर में बढ़े सीएनजी-पीएनजी के दाम

रूढ़ियों और बेड़ियों को तोड़ने वाली बहन सत्यवती, दिल्ली की पहली महिला सत्याग्रही

दिल्ली पहुंचे छत्तीसगढ़ के 50 कांग्रेसी विधायक बदलाव के पक्ष में नहीं, थोड़ी देर में राहुल गांधी से मिलेंगे भूपेश बघेल

दिल्ली में लगे दुनिया के सबसे ज्यादा सीसीटीवी कैमरे, प्राइवेसी को लेकर उठ रहे सवाल

दिल्ली के गैर सरकारी संगठन का दावा: राम मंदिर के लिए 115 देशों से जल मंगवाया

काबुल से दिल्ली पहुंचे 78 शरणार्थियों में से 16 लोग कोरोना संक्रमित

Leave a Reply