छत्तीसगढ़: एक ऐसा स्कूल जहां 9 सालों से पढ़ाई करने आ रही एक चिडिय़ा, हैंडपंप के नीचे नहा कर प्रार्थना में भी होती है शामिल

छत्तीसगढ़: एक ऐसा स्कूल जहां 9 सालों से पढ़ाई करने आ रही एक चिडिय़ा, हैंडपंप के नीचे नहा कर प्रार्थना में भी होती है शामिल

प्रेषित समय :16:12:57 PM / Mon, Sep 27th, 2021

कोंडागांव. छत्तीसगढ़ के कोंडागांव स्थित मारीगुड़ा प्राथमिक शाला. आपको यह पढऩे और सुनने में अजीब लग सकता है, लेकिन सच है. पिछले 9 साल से एक चिडिय़ा यहां पढ़ाई कर रही है. वह रोज सुबह आती है. स्कूल में लगे हैंडपंप के नीचे नहाने के बाद प्रार्थना में शामिल होती है. फिर बच्चों के साथ क्लास में बैठकर पढ़ाई करती है. खास बात यह है कि इतने सालों में एक दिन भी यह सिलसिला नहीं टूटा. टीचर अब उसे स्कूल का ही एक स्टूडेंट मानते हैं और प्यार से रामी बुलाते हैं.

दरअसल, इस चिडिय़ा को आमजन मैना के नाम से जानते हैं. मारीगुड़ा प्राथमिक शाला में रामी सभी बच्चों और टीचरों के आने से पहले ही पहुंच जाती है. इसके बाद हैंडपंप के पास जमीन में पड़े पानी में नहाती है. फिर स्कूल कैंपस में लगे तिरंगे के नीचे बैठती है और बच्चों के साथ प्रार्थना में शामिल होती है. उनके साथ ही क्लास में जाती है. जब टीचर पढ़ाने आते हैं तो टेबल पर बैठ जाती है. छुट्टी होने पर जब बच्चे चले जाते हैं तो चिडिय़ा भी जंगल में उड़ जाती है.

इंटरवल के दौरान बच्चों के साथ बैठकर मिड डे मील खाती

स्कूल में पढ़ाई के दौरान होने वाले इंटरवल में अब चिडिय़ा रामी को भी मध्याह्न भोजन यानी मिड डे मील दिया जाने लगा है. वह भी बच्चों के साथ भोजन करती है. शिक्षक कहते हैं कि हम उसे भी अब स्कूल की छात्रा मानने लगे हैं. इन 9 सालों में ऐसा कभी नहीं हुआ, जब रामी एक भी दिन स्कूल न आई हो. स्कूल में 31 बच्चे पढ़ते हैं, लेकिन अब हम रामी को 32वीं स्टूडेंट मानते हैं.

टीचर बोले- ऐसा कभी नहीं हुआ कि हमारे आने के बाद चिडिय़ा आए

स्कूल के प्रधान पाठक नीलकंठ साहू और सहायक अध्यापक श्रवण मानिकपुरी कहते हैं कि पिछले 9 सालों से हम यहां पदस्थ हैं. इतने सालों में कभी ऐसा नहीं हुआ कि ये चिडिय़ा स्कूल नहीं आई. हमारे आने से पहले चिडिय़ा स्कूल में होती है. जब छुट्टी का दिन होता है तो चिडिय़ा स्कूल नहीं आती है. अब वो स्कूल का हिस्सा है. बच्चे भी उसके साथ काफी खुश रहते हैं. लोग भी इस मैना को दूर-दूर से देखने के लिए अब आने लगे हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

छत्तीसगढ़ में रायगढ़ के कांग्रेसी नेता व बड़े कारोबारी मदन मित्तल की पत्नी समेत हत्या

छत्तीसगढ़ : सीएम भूपेश बोले- अब हम राज्य में गोबर से बिजली बनाएंगे, दो उद्यमियों ने दी सहमति

छत्तीसगढ़ में चोरी के आरोप में सुरक्षाकर्मियों ने दो लोगों को खंभे से बांधकर पीटा, तीन गिरफ्तार

एमपी के बैतूल में छत्तीसगढ़ से आरोपियों को पकड़कर लौट रही पुलिसकर्मियों की कार खड़े ट्रक से टकराई, एसआई की मौत

छत्तीसगढ़ के कोंडागांव में भीषण सड़क हादसे में 9 लोगों की मौत, एक दर्जन घायल

छत्तीसगढ़ सरकार ने दी कर्मचारियों को खुशखबरी, 5 प्रतिशत बढ़ाया डीए

Leave a Reply