पेट्रोल-डीजल नहीं होंगे सस्ते, वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने बताई कीमतों में कटौती नहीं करने का कारण

पेट्रोल-डीजल नहीं होंगे सस्ते, वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने बताई कीमतों में कटौती नहीं करने का कारण

प्रेषित समय :19:05:11 PM / Mon, Aug 16th, 2021

नई दिल्ली. पेट्रोल और डीजल की आसमान छूती कीमतों से आम आदमी बुरी तरह से परेशान है. यही नहीं, डीजल की कीमतें बढऩे के कारण ट्रांसपोर्टेशन की लागत में बढ़ोतरी से रोजमर्रा के इस्तेमाल की चीजों के दाम भी बढ़ गए हैं. ऐसे में लगातार पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती करने की मांग की जा रही है. इस बीच, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण  ने आज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती नहीं किए जाने की वजह बताई. उन्होंने कहा कि ईंधन की आसमान छूती कीमतों के लिए पूर्व की कांग्रेसनीत संप्रग सरकार  जिम्मेदार है.

यूपीए सरकार ने जारी किए 1.44 लाख करोड़ के ऑयल बॉन्ड्स

वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा कि यूपीए सरकार ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों को कम करने के लिए 1.44 लाख करोड़ रुपये के ऑयल बॉन्ड्स जारी किए. केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार यूपीए सरकार के इस्तेमाल किए गए गलत तरीके का इस्तेमाल कर ईंधन की कीमतों में कटौती नहीं कर सकती है. केंद्रीय मंत्री सीतारमण ने कहा कि यूपीए सरकार की ओर से जारी किए गए ऑयल बॉन्ड्स का बोझ मोदी सरकार के ऊपर आ गया है. इसलिए हम पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती नहीं कर पा रहे हैं.

एक्साइज ड्यूटी में नहीं की जाएगी कोई कटौती

केंद्रीय वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा कि लोग पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों को लेकर चिंतित हैं. लोगों का चिंतित होना सही भी है. हालांकि, जब तक केंद्र और राज्य चर्चा नहीं करते हैं, तब तक पेट्रोल और डीजल की कीमतें कम करने को लेकर कोई समाधान नहीं निकल पाएगा. उन्होंने कहा कि पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में किसी तरह की कटौती नहीं की जाएगी. उन्होंने उत्पाद शुल्क में कटौती नहीं करने की वजह भी बताई.

5 साल में किया 70,195 करोड़ रुपये के ब्याज का भुगतान

वित्त मंत्री ने कहा कि सरकारी खजाने पर यूपीए सरकार की ओर से जारी किए गए ऑयल बॉन्ड्स के लिए किए जा रहे ब्याज भुगतान का भारी बोझ है. सरकार ने अभी तक केवल ऑयल बॉन्ड पर बीते पांच साल में 70,195.72 करोड़ रुपये के ब्याज का भुगतान किया है. साल 2026 तक हमें अभी 37 हजार करोड़ रुपये का भुगतान करना है. उन्होंने कहा कि ब्याज भुगतान के बाद भी 1.30 लाख करोड़ से अधिक का मूलधन बकाया है. अगर हम पर ऑयल बॉन्ड्स का भार नहीं होता तो हम ईंधन पर उत्पाद शुल्क कम करने की स्थिति में होते.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

तमिलनाडु सरकार ने पेट्रोल के दामों में की कटौती, तीन रुपये प्रति लीटर सस्ता हुआ तेल

तमिलनाडु सरकार का ऐलान- 3 रुपये सस्ता होगा पेट्रोल, 12 महीने की मिलेगी मैटरनिटी लीव

जबलपुर में चाकू की नोंक पर नकाबपोश ने की पेट्रोल पम्प पर लूट..!

रिलायंस की नया दांव खेलने की तैयारी, अंबानी हाइवेज पर स्थित अपने पेट्रोल पंपों पर खोल सकते हैं रिटेल आउटलेट्स

जबलपुर में एएसपी बनकर अलवर राजस्थान के ठग ने पेट्रोल पम्प संचालक से अपने खाते में ट्रांसफर करा लिए 50 हजार रुपए..!

क्राइम पेट्रोल देखकर रची साजिश: पति की हत्या कर कब्र पर कर दिया पौधारोपण..!

पेट्रोल के दाम में भारी बढ़ोत्तरी, डीजल के दाम स्थिर

अभिमनोजः क्या पेट्रोल के रेट ने बाबा रामदेव के भी मोदी भरोसे को आग लगा दी है?

Leave a Reply