एमपी में अब डेंगू पीड़ित को ब्लैक फंगस, पहला मामला जबलपुर में मिला

एमपी में अब डेंगू पीड़ित को ब्लैक फंगस, पहला मामला जबलपुर में मिला

प्रेषित समय :19:27:51 PM / Sun, Oct 3rd, 2021

पलपल संवाददाता, जबलपुर. मध्यप्रदेश में कोरोना का पहला मामला जबलपुर में मिला था और अब डेंगू पीडि़त युवक को ब्लैक फंगस होने का पहला केस भी जबलपुर में मिला है, डेंगू पीडि़त की दोनों आंखे प्रभावित हुई है, मरीज के प्लेटलेट्स तो सामान्य हो गए लेकिन उसकी आंखों के निचले हिस्से में मवाद भर गया है, जिसे शल्यक्रिया के जरिए निकाला जाएगा, इस तरह का मामला आने के बाद डाक्टर भी हतप्रभ है.

जबलपुर के नेताजी सुभाषचंद्र बोस मेडिकल अस्पताल में करीब एक सप्ताह पहले डेंगू पीडि़त युवक आया, जिसकी आंखे पूरी तरह से लाल रही, पूछने पर कहा कि पहले वह स्थानीय डाक्टर से इलाज कराता रहा, इसके बाद आंखो में तकलीफ हुई तो नेत्र विशेषज्ञ को दिखाया तो उन्होने मेडिकल अस्पताल रेफर कर दिया, यहां पर डाक्टरों द्वारा पहले डेंगू का इलाज किया गया, जब वह डेंगू से पूरी तरह ठीक हो गया, इसके बाद ब्लैक फंगस का इलाज शुरु किया गया है, डाक्टरों का कहना है कि दोनों आंखो में मवाद भरा हुआ है, जिसे लेजर से आपरेशन कर निकाला जाएगा, डाक्टरों का कहना है कि डेंगू की बीमारी लगभग खत्म हो रही है लेकिन ब्लैक फंगस का मामला सामने आने के बाद अब हालात चिंताजनक है, खासबात तो यह है कि मरीज को न तो कोरोना हुआ है और न ही वह मधुमेह की बीमारी से पीडि़त है, इसके बाद भी ब्लैक फंगस होना आश्चर्यजनक है, डाक्टरों का यह भी कहना है कि हो सकता है कि मोहल्ले के डाक्टर  द्वारा डेंगू के उपचार के दौरान कोई ऐसी दवा दी हो जिसका रिएक्शन होने के कारण युवक ब्लैक फंगस का शिकार हो गया हो. गौरतलब है कि मेडिकल कालेज में ब्लैक फंगस के अभी भी 12 से ज्यादा मरीज अभी भी इलाज चल रहा है जबलपुर में ब्लैक फं गस के अब तक 140 मरीज सामने आ चुके है. डाक्टरों का यह भी कहना है कि लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने से भी ब्लैक फंगस होने का खतरा बढ़ जाता है, इसके अलावा स्टेराइड का हाईडोज लेने के कारण भी ऐसी स्थिति बनती है, कई बाद यह डोज लेने पर भी मरीज अस्थाई तौर पर शुगर की बीमारी का शिकार भी हो जाते है, यही समय होता है जब पीडि़त को ब्लैक फंगस अपनी चपेट में ले लेता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

डेंगू होने पर जरूर पिएं पपीते के पत्तों का जूस, जानें इसके फायदे

गर्भवती महिलाओं से बच्चे तक पहुंच सकता है डेंगू, जानें कितना खतरनाक है ये

जबलपुर में डेंगू के डंक से भड़का आक्रोश, कांग्रेस विधायक ने निकाली पदयात्रा, कलेक्ट्रेट का घेराव करने पहुंचे, पुलिस ने रोका

जबलपुर में बढ़ता ही जा रहा डेंगू का कहर, 500 पर पहुंची पीड़ितों की संख्या, कांग्रेस करेगी कलेक्ट्रेट का घेराव

एमपी हाईकोर्ट में जनहित याचिका दायर, डेंगू से मौत पर मिले मुआवजा, गठित की जाए एक्सपर्ट कमेटी

जबलपुर में सीएसपी का इशारा होते ही कांग्रेसियों पर पुलिस ने बरसाई लाठियां, डेंगू के विरोध में कर रहे थे प्रदर्शन

एमपी के जबलपुर में महिला आरक्षक की डेंगू से मौत, बेटी अस्पताल में भरती..!

Leave a Reply