सितंबर में यूपीआई के जरिए हुआ 6.5 लाख करोड़ रुपए के 3.65 अरब से ज्यादा ट्रांजैक्शन

सितंबर में यूपीआई के जरिए हुआ 6.5 लाख करोड़ रुपए के 3.65 अरब से ज्यादा ट्रांजैक्शन

प्रेषित समय :20:05:40 PM / Sun, Oct 3rd, 2021

नई दिल्ली. देश में डिजिटल पेमेंट का विस्तार तेजी से हो रहा है. वहीं, नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया यानी एनपीसीआई के पेमेंट प्लेटफॉर्म यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस यानी यूपीआई के जरिए सितंबर में 3.65 अरब ट्रांजैक्शन के जरिए 6.5 लाख करोड़ रुपये के लेनदेन हुए हैं. खास बात है कि यह लगातार तीसरा महीना है, जब यूपीआई के जरिए 3 अरब से ज्यादा ट्रांजैक्शन हुए हैं.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ट्वीट कर बताया, एनपीसीआई के पेमेंट प्लेटफॉर्म यूपीआई के माध्यम से सितंबर में 3.65 अरब ट्रांजैक्शन के जरिए 6.5 लाख करोड़ रुपये के लेनदेन हुए हैं. यह संख्या और मूल्य दोनों के संदर्भ में यूपीआई का अब तक का उच्चतम स्तर है. यह लगातार तीसरा महीना है जब यूपीआई पर तीन अरब से अधिक लेनदेन हुए हैं. यह कोरोना महामारी के दौरान देश में डिजिटल पेमेंट को व्यापक रूप से अपनाए जाने का संकेत है.

अगस्त की तुलना में ट्रांजैक्शन की मात्रा के 3 फीसदी बढ़ी है, जबकि इसका मूल्य 2.35 फीसदी ज्यादा रहा है. बहरहाल पिछले साल की तुलना में मूल्य और मात्रा दोनों हिसाब से ट्रांजैक्शन दोगुना हुआ है. अगस्त महीने में यूपीआई के जरिए 3.55 अरब ट्रांजैक्शन के जरिए 6.39 लाख करोड़ रुपये के लेनदेन और जुलाई में 3.24 अरब ट्रांजैक्शन के जरिए 6.06 लाख करोड़ रुपये के लेनदेन हुए.

क्या है यूपीआई

यूपीआई एक रियल टाइम पेमेंट सिस्टम है, जो मोबाइल ऐप के माध्यम से बैंक अकाउंट में पैसे तुरंत ट्रांसफर कर सकता है. यूपीआई के माध्यम से आप एक बैंक अकाउंट को कई यूपीआई ऐप से लिंक कर सकते हैं. वहीं, अनेक बैंक अकाउंट को एक यूपीआई ऐप के जरिए संचालित कर सकते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

आरबीआई की घोषणा: डिजिटल पेमेंट्स बैंक की लिमिट एक लाख से बढ़ाकर की दो लाख

INFOSYS को राष्ट्रविरोधी कहना सही नहीं था, पांचजन्य के लेख पर बोलीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, बैंक कर्मचारियों के निधन पर फेमिली को मिलेगी 30 फीसदी ज्यादा पेंशन

पेट्रोल-डीजल नहीं होंगे सस्ते, वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने बताई कीमतों में कटौती नहीं करने का कारण

जिम्मेदारी से कर अदा करने वाले ईमानदार करदाताओं को सम्मान मिलना चाहिए: निर्मला सीतारमण

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने निजी क्षेत्र से किया पूरे जुनून के साथ काम करने और निवेश का आव्हान

Leave a Reply