हिमाचल: लाहौल में खंमीगर ग्लेशियर में फंसे 16 ट्रैकर्स का दल , 2 की मौत, बचाव दल गठित

हिमाचल: लाहौल में खंमीगर ग्लेशियर में फंसे 16 ट्रैकर्स का दल , 2 की मौत, बचाव दल गठित

प्रेषित समय :08:29:07 AM / Tue, Sep 28th, 2021

काजा (लाहौल स्पीति). हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति में ट्रेकिंग के लिए खंमीगर ग्लेशियर गया 16 ट्रेकर्स का दल वहां फंस गया है. बर्फबारी और ठंड के चलते यहां दो लोगों की मौत हो गई है, जबकि अन्य फंसे हुए हैं. सूचना मिलने के बाद अब जिला प्रशासन ने इनके बचाव के लिए अभियान शुरू कर दिया है. इसके लिए अब एक 32 सदस्यीय बचाव दल का गठन किया गया है.

लाहौल स्पीति के डीसी नीरज कुमार ने बताया कि खंमीगर ग्लेशियर में फंसे 16 ट्रेकर्स को रेस्कयू करने का कार्य प्रशासन ने शुरू कर दिया है. स्पीति प्रशासन को सोमवार सुबह 16 सदस्यीय दल के दो सदस्यों ने काजा में आकर सूचना दी कि उनके अन्य साथी खंमीगर गलेशियर में फंसे हुए है, जिनमें से दो ट्रेकर की मौके पर मौत हो चुकी है, जबकि अन्य साथी अभी वहीं पर फंसे हुए है. अभी 14 सदस्य फंसे हुए है. प्रशासन ने 32 सदस्यीय रेस्क्यू टीम का गठन कर दिया है. इस टीम में 16 आईटीबीपी के जवान, 6 डोगरा स्काउट के जवान, एक चिकित्सक भी हैं. इसके साथ ही 10 पोटर बोझा उठाने के तौर पर काम करेंगे.

डीसी नीरज कुमार ने बताया कि 15 सितंबर को इंडियन माउंटेनियरिंग फांउडेशन पश्चिम बंगाल की छह सदस्यों वाली टीम बातल से काजा वाया खमींगर ग्लेशियर ट्रेक को पार करने के लिए रवाना हुआ था. इनके साथ 10 पोटर भी शामिल है. प्रशासन को मिली सूचना के मुताबिक तीन ट्रेकर, एक शेरपा यानी लोकल गाइड और 10 पोटर भी खंमीगर गलेशियर गए हैं. ग्लेशियर की ऊंचाई करीब 5034 मीटर है. ट्रैकर्स इसमें फंसे हुए हैं. बचाव दल को को खमींगर पहुंचने में तीन दिन लगेंगे. हेलीकॉप्टर के माध्यम से रेस्क्यू करने के लिए बातचीत की गई है. वहां पर हेलीकॉप्टर के माध्यम से नहीं पहुंचा जा सकता है, इसलिए 32 सदस्यीय रेस्क्यू दल का गठन किया गया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

हिमाचल प्रदेश के किन्नौर में उरनी पुल क्षतिग्रस्त होने से एनएच-5 बंद, बर्फबारी से मनाली-लेह रोड पर ट्रैफिक रुका

हिमाचल में फिर हुआ भारी लैंडस्लाइड, लोगों ने भागकर बचाई जान

पीएम मोदी ने हिमाचल प्रदेश के स्वास्थ्य कर्मियों से की चर्चा, कहा- न बरतें कोताही

हिमाचल की स्नेहा नेगी ने यूथ एशियन बॉक्सिंग चैंपियनशिप में जीता गोल्ड मेडल

हिमाचल में भारी बारिश के बीच लगे भूकंप के हल्के झटके

हिमाचल में टोल प्लाजा पर राजस्थान के विधायक के बेटे की दादागिरी, पुलिस ने भी आसानी से छोड़ा

Leave a Reply