मेडिसिन फ्रॉम द स्काई प्रोजेक्ट हुआ लॉन्च, तेलंगाना में ड्रोन से होगी दवाओं की होम डिलीवरी

मेडिसिन फ्रॉम द स्काई प्रोजेक्ट हुआ लॉन्च, तेलंगाना में ड्रोन से होगी दवाओं की होम डिलीवरी

प्रेषित समय :17:29:56 PM / Sat, Sep 11th, 2021

नई दिल्ली. केन्द्रीय नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने शनिवार को कहा कि मेडिसिन फ्रॉम द स्काई (आसमान से दवाएं) परियोजना के तहत ड्रोन की मदद से दवाओं और टीके की आपूर्ति की शुरुआत पायलट परियोजना के तहत तेलंगाना के 16 ग्रीन जोन से की जाएगी. उन्होंने कहा कि पायलट परियोजना के आंकड़ों के आधार पर इसका विस्तार राष्ट्रीय स्तर पर किया जाएगा. यहां मेडिसिन फ्रॉम द स्काई परियोजना की शुरुआत करते हुए सिंधिया ने कहा कि केन्द्र की राजग नीत सरकार की नयी ड्रोन नीति ने नियमों में कुछ ढील देते हुए देश में ड्रोन के उपयोग को आसान बना दिया है.

नयी नीति के तहत ड्रोन के संचालन के लिए पहले के 25 फॉर्म के मुकाबले अब महज पांच फॉर्म भरने पड़ेंगे वहीं पहले जहां 72 प्रकार का शुल्क लिया जाता था, अब संचालक को महज चार प्रकार का शुल्क देना होगा. ग्रीन जोन के तहत ड्रोन के संचालन/उड़ान के लिए किसी पूर्वानुमति की आवश्यकता नहीं होगी. वहीं, येलो जोन में ड्रोन उड़ाने के लिए पूर्वानुमति लेनी होगी जबकि रेड जोन नो फ्लाई जोन होगा और वहां ड्रोन नहीं उड़ाए जा सकेंगे. मंत्री ने कहा, (तेलंगाना के) 16 ग्रीन जोन में मेडिसिन फ्रॉम द स्काई परियोजना शुरू की जाएगी.

इसके आंकड़ों का विश्लेषण तीन महीने तक किया जाएगा. स्वास्थ्य मंत्रालय, आईटी मंत्रालय, राज्य सरकार और केन्द्र के साथ मिलकर हमलोग आंकड़ों का विश्लेषण करेंगे और पूरे देश के लिए मॉडल विकसित करेंगे. आज ना सिर्फ तेलंगाना बल्कि पूरे देश के लिए क्रांति का दिन का है.'' सिंधिया ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूरदृष्टि वाले नेतृत्व में नयी ड्रोन नीति बनायी गयी है. मेडिसिन फ्रॉम द स्काई को तेलंगाना ने वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम, नीति आयोग और हेल्थनेट ग्लोबल (अपोलो अस्पताल) के साथ मिलकर शुरू किया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली एनसीआर में सुबह-सुबह झमाझम बारिश, कई जगह जलभराव

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर कार और ट्रक की भीषण टक्कर, बच्चे समेत पांच की मौत

अब ट्रेनों में नहीं फैल पाएगा कोरोना, फ्लाइट्स की तरह यूवीसी रोबोट तकनीक से कोच भी होंगे डिस्इंफेक्टेड, दिल्ली मंडल में हुई नई शुरूआत

दिल्ली विधानसभा में मिली गुप्त सुरंग, जमीन के अंदर से जाती है लाल किले तक

दिल्ली को पांच दिन बाद मिली झमाझम बारिश से राहत, बिहार में कई नदियों का जलस्तर बढ़ा

दिल्ली भारी बारिश से बेहाल, ऑरेंज अलर्ट जारी, टूटा 19 साल का रिकॉर्ड

Leave a Reply