राजस्थान में मेधावी विद्यार्थियों को कोचिंग के लिये जल्द मिलेगी विशेष स्कॉलरशिप

राजस्थान में मेधावी विद्यार्थियों को कोचिंग के लिये जल्द मिलेगी विशेष स्कॉलरशिप

प्रेषित समय :15:17:10 PM / Thu, Sep 30th, 2021

जयपुर. हाल ही में यूपीएससी सिविल सर्विसेज परीक्षा- 2020 का रिजल्ट जारी हुआ है. इसमें देशभर से 761 उम्मीदवार सलेक्ट हुए हैं. इस बार भी राजस्थान के कई युवाओं ने परीक्षा में अपना परचम फहराया है. राज्य के विभिन्न संस्थाओं में अध्ययन कर आईसीएस क्लीयर करने के मामले में प्रदेश को देश में दूसरे पायदान पर माना जाता रहा है. राजस्थान ने आईसीएस में कई बार टॉपर भी दिए हैं. यदि जनसंख्या के औसत से परिणाम की बात की जाए तो राजस्थान अव्वल है. राज्य सरकार प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले मेघावी विद्यार्थियों के लिए विशेष छात्रवृत्ति शुरू करने जा रही है.

यह बात दीगर है कि हिंदी भाषी राष्ट्र में इंग्लिश मीडियम के युवा बड़ी संख्या में यूपीएससी क्रेक करते हैं. इस दिशा में युवाओं को बढ़ावा देने के लिए राजस्थान सरकार प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले होनहार विद्यार्थियों के लिए विशेष छात्रवृत्ति शुरू करने जा रही है. उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने कहा कि यूपीएससी परीक्षा में राजस्थान के अभ्यर्थियों के सलेक्शन का दायरा लगातार बढ़ रहा है.

युवाओं का रुझान इस दिशा में और बढ़ाने के लिये हाल ही में प्रदेश के मुखिया अशोक गहलोत ने मेधावी विद्यार्थियों की प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए विशेष छात्रवृत्ति का प्रावधान किया है. राजस्थान सरकार ने राज्य के विद्यार्थियों के लिए मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना 2021 शुरू की है. इससे राजस्थान की प्रतिभाओं को आगे बढ़ने का मौका मिलेगा. इसके तहत एक बड़ा बजट निर्धारित किया गया है. जल्द ही इसे धरातल पर उतारा जाएगा.

उल्लेखनीय है कि सीएम अशोक गहलोत ने अपने बजट में प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों के लिए फ्री रोडवेज बस की सुविधाओं के अतिरिक्त सरकारी कोचिंग की घोषणा भी की थी. इस दिशा में भी उच्च शिक्षा विभाग कदम बढ़ा चुका है. बजट में सीएम गहलोत ने कहा था कि राजस्थान में ऐसे बहुत से छात्र और छात्रायें हैं जिनके आर्थिक हालत खराब होने के कारण वे अपनी शिक्षा पूरी नहीं कर पाते हैं. ऐसे विद्यार्थी जिन्हें केंद्र और राज्य सरकार की ओर से आयोजित प्रतियोगी परिक्षाओं के लिए तैयारी करनी होती है लेकिन पैसों के अभाव में उन्हें अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़नी पड़ती है. अब ऐसा नहीं होगा और उनको प्रोत्साहित करने लिये बड़ी योजना को अमल में लाया जायेगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

राजस्थान: पुलिसकर्मी ने मजबूर महिला को बनाया अपना शिकार, बार-बार किया रेप

राजस्थान की प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीदें हुईं धूमिल, आरसीबी 7 विकेट से जीता मैच

आरसीबी के सामने 150 रनों का टारगेट, अंतिम पांच ओवर में राजस्थान ने बनाए सिर्फ 29 रन, आखिरी ओवर में हर्षल को मिले 3 विकेट

जेसन रॉय और विलियमसन की बेहतरीन बल्लेबाजी की बदौलत हैदराबाद ने राजस्थान को हराया

जेसन रॉय और विलियमसन की बेहतरीन बल्लेबाजी की बदौलत हैदराबाद ने राजस्थान को हराया

आईपीएल: राजस्थान ने हैदराबाद के सामने 165 का टारगेट, अंतिम 3 ओवर में राजस्थान ने बनाए सिर्फ 21 रन

Leave a Reply