आज का दिनः गुरुवार 30 सितंबर 2021, गुरु की कृपा से मिलेगा ज्ञान-वैभव-सम्मान!

आज का दिनः गुरुवार 30 सितंबर 2021, गुरु की कृपा से मिलेगा ज्ञान-वैभव-सम्मान!

प्रेषित समय :22:12:25 PM / Wed, Sep 29th, 2021

- प्रदीप लक्ष्मीनारायण द्विवेदी  

* गुरुवार, गुरु ग्रह से संबंधित है तथा ज्ञान, सम्मान, वैभव आदि का स्वामी है.
* गुरु का संबंध गुरु, पितामह और पहली गुरु- माताश्री के साथ है इसलिए इनका आशीर्वाद जीवन में ज्ञान, सम्मान, वैभव आदि प्रदान करता है.
* इनका आशीर्वाद जन्म कुंडली में गुरु के शुभ प्रभाव को तो बढ़ाता है साथ ही, विभिन्न राशि/लग्र वालों को अन्य विविध शुभफल भी प्रदान करता है.
* गुरु, पितामह और पहली गुरु माताश्री का आशीर्वाद... मेष राशि/लग्रवालों को विदेश में भाग्योदय प्रदान करता है, वृषभ राशि/लग्नवालों को कष्ट से मुक्ति और धनलाभ प्रदान करता है, मिथुन राशि/लग्नवालों को घर-दफ्तर में सुख-सम्मान प्रदान करता है, कर्क राशि/लग्रवालों को भाग्योदय के साथ ऋण/रोग/शत्रु से मुक्ति प्रदान करता है, सिंह राशि/लग्नवालों को कष्टमुक्ति के साथ ज्ञान/संतान सुख प्रदान करता है, कन्या राशि/लग्नवालों को घर-परिवार में सुख-समृद्धि प्रदान करता है, तुला राशि/लग्रवालों को जय-विजय के साथ पद-पदोन्नति प्रदान करता है, वृश्चिक राशि/लग्नवालों को धनलाभ और संतान सुख प्रदान करता है, धनु राशि/लग्नवालों को पारिवारिक संपूर्ण सुख प्रदान करता है, मकर राशि/लग्रवालों को विदेश में भाग्योदय और पदोन्नति प्रदान करता है, कुंभ राशि/लग्नवालों को पारिवारिक सुख-समृद्धि प्रदान करता है एवं मीन राशि/लग्रवालों को हर तरह से धन-वैभव प्रदान करता है.
* प्रयास करें कि गुरु, पितामह और पहली गुरु माताश्री के प्रतिदिन चरणस्पर्श करें और उनका आशीर्वाद प्राप्त करें, उनका आशीर्वाद जीवन में चमत्कारिक शुभफल प्रदान करेगा! 

- आज का राशिफल -

मेष राशि:- नौकरीपेशा लोगों को तरक्की के अवसर मिलेंगे और आय में वृद्धि होगी. परिवार का माहौल अच्छा रहेगा और परिजनों के साथ आनंदपूर्वक समय व्यतीत होगा. सामाजिक कार्यों में भाग लेंगे, जिससे समाज में सम्मान बढ़ेगा. धर्म कर्म के प्रति आस्था बढ़ेगी.

वृष राशि:- कारोबार की स्थिति यतावत रहेगी. कठिन परिश्रम से सभी कार्य सफल होंगे और मित्रों का पूरा सहयोग मिलेगा, अनावश्यक खर्च बढऩे से तनाव में रह सकते हैं. दाम्पत्य जीवन अच्छा रहेगा. धर्म-ध्यान में रुचि बढ़ेगी. मांगलिक आयोजनों में शामिल हो सकते हैं. परिवार में बड़ों का स्नेह व विश्वास प्राप्त होगा.

मिथुन राशि:- कारोबार में मित्रों से अच्छे संबंध रहेंगे और परिवार में हर्ष-उल्लास का वातावरण रहेगा. नौकरीपेशा वर्ग में उत्साह बना रहेगा. जीवनसाथी के साथ संबंध मधुर होंगे. कामकाज को लेकर छोटा प्रवास हो सकता है. नए लोगों से मुलाकात होगी, जो लाभदायक रहेगी. सामाजिक कार्यों में भाग लेंगे, जिससे समाज में प्रतिष्ठा बढ़ेगी.

