पीएम मोदी के जन्मदिन पर देश में वैक्सीनेशन का रिकॉर्ड, 2.50 करोड़ लोगों को लगा कोरोना का टीका

पीएम मोदी के जन्मदिन पर देश में वैक्सीनेशन का रिकॉर्ड, 2.50 करोड़ लोगों को लगा कोरोना का टीका

प्रेषित समय :07:41:11 AM / Sat, Sep 18th, 2021

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के अवसर पर देश में एक दिन में कोरोना टीकाकरण का रिकॉर्ड बन गया. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने बताया कि भारत में एक दिन में 2.50 करोड़ लोगों का टीकाकरण किया गया है, जो विश्व रिकॉर्ड है. मांडविया ने कहा कि भारत ने एक दिन में कोरोना टीकाकरण का विश्व रिकॉर्ड बना दिया है. देश में पीएम नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर 2.50 करोड़ से ज्यादा लोगों का टीकाकरण हुआ है. बता दें कि शुक्रवार को पीएम मोदी का 71वां जन्मदिन था.

इस उपलब्धि की सराहना करते हुए प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, हर भारतीय आज रिकार्ड संख्या में किये गये टीकाकरण को लेकर गौरवान्वित होगा. मैं टीकाकरण अभियान को सफल बनाने के लिए हमारे चिकित्सकों, नवोन्मेषकों , प्रशासकों, नर्सों, स्वास्थ्य सेवा और अग्रिम मोर्चे के सभी कर्मियों की सराहना करता हूं. कोविड-19 को हराने के लिए टीकाकरण को बढ़ावा देते रहें.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने ट्वीट किया, वैक्सीन सेवा को चरितार्थ करते हुए स्वास्थ्य कर्मियों एवं देशवासियों की तरफ़ से प्रधानमंत्री जी को उपहार. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के जन्मदिन पर आज भारत ने नया कीर्तिमान स्थापित करते हुए एक दिन में टीके की ढाई करोड़ खुराक लगाने का ऐतिहासिक आंकड़ा पार किया है.

देश में छह सितंबर, 31 अगस्त, 27 अगस्त को एक करोड़ से अधिक खुराकें दी गई थीं. मांडविया ने बृहस्पतिवार को कहा था कि जिन्होंने टीके की खुराक नहीं ली है, ऐसे अपनों को, परिजनों को और समाज के सभी तबकों को शुक्रवार को प्रधानमंत्री के जन्मदिन पर टीका लगवाकर, उनको जन्मदिन का उपहार दिया जाए. भारतीय जनता पार्टी ने देश भर में अपनी इकाइयों से प्रधानमंत्री के जन्मदिन के अवसर पर बड़ी संख्या में लोगों का टीकाकरण कराने में मदद करने को कहा है.

मंत्रालय के मुताबिक, भारत को टीकाकरण के 10 करोड़ आंकड़े तक पहुंचने में 85 दिन लगे. इसके बाद अगले 45 दिन में 20 करोड़ तथा इसके 29 दिन बाद 30 करोड़ के आंकड़े पर देश पहुंचा था. वहीं, 30 करोड़ से 40 करोड़ के आंकड़े तक पहुंचने में 24 दिन लगे और इसके 20 दिन बाद छह अगस्त को 50 करोड़ के आंकड़े पर पहुंच गए. इसके 19 दिन बाद देश ने 60 करोड़ आंकड़े का तथा इसके महज 13 दिनों बाद 60 करोड़ आंकड़े का लक्ष्य हासिल किया. मंत्रालय के मुताबिक 13 सितंबर को 75 करोड़ लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य हासिल हुआ. देश में 16 जनवरी को पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मियों को टीके दिए जाने के साथ टीकाकरण अभियान की शुरुआत की गई थी. अग्रिम मोर्चे के कर्मियों के लिए दो फरवरी से टीकाकरण शुरू हुआ.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

स्कूल जाने वाले बच्चों पर वैक्सीनेशन का दबाव नहीं, वैक्सीन पर सरकार कर रही तेजी से काम: डॉ वीके पॉल

वैक्सीनेशन सेंटर पर NCP कार्यकर्ता ने महिला सरपंच को पीटा, आरोपी पर केस दर्ज

भारत ने एक दिन में 1 करोड़ से अधिक वैक्सीनेशन का बनाया रिकॉर्ड, PM मोदी ने दी बधाई

वैक्सीनेशन का देश में बना रिकॉर्ड, आज लगाई गई 90 लाख से ज्यादा टीके की डोज़

वैक्सीनेशन में मुंबई अव्वल, मुंबई एक करोड़ से ज्यादा लोगों का टीकाकरण करने वाला देश का पहला जिला बना

Leave a Reply