बाइक बंद करने के बाद भी गाड़ी से क्यों आती है टिक टिक की आवाज?

बाइक बंद करने के बाद भी गाड़ी से क्यों आती है टिक टिक की आवाज?

प्रेषित समय :10:34:19 AM / Fri, Sep 3rd, 2021

आपने अक्सर गौर किया होगा कि जब आप लंबे समय बाइक चलाते हैं और फिर बाइक रोकते हैं तो उसमें से टिक-टिक की आवाज आती है. ये टिक-टिक की आवाज गाड़ी बंद करने के बाद भी आती रहती है. कभी आपने सोचा है कि आखिर ऐसा क्यों होता है और गाड़ी के पीछे ये आवाज आने की वजह क्या होती है? तो आज हम आपको जवाब देने की कोशिश करते हैं कि आखिर ये किस वजह से होता है.  

टिक टिक की आवाज क्यों आती है?

गाड़ी में से टिक टिक की आवाज आती है. गाड़ी से निकलने वाले धुएं में हानिकारक तत्व होते हैं, इसमें एक है कार्बन मोनोऑक्साइड. इसके साथ ही इसमें हाइड्रोकार्बन और नाइट्रोजन ऑक्साइड भी होता है, वैसे ये प्रदूषण या अम्लीय वर्षा का कारण बनता है. इस वजह से बाइक से साइलेंसर में Catalytic converter लगाया जाता है. ये कनवर्टर इन हानिकारक तत्वों से रिएक्ट कर कार्बन मोनोऑक्साइड को कार्बन डाइ ऑक्साइड में कनवर्ट करता है.

ऐसे में जब आप बाइक चलाते हैं तो साइलेंसर के गर्म होने पर कनवर्टर के अंदर के पाइप भी गर्म हो जाते हैं और ये गर्म होकर फैल जाते हैं. इसके बाद जब लंबे समय तक गाड़ी चलाने के बाद जब गाड़ी को बंद करते हैं तो ये पाइप भी ठंडा होता है और धीरे-धीरे सिकुड़ने लगता है. चूंकि अलग-अलग परतें अलग-अलग दरों पर ठंडी होती हैं, वे बोल्ट के क्लैम्पिंग लोड के बावजूद एक-दूसरे के खिलाफ रगड़ते हैं.

जब इंजन चल रहा होता है और कैटेलिटिक कनवर्टर को काफी उच्च तापमान पर इसके माध्यम से चलने वाली निकास गैसों के अधीन किया जा रहा होता है, तो यह फैल जाता है और आपको इंजन को मारने तक ठंडा करने का मौका नहीं मिलता है. इस प्रोसेस की वजह से टिक-टिक की आवाज आती है. ऐसे में यह एक सामान्य प्रक्रिया है और इससे घबराने की आवश्यकता नहीं है. अगर आपकी गाड़ी से भी ऐसा होता है तो आपको ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है, वैसे आपकी गाड़ी का इंजन अच्छे से काम कर रहा है.

बैट्री इंजन ऐसे बनता है?

पेट्रोल इंजन को इलेक्ट्रिक में कंवर्ट करते गियर बॉक्स को निकाल दिया जाता है और फिर बाइक का कंट्रोल सीधे एक्सिलेटर से होता है. इससे आपकी बाइक एक तरह स्कूटी की तरह काम करेगी और आप स्कूटी से अपनी कार चला सकेंगे. हालांकि, इस तरीके स्कूटी का इंजन चेंज नहीं किया जा सकता है, इसके लिए काफी बदलाव करना होता है. बताया जा रहा है कि इससे खर्चा भी काफी आता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Honda का सबसे सस्ता इलेक्ट्रिक स्कूटर देता है 130 किमी की रेंज

75वीं सालगिरह पर Piaggio ने लॉन्च किया वेस्पा का लिमिटेड एडिशन स्कूटर

इन टॉप 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर्स में से आपके लिए कौन सबसे किफायती, जानें हर डिटेल

ओला ने भारत में लॉन्च किए दो इलेक्ट्रिक स्कूटर, जानें कीमत और खूबियां

हीरो मोटोकॉर्प के चेयरमैन पवन मुंजल ने दिखाई आने वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर की पहली झलक

15 अगस्त को लॉन्च होगा ओला ई-स्कूटर, फुल चार्ज पर 150 किमी होगी रेंज, कंपनी 400 शहरों में लगा रही चार्जिंग पॉइंट

Leave a Reply