दूसरे दिन भी जारी रही खदान श्रमिकों की हड़ताल, मैकेनाईजेशन लक्ष्मीपुरा तथा खानों में नहीं हुआ कार्य

दूसरे दिन भी जारी रही खदान श्रमिकों की हड़ताल, मैकेनाईजेशन लक्ष्मीपुरा तथा खानों में नहीं हुआ कार्य

प्रेषित समय :19:53:17 PM / Thu, Sep 16th, 2021

कोटा. हिन्द मजदूर सभा से संलग्न राजस्थान माईन्स वर्कर्स यूनियन रामगंजमंडी जिला कोटा स्थित एएसआई स्टोन इंडस्ट्री में कार्यरत स्थाई व अस्थाई श्रमिक अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने से खदाने सूनी हो गई हैं. कोई भी श्रमिक खान में नहीं गया. रोजाना की तरह चलते वाले ट्रक, लोडर, जेसीबी का सम्पूर्ण बन्द पड़े हैं.

यूनियन के अध्यक्ष विजय वाजपेई ने बताया कि हिन्द मजदूर सभा से संलग्न राजस्थान माईन्स वर्कर्स यूनियन द्वारा रामगंजमंडी में खदान श्रमिकों की समस्याओं का निराकरण नहीं कर रही है. यूनियन ने कई बार प्रशासन का अवगत कराया कि औद्योगिक विवाद अधिनियम, मिनिमम वेजेज एक्ट 1948 के तहत सभी श्रमिकों को वेतन पर्ची दी जानी चाहिये परन्तु कम्पनी अस्थाई श्रमिकों को वेतन पर्ची नहीं देती है.

साथ ही साथ एनजीटी, लॉकडाउन एवं बिलो ग्राउण्ड के वेतन, श्रमिकों को सेफ्टी उपकरण, सेवा अवधि पूरी किये बिना कार्य पर से निकाला जाना, स्थाई व अस्थाई श्रमिकों वेतनवृद्धि, केन्द्र व राजस्थान सरकार द्वारा न्यूनतम वेतन की नई दरों को 1 जुलाई 2020 से एरियर सहित देने सहित अन्य मांगों को लेकर यूनियन हड़ताल पर है. यह हड़ताल निरन्तर जारी रहेगी जब तक यूनियन की मांगों को पूरा नहीं किया जाता है.

कम्पनी प्रशासन यूनियन की जायज मांगों का निराकरण नहीं करती है तो अनिश्चितकालीन हड़ताल जारी रहेगी. कुदायला स्थित प्रशासनिक कार्यालय पर भी जाम अथवा धरना जैसी कार्यवाही की तैयारी कर रही है.

यूनियन के संगठन सचिव रमेश चन्द्र ने बताया कि अनिश्चितकालीन हड़ताल को सफल बनाने हेतु 17 सितम्बर की रणनीति तैयार कर ली गई है. जब तक कम्पनी प्रशासन यूनियन व श्रमिकों की समस्याओं का निराकरण नहीं करती है तब तक यूनियन अनिश्चितकालीन हड़ताल पर रहेगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एएसआई कम्पनी में 15 सेे होगी अनिश्चितकालीन हड़ताल, कोटा में तैयारियों को लेकर बैठक का आयोजन

राजस्थान आंगनबाड़ी महिला कर्मचारी संघ ने कोटा कलेक्टर को 11 सूत्रीय मांग पत्र सौंपा

पमरे के जीएम को WCREU ने बताई कोटा के रेलकर्मचारियों की समस्याएं, सौंपा 27 सूत्रीय ज्ञापन

कोटा रेलवे स्टेशन पर कार्यरत वेंडर्स की हुई बैठक में एचएमएस के राष्ट्रीय सचिव मुकेश गालव ने उनकी समस्याओं के निदान का दिया भरोसा

WCREU कोटा लोको शाखा की विशेष बैठक और कार्यकारिणी के चुनाव सम्पन्न, निजीकरण, उसके दुष्प्रभाव से निपटने बनी रणनीति

रेल संस्थान कोटा द्वारा एरोबिक्स शिविर का आयोजन

Leave a Reply