पौष्टिकता से भरपूर चने और पनीर के कबाब

पौष्टिकता से भरपूर चने और पनीर के कबाब

प्रेषित समय :08:09:47 AM / Mon, Sep 13th, 2021

हम आपको बिना ज्यादा तेल घी का इस्तेमाल किए हुए एक ऐसी डिश बताएंगे जो आपकी सेहत का ख्याल रखेगी. इस डिश का नाम है चने और पनीर के कबाब. चने में प्रोटीन प्रचुर मात्रा में होता है तो वहीं पनीर बीपी को कंट्रोल करने में मददगार है. यानी कि जब इन दोनों चीजों को मिलाकर आप खाएंगे तो ये न केवल स्वाद में जबरदस्त होंगे बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद होगा.

सामग्री-

काले चने- रात भर भिगोकर उबाल लें

पनीर

प्याज

हरी मिर्च

अदरक

नमक

धनिया

विधि-

सबसे पहले चने को रातभर भिगो दें. सुबह होते ही चने को कुकर में पलट दें. कूकर में थोड़ा पानी और नमक डालकर बंद करें और सीटी लगाएं. 5-6 सीटी लगाने के बाद चना उबल जाएगा. सीटी निकलने के बाद चने को ठंडा होने के लिए रख दें. चने के ठंडा होते ही उसे मिक्सी में पीस लें. अब दूसरी तरफ कढ़ाई में एक दो चम्मच रिफाइंड डालें. तेल के गर्म होते ही उसमें कटा हुआ प्याज डालें. इसके बाद महीन कटी अदरक, हरी मिर्च डालें और हाफ फ्राई करें. जब से हल्का भुन जाए तो इसमें पिसा हुआ चने का पेस्ट और थोड़ा सा पनीर हाथ से मैश करके डालें. अब ऊपर से धनिया की पत्ती और स्वादानुसार नमक डालें. करीब 5 मिनट तक भूनें और गैस बंद कर दें.

जब से मिश्रण थोड़ा ठंडा हो जाए तो इसकी हाथ से छोटी-छोटी लोई बनाएं. लोई को हथेली की सहायता से बीच से दबाएं. अब तवे पर बहुत थोड़ा रिफाइंड डालें. तेल के गर्म होते ही उसमें लोई डालें और दोनों तरफ से धीमी आंच पर सेंके. सारी लोइयों को इसी तरह से सेंके. जब दोनों तरफ से सिक जाए तो प्लेट में निकाल लें. अब आपके चने और पनीर के कबाब एक दम तैयार हैं. इसके ऊपर आप नींबू का रस डालकर भी सर्व कर सकते हैं टेस्ट में बहेतरीन होगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

चिली पनीर

शाम के स्नैक्स में बनायें स्वादिष्ट तवा पनीर

टेस्टी नवाबी पनीर

पनीर डोसा

पनीर ड्राई लाल मिर्च

पालक पनीर की टेस्‍टी भुर्जी

Leave a Reply