कर्क राशि:- धार्मिक और सामाजिक कार्यों के प्रति रुचि बढ़ेगी. परिवार का माहौल आपके अनुकूल रहेगा और परिजनों का सहयोग भी मिलेगा. नये कार्य करने की प्रेरणा मिलेगी और कार्यों में सफल रहेंगे.

सिंह राशि:- व्यावसायिक गतिविधियों में प्रगति होगी और धनलाभ की स्थिति रहेगी. कारोबार अच्छा चलेगा और नौकरी में तरक्की के योग रहेंगे. प्रॉपर्टी में निवेश का विचार करेंगे, जो लाभदायक सिद्ध होगा. परिवार के साथ आनंदपूर्व दिन व्यतीत होगा. परिजनों-मित्रों के साथ पिकनिक या किसी और कार्यो का आयोजन हो सकता है.

कन्या राशि:- परिवार का माहौल अच्छा रहेगा. पुराने मित्रों से मुकालात हो सकती है, जो लाभदायक रहेगी. व्यापार-धंधा अच्छा चलेगा और धनलाभ की स्थिति रहेगी. पैतृक संपत्ति से लाभ मिल सकता है.

तुला राशि:- कारोबार लाभदायक रहेगा और नौकरी में तरक्की के साथ स्थान परिवर्तन के योग रहेंगे. आमदनी में वृद्धि से आर्थिक स्थिति में सुधार होगा. मित्रों से कार्यों में मदद मिलेगी. सामाजिक कार्यों में रुचि बढ़ेगी. परिवार का माहौल आपके अनुकूल रहेगा. दाम्पत्य जीवन भी खुशहाल रहेगा. परिजनों का भरपूर सहयोग मिलेगा.

वृश्चिक राशि:- कारोबार में आशानुरूप सफलता और फायदा मिलेगा. सामाजिक कार्यों में भाग लेने से समाज में प्रतिष्ठा भी बढ़ेगी. परिवार के साथ समय बिताएंगे. दांपत्य जीवन में खुशियां आएंगी. प्रॉपर्टी और शेयर बाजार में निवेश फायदेमंद हो सकता है.

धनु राशि:- मेहनत के बेहतर परिणाम मिलेंगे. कारोबार में लाभकारी सौदे होंगे. नए निवेश के अवसर मिलेंगे. परिवार का माहौल सुखमय होगा. जीवनसाथी से सामंजस्य बना रहेगा. आध्यात्मिक एवं धार्मिक कार्यों के प्रति रुझान बढ़ेगा और ईश्वर भक्ति से मन को शांति मिलेगी. बौद्धिक तथा लेखन के कार्यों में सक्रिय हो सकते हैं.

मकर राशि:- संपर्कों के जरिए प्रगति के नए अवसर मिलेंगे, जिससे ऊर्जा व उत्साह से परिपूर्ण रहेंगे. पैतृक संपत्ति से धनलाभ होने के योग रहेंगे. परिवार में मांगलिक कार्यों की योजना बनेगी. जीवनसाथी का पूरा सहयोग मिलेगा. कारोबार के सिलसिले में कुछ विशेष कार्य भी कर सकते हैं.

कुम्भ राशि:- बेरोजगारों को रोजगार के अच्छे अवसर प्राप्त हो सकते हैं. सामाजिक कार्यों में मन लगेगा व समाज में प्रतिष्ठा बढ़ेगी. पारिवारिक जिम्मेदारी पूर्ण करेंगे. प्रभावशाली लोगों से मुलाकात होगी. जीवनसाथी का पूरा सहयोग मिलेगा. सामाजिक गतिविधियों में शामिल हो सकते हैं.

मीन राशि:- पारिवारिक संबंध मधुर होंगे. क्रोध पर नियंत्रण एवं वाणी पर संयम रखें. कार्यक्षेत्र में सहकर्मी से विवाद हो सकता है. लंबे समय से अटकी योजना पूरी हो सकती हैं. नौकरी के नए अवसर मिलने की संभावना रहेगी. जीवनसाती का पूरा सहयोग मिलेगा.

* आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया (ज्योतिष विशेषज्ञ)  वाट्सएप नम्बर 9131366453 

* यहां राशिफल चन्द्र के गोचर पर आधारित है, व्यक्तिगत जन्म के ग्रह और अन्य ग्रहों के गोचर के कारण शुभाशुभ परिणामों में कमी-वृद्धि संभव है, इसलिए अच्छे समय का सद्उपयोग करें और खराब समय में सतर्क रहें.

- गुरुवार का चौघडिय़ा -

दिन का चौघडिय़ा               रात्रि का चौघडिय़ा
पहला- शुभ                          पहला- अमृत
दूसरा- रोग                           दूसरा- चर
तीसरा- उद्वेग                     तीसरा- रोग
चौथा- चर                           चौथा- काल
पांचवां- लाभ                      पांचवां- लाभ
छठा- अमृत                       छठा- उद्वेग
सातवां- काल                      सातवां- शुभ
आठवां- शुभ                      आठवां- अमृत

* चौघडिय़ा का उपयोग कोई नया कार्य शुरू करने के लिए शुभ समय देखने के लिए किया जाता है 
* दिन का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्योदय से सूर्यास्त के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* रात का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्यास्त से अगले दिन सूर्योदय के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* अमृत, शुभ, लाभ और चर, इन चार चौघडिय़ाओं को अच्छा माना जाता है और शेष तीन चौघडिय़ाओं- रोग, काल और उद्वेग, को उपयुक्त नहीं माना जाता है.
* यहां दी जा रही जानकारियां संदर्भ हेतु हैं, स्थानीय पंरपराओं और धर्मगुरु-ज्योतिर्विद् के निर्देशानुसार इनका उपयोग कर सकते हैं.
* अपने ज्ञान के प्रदर्शन एवं दूसरे के ज्ञान की परीक्षा में समय व्यर्थ न गंवाएं क्योंकि ज्ञान अनंत है और जीवन का अंत है! 

- पंचांग-

गुरुवार, 30 सितंबर, 2021
नवमी श्राद्ध
शक सम्वत1943   प्लव
विक्रम सम्वत2078
काली सम्वत5122
प्रविष्टा / गत्ते14
मास आश्विन
दिन काल11:55:39
तिथि नवमी - 22:10:56 तक
नक्षत्र पुनर्वसु - 25:33:31 तक
करण तैतिल - 09:26:37 तक, गर - 22:10:56 तक
पक्ष कृष्ण
योगपरिघ - 18:51:20 तक
सूर्योदय06:13:11
सूर्यास्त18:08:51
चन्द्र राशि मिथुन - 19:05:27 तक
चन्द्रोदय24:42:59
चन्द्रास्त14:20:00
ऋतु शरद
अभिजित मुहूर्त 11:36 ए एम से 12:24 पी एम
अग्निवास पाताल - 10:08 पी एम तक,पृथ्वी
दिशा शूल दक्षिण
चन्द्र वास पश्चिम - 07:05 पी एम तक
उत्तर - 07:05 पी एम से पूर्ण रात्रि तक
राहु वास दक्षिण
अच्युतम केशवम राम नारायणम, कृष्ण दामोदरम् वासुदेवम् हरे.
श्रीधरम् माधवम् गोपिकावल्लभम, जानकी नायकम श्रीरामचन्द्रम् भजे..

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अगर पितर रूठ जाएं तो कुंडली में आता है बड़ा दोष

जन्म कुंडली में जेलयात्रा के योग को कैसे करे दूर और उसके लिए क्या करें उपाय

शनि आपकी कुंडली में आपके कर्मों के अनुसार प्रभावों को बढ़ा देते

कुंडली के ग्यारहवें घर में बैठे सूर्य के कारण व्यक्ति को धन लाभ होता

कुंडली में अष्टमेश और आठवां घर - चन्द्रमा के संभावित परिणाम

जन्म कुंडली के अनुसार जानें कुछ प्रमुख राजयोग के बारे में। ..

जब शनि और सूर्य कुंडली में एक साथ रहे तो क्या प्रभाव होगा!

Leave a Reply