पमरे के नवागत जीएम ने आते ही कटनी-जबलपुर रेलखंड का किया निरीक्षण, अफसरों से बैठक कर दिये यह निर्देश

पमरे के नवागत जीएम ने आते ही कटनी-जबलपुर रेलखंड का किया निरीक्षण, अफसरों से बैठक कर दिये यह निर्देश

प्रेषित समय :19:02:39 PM / Sun, Oct 3rd, 2021

जबलपुर. पश्चिम मध्य रेल के नवागत महाप्रबंधक सुधीर कुमार गुप्ता ने आज 03 अक्टूबर 2021 कोकटनी-जबलपुर रेल खण्ड का रात्रि विंडो (खिड़की) निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान महाप्रबंधक ने इस रेलखण्ड पर स्थित स्टेशनों, रेल पुलों, ओएचई लाइन, सिग्नल प्रणाली एवं समपार फाटकों की विस्तृत जानकारी के साथ सघन निरीक्षण किया. इस रेल खण्ड पर रनिंग की गुणवत्ता को परखा एवं रेलखण्डों में पेट्रोलिंग कहाँ-कहाँ चल रही है कि विस्तृत जानकारी प्राप्त की. इस रेलखण्ड पर स्थित समपार फाटकों एवं ट्रैक पर कार्य करने वाले गैंगमैन/ट्रैकमैन की सुरक्षा एवं सरंक्षा के बारे में विशेष जानकारी प्राप्त कर अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये. रेल अधिकारियों से चर्चा के दौरान महाप्रबंधक ने बताया कि इन्फ्रास्ट्रक्चर एवं लोडिंग पर बहुत ज्यादा जोर देकर गति प्रदान करना है.

तत्पश्चात मुख्यालय जबलपुर में महाप्रबंधक ने अपर महाप्रबंधक एवं  प्रमुख विभागाध्यक्षों और मुख्य प्रशासनिक अधिकारी निर्माण तथा अन्य अधिकारियों के साथ बैठक हुई. बैठक की शुरुआत में सभी प्रमुख विभागाध्यक्षों एवं अन्य अधिकारियों के सामान्य परिचय प्राप्त किया. इस मौके पर महाप्रबंधक ने अपने व्यक्तव्यों को साझा किया.

यह दिये निर्देश

- हमें आपस में फ्री कम्युनिकेशन अर्थात आपस मे कम्युनिकेशन का कोई बैरियर नहीं होना चाहिये.
- कर्मचारियों और अधिकारियों में आपस में समन्वय स्थापित करके उनके फील्ड के साथ जुड़कर कार्य करना चाहिए.
- कार्यप्रणाली के सिस्टम पर विस्वास करते हुए कार्य को करना चाहिए.
- कार्य के दौरान अधिकारियों एवं कर्मचारियों में खुशी का माहौल भी होना चाहिए.
- अधिकारियों एवं कर्मचारियों को कार्य करने की क्षमता और कार्य में निरंतर सुधार के प्रयास करते रहना चाहिए.
- अधिकारियों एवं कर्मचारियों को कार्य के दौरान बुनियादी समस्याओं को सजगता से ध्यान देना चाहिए.
- कार्य को करने पर सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को ध्यान देना चाहिए कि जो एन्ड यूजऱ (उपयोगकर्ता) है जिसके लिए कार्य किया जा रहा है उसको फायदा कैसे मिल रहा है. उस सोच के साथ कार्य बराबर व बखूबी करना चाहिए.

तीनों रेल मंडलों में चल रहे कार्यों की जानकारी ली

इस अवसर  महाप्रबंधक ने पश्चिम मध्य रेल के तीनों मण्डलों पर चल रहे नयी रेल लाइन परियोजनाओं की विस्तृत जानकारी, अधोसंरचना कार्यो की प्रगति, रेल लाइनों का दोहरीकरण/तिहरीकरण का कार्य की जानकारी प्राप्त कर महत्वपूर्ण कार्यो को समय पर पूरा करने पर गति प्रदान करना है. इसके साथ-साथ परिचालन और वाणिज्य के प्रमुख अधिकारियों से गाडिय़ों की समयपालनता एवं माल ढुलाई में उतरोत्तर वृद्धि के विषय पर गहन विचार विमर्श किया गया. इस विचार विमर्श के दौरान उन्होंने बताया कि माल यातायात की लोडिंग में क्या प्रयास कर रहे हैं और आगे कैसे बेहतर सुधार कर सकते हैं. इन्फ्रास्ट्रक्चर को बढ़ाते हुए क्या और सुधार करना चाहिए इन मुख्य विषयों पर गहन विचार विमर्श किया.

स्टाफ वेलफेयर पर दिया जोर

महाप्रबंधक ने अंत में  कर्मचारी कल्याण के ऊपर हमें अधिक ध्यान देना चाहिए एवं विशेषकर स्टॉफ कॉलोनियों से सम्बंधित समस्यायों जल्द से जल्द समाधान होना चाहिए. इसके साथ उन्होंने कहा कि सभी रेल अधिकारियों एवं कर्मचारियों को अपने काम करने के साथ साथ अपने दैनिक जीवन को भी समन्वय बना कर रखना चाहिए.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जबलपुर में लुटेरे सक्रिय, भेड़ाघाट रोड पर चाकू अड़ाकर मोबाइल, नगदी रुपए लूटे

पंजाब के ठग ने जबलपुर के किसान का हार्वेस्टर धार ले जाकर बेचा

देश भर से चोरी के वाहनों को जबलपुर लाकर कटवाता रहा हिस्ट्रीशीटर शमीम कबाड़ी

एमपी में अब डेंगू पीड़ित को ब्लैक फंगस, पहला मामला जबलपुर में मिला

नागपुर से बांदा जा रही यात्री बस जबलपुर में हाइटेंशन लाइन के पोल से टकराई, बाल-बाल बचे 55 यात्री

जबलपुर में लोकायुक्त टीम के हत्थे चढ़ते ही रिश्वत के रुपए फेंककर भागी महिला क्लर्क, देखें वीडियो

Leave a Reply