जबलपुर रेलवे स्टेशन दिखेगा भव्य व सुंदर, सितंबर में पूर्ण हो जायेगा विकास कार्य, एक और मेमू ट्रेन शुरू हो रही

जबलपुर रेलवे स्टेशन दिखेगा भव्य व सुंदर, सितंबर में पूर्ण हो जायेगा विकास कार्य, एक और मेमू ट्रेन शुरू हो रही

प्रेषित समय :19:42:48 PM / Tue, Aug 31st, 2021

जबलपुर. पश्चिम मध्य रेलवे का जबलपुर मंडल से जल्द ही एक और मेमू ट्रेन प्रारंभ होने जा रही है यह ट्रेन कटनी होकर सिंगरौली रेल खंड पर प्रारंभ की जाएगी. इसके साथ ही जबलपुर रेलवे स्टेशन के फसाड वर्क व रीमॉडलिंग का काम अंतिम चरणों की ओर बढ़ रहा है और यह कार्य सितंबर माह में पूर्ण कर लिया जाएगा, जिससे कि रेलवे स्टेशन की भव्यता एवं सुंदरता देखने लायक रहेगी. इस आशय की जानकारी आज मंगलवार को वर्चुअल पत्रकार वार्ता में मंडल रेल प्रबंधक संजय विश्वास ने पत्रकारों से चर्चा में कही.

इस पत्रकार वार्ता में श्री विश्वास ने बताया कि जबलपुर मंडल ने हाल ही में 13 अगस्त को प्रदेश के मुख्यमंत्री माननीय शिवराज सिंह चौहान के दहाथों से तीन मेमू ट्रेनों का शुभारंभ किया था. इन मेमू ट्रेनों में यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए जबलपुर से एक और मेमू ट्रेन प्रारंभ की जाएगी यह ट्रेन सिंगरौली तक चलेगी, जिसका शुभारंभ जल्द ही किया जाएगा. उन्होंने बताया कि वर्तमान में जबलपुर रेल मंडल द्वारा वैक्सीनेशन पर फोकस किया जा रहा है जिसके तहत सभी रेल कर्मचारियों का शत प्रतिशत टीकाकरण करने के साथ ही रेलवे स्टेशन पर आने वाले यात्रियों का भी टीकाकरण किए जाने का लक्ष्य रेलवे ने निर्धारित किया है. श्री विश्वास ने बताया कि रेलवे अस्पताल में ऑक्सीजन का प्लांट रेलवे द्वारा रिकॉर्ड समय में पूर्ण करके प्रारंभ कर दिया गया है जिसके कारण अब यहां भर्ती होने वाले मरीजों को अस्पताल में ही प्लांट की ऑक्सीजन उपलब्ध होगी.

श्री विश्वास ने बताया कि जबलपुर स्टेशन पर अभिनव पहल के तहत स्टेशन पर एक फेमिना स्टोर खुलेगा इस स्टोर में महिलाओं के उपयोगी की सभी वस्तुएं मिलेंगी. उन्होंने बताया कि आजादी के 75 वें गणतंत्र स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर स्टेशन पर देश की शान खादी का काउंटर भी प्रारंभ किया गया था, जिसका की बड़ी संख्या में लोगों ने फायदा उठाया.

जबलपुर स्टेशन को पर्यावरण हितैषी योजनाओं को अपनाने और क्रियान्वयन के कारण हाल ही में प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने कंसेंट टो ऑपरेट का सर्टिफिकेट भी जारी किया है .श्री विश्वास ने बताया कि जबलपुर मंडल में माल गाडिय़ों की औसत गति में भी वृद्धि की गई है अब मंडल में माल गाडिय़ां लगभग 58 किलोमीटर प्रति घंटे की औसत गति से दौड़ रही हैं तथा मेल एक्सप्रेस गाडिय़ों की समय बदलता भी लगभग 95त्न हो गई है श्री विश्वास ने बताया कि मंडल चलने वाली गाडिय़ों के इंजनों पर अब सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं, इन कैमरों की मदद से ट्रक की मॉनिटरिंग तथा क्रू सतर्कता एवं कैब की रिकॉर्डिंग आपातकाल में सबूत के रूप में काम करेगी इससे यात्रियों को भी सुरक्षा प्राप्त होगी.

इस मौके पर श्री विश्वास ने मंडल के 18700 से अधिक कर्मचारियों द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव पर राष्ट्रगान की रिकॉर्डिंग करने को भी मंडल का रिकॉर्ड बताया. इस पत्रकार वार्ता में अपर मंडल रेल प्रबंधक दीपक कुमार गुप्ता वरिष्ठ मंडल वित्त प्रबंधक अभिराम खरे तथा मंडल वाणिज्य प्रबंधक देवेश कुमार सोनी भी उपस्थित थे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जबलपुर में हिस्ट्रीशीट अब्दुल रज्जाक-सरताज का खास गुर्गा गिरफ्तार, दो बंदूक, 20 कारतूस बरामद

नरोजाबाद से लाया गया कबाड़ जबलपुर में पकड़ा गया

जबलपुर में वृद्धा को लोन दिलाने कागजात लिए, उठा लिया स्वयं के लिए दो पहिया वाहन

जबलपुर के कटंगी में आकाशीय बिजली गिरने से किशोर सहित तीन लोगों की मौत

जबलपुर के न्यायालय परिसर में हिस्ट्रीशीटर रज्जाक, उसके बेटे व समर्थकों ने मचाया था कोहराम, दर्ज किया गया प्रकरण

जबलपुर के हिस्ट्रीशीटर अब्दुल रज्जाक के मुम्बई में डी कंपनी से जुड़े लोगों से भी संबंध, जांच के लिए एसआईटी का गठन

Leave a Reply