वॉट्सऐप को टक्कर देने वाले टेलीग्राम के सबसे ज्यादा यूजर्स भारत में

वॉट्सऐप को टक्कर देने वाले टेलीग्राम के सबसे ज्यादा यूजर्स भारत में

प्रेषित समय :10:25:16 AM / Wed, Sep 1st, 2021

टेलीग्राम उन ऐप्स की लिस्ट में शामिल हो गया है जिसे वर्ल्ड लेवल पर 1 बिलियन से अधिक बार डाउनलोड किया गया है. दिलचस्प बात यह है कि टेलीग्राम की नई जीत में भारत की बहुत बड़ी भूमिका है क्योंकि भारत में इसके सबसे अधिक यूजर्स हैं. रिपोर्ट्स के अनुसार, भारत टेलीग्राम के लिए सबसे बड़ा बाजार है, जिसके 22 प्रतिशत लाइफटाइम इंस्टाल होते हैं. टेलीग्राम 2013 से है, लेकिन वॉट्सऐप की भ्रामक नीतियों के बाद ही इसमें तेजी देखी गई. बहुत सारे यूजर्स जो वॉट्सऐप की नई टर्म्स ऑफ सर्विस और प्राइवेसी पॉलिसी के बारे में अनजान थे, उन्होंने प्राइवेसी के डर से अंत में टेलीग्राम डाउनलोड किया.

सेंसर टॉवर की रिपोर्ट से पता चला है कि टेलीग्राम ने शुक्रवार को सबसे पहले 1 बिलियन डाउनलोड का आंकड़ा पार किया. यहां लिस्ट में पहले नंबर पर भारत रहा और उसके बाद रूस और इंडोनेशिया हैं, जो क्रमशः सभी इंस्टॉल्स के लगभग 10% और 8% का प्रतिनिधित्व करते हैं. टेकक्रंच द्वारा रिपोर्ट किए गए सेंसर टॉवर के आंकड़ों से पता चला है कि 2021 में ऐप के इंस्टाल में तेजी आई, 2021 की पहली छमाही में लगभग 214.7 मिलियन इंस्टाल तक पहुंच गया, जो H1 2020 में 133 मिलियन से 61% साल-दर-साल था. दिलचस्प बात यह है कि टेलीग्राम के प्रतिद्वंद्वी वॉट्सऐप का भी भारत में सबसे बड़ा यूजर बेस है.

हालांकि, टेकक्रंच की रिपोर्ट में कहा गया है कि डाउनलोड की संख्या ऐप के एक्टिव यूजर्स आधार के बराबर नहीं है. वर्तमान में इसके 500 मिलियन से अधिक एक्टिव यूजर्स हैं. वॉट्सऐप की पॉलिसी आते ही टेलीग्राम के इस्तेमाल में काफी तेजी देखने को मिली. कंफ्यूज करने वाली टर्म्स ऑफ सर्विस और प्राइवेसी पॉलिसी ने यूजर्स को परेशान कर दिया था. हालांकि, इसने वॉट्सऐप के विकास को किसी भी तरह से बाधित नहीं किया क्योंकि यह दुनिया भर में 2 बिलियन एक्टिव यूजर्स के साथ, अपनी नीतियों के आसपास के तमाम हंगामे के बावजूद, सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला मैसेजिंग ऐप है.

सेंसर टावर की रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत के अलावा टेलीग्राम के सबसे ज्यादा यूजर्स इंडोनेशिया और रूस में थे. इंडोनेशिया के पास कुल हिस्सेदारी का 10 प्रतिशत है जबकि रूस का 8 प्रतिशत है. टेलीग्राम को 2013 में दो भाईयों यानी की निकोलाई और पावेल ड्यूरोव द्वारा केवल आईओएस ऐप के रूप में लॉन्च किया गया था. इसका मुख्यालय दुबई में है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

सावधान! अपने फोन से फौरन डिलीट कर दें ये 8 खतरनाक ऐप्स

डेटिंग ऐप Tinder पर बनाई बेसहारा जानवरों की प्रोफाइल, ताकि मिल सके उन्हें घर

Tiktok बना दुनिया का सबसे ज्यादा डाउनलोडेड ऐप

वॉट्सऐप यूज़र्स के लिए बड़ी खबर अब भेजने से पहले एडिट कर सकेंगे फोटो

वॉट्सऐप पर किस-किस ने किया है आपको Block, ऐसे करें पता

फोन में इंस्टॉल हैं ये ऐप तो झटपट कर दें डिलीट, वापस आ गया है Joker वायरस

Leave a Reply