रेलकर्मी जागरूकता अभियान तेज: डबलूसीआरईयू महामंत्री मुकेश गालव कर रहे तूफानी दौरा, जान रहे कर्मचारियों की समस्याएं

रेलकर्मी जागरूकता अभियान तेज: डबलूसीआरईयू महामंत्री मुकेश गालव कर रहे तूफानी दौरा, जान रहे कर्मचारियों की समस्याएं

प्रेषित समय :19:16:56 PM / Sun, Oct 3rd, 2021

कोटा. वेस्ट सेंट्रल रेलवे एंप्लाइज यूनियन के आवाहन पर रेलकर्मी जागरूकता अभियान के तहत आज रविवार 3 अक्टूबर को तीसरे दिन यूनियन के महामंत्री मुकेश गालव के द्वारा कोटा-चित्तौड सेक्शन के माण्डलगढ़, बरूंधनी, पारसोली बस्सी बेरिसाल इत्यादि स्टेशनों के रेलकर्मचारियों से उनके कार्यस्थल पर पहुंचकर उनकी समस्याओं से अवगत हुये.

इस मौके पर उन्होंने आम सभा के माध्यम से स्टाफ को बताया कि केन्द्र सरकार की मौद्रीकरण नीति के तहत 400 रेलवे स्टेशनों, 90 पैसेन्जर ट्रेनों, 1400 किमी. का रेलवे ट्रेक, 265 गुड्स शैड, 741 किमी. का कोकंण रेलवे, 4 हिल स्टेशन, 673 किमी. का डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर, 15 रेलवे स्टेडियम तथा रेलवे कॉलोनियों को निजी हाथों में सौंपने हेतु मौद्रीकरण/निजीकरण की नीति अपनाने जा रही है. इस नीति के लागू होने के बाद व्यापारी वर्ग, युवा वर्ग, विद्यार्थी वर्ग, महिला वर्ग, पेंशनर्स एवं वरि. नागरिक वर्ग, दैनिकयात्री, श्रमिक वर्ग, खिलाड़ी, कलाकार, पत्रकार एवं मीडियाकर्मी, बुद्धिजीवि वर्ग जिसमें प्रोफेसर, जज, एडवोकेट, डॉक्टर, एनजीओ एवं जन समितियां, रेलकर्मचारियों पर पडऩे वाले दुष्प्रभावों के बारे में जागरूक किया.

इसी श्रृंखला में सहायक मंडल सचिव राजू लाल गुर्जर के नेतृत्व वरिष्ठ सेक्शन इंजीनियर रेल पथ दक्षिण गंगापुरसिटी के अधीन यूनिट नंबर 60 और 61 में कर्मचारियों से संपर्क किया एवं निमोदा और नारायणपुर टटवाड़ा स्टेशनों के बीच सभी कीमैनों से और पॉइंट्स मैन, स्टेशन मास्टर से मुलाकात करके उनकी समस्याओं को जाना और निराकरण के लिए उनके हस्तलिखित आवेदन प्राप्त किए गए. कर्मचारियों ने अपनी समस्याएं बताते हुए कहा कि वरिष्ठ सेक्शन इंजीनियर दक्षिण (पीक एंड चूज) की नीति पर कार्य कर रहा हैं. ट्रैक मेंटेनर संवर्ग के यात्रा भत्ता पास नहीं कर रहे हैं और कर्मचारियों के रेल आवासों में लाइट फिटिंग नहीं है, टूल बॉक्स के अंदर डी लाइट फिटिंग नहीं है, फर्स टूटा हुआ ह, टूल बॉक्स सेक्शन में एकतरफा बना रखा है, जिससे कर्मचारियों को आवागमन में असुविधा होती है. कर्मचारियों की स्थानांतरण सूची जारी नहीं की गई है और नहीं वरीयता सूची जारी की है. इस अवसर पर इंजीनियरिंग शाखा उपाध्यक्ष श्री ऋतुराज, शांति लाल गुर्जर, युवा नेता हरिमोहन गुर्जर एवं बृजेश जागा और यूनिट के समस्त कर्मचारी उपस्थित रहे.

भरतपुर शाखा द्वारा रेलकर्मी जागरूकता अभियान के दौरान आज दिनांक 03/10/2021 को जाजनपट्टी सेक्शन यूनिट संख्या 84/ 85/ 86/87 कार्यस्थल किमी 259 पर पहुंचकर कर्मचारियों की समास्याओं से रुबरु हुए एवं मुंड़ेसीरामपुर स्टेशन के रेलवे आवासों की मरम्मत का कार्य जल्दी से होने का आश्वासन दिया इस बीच शाखा सचिव ओपी कटारा व एसएसई (पीवे) जाजनपट्टी एम एस मीना, डोरीलाल शर्मा हाकिम सिंह चौधरी जगवीर सिंह एवं कुलदीप सिंह चाहर आदि उपस्थित रहे.

कोटा लोको शाखा द्वारा आज तीसरे दिन भी रेलकर्मी जागरूकता अभियान जारी रहा. आज कोटा लोको शाखा द्वारा लॉबी परिसर तथा डीजल शेड कोटा में अभियान आगे बढ़ाया गया. शाखा उपाध्यक्ष कॉम मस्तराम जाट और सेवानंद शर्मा तथा लोको पायलट यूथ संयोजक कॉम दीनबंधु मीना के नेतृत्व में लोको यूथ उपाध्यक्ष कॉम चौथमल मीणा, राजाराम मीणा, विनोद सेन आदि ने रनिंग स्टाफ और शेड स्टाफ से संपर्क कर उनकी समस्याएं जानी. समस्याओं में रनिंग स्टाफ और शेड स्टाफ ने सबको नाइट ड्यूटी के भुगतान, शेड में यूनिफॉर्म एवम् अन्य टूल्स मिलने में हो रही देरी, स्टाफ की कमी, सहा लोको पायलट प्रोमोशन लिस्ट, मालगाड़ी वर्किंग की समस्या, क्रू लिंक लागू करवाने एवम् रेलवे आवास संबंधी समस्याओं से यूनियन को लिखित में अवगत करवाया.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

WCREU का प्रयास रंग लाया, एसबीएफ की बैठक में कोटा मंडल के रेल कर्मचारियों और परिवार जनों के हितार्थ स्वीकृत किए गए कई अनुदान

राजस्थान आंगनबाड़ी महिला कर्मचारी संघ ने कोटा कलेक्टर को 11 सूत्रीय मांग पत्र सौंपा

पमरे के जीएम को WCREU ने बताई कोटा के रेलकर्मचारियों की समस्याएं, सौंपा 27 सूत्रीय ज्ञापन

कोटा रेलवे स्टेशन पर कार्यरत वेंडर्स की हुई बैठक में एचएमएस के राष्ट्रीय सचिव मुकेश गालव ने उनकी समस्याओं के निदान का दिया भरोसा

WCREU कोटा लोको शाखा की विशेष बैठक और कार्यकारिणी के चुनाव सम्पन्न, निजीकरण, उसके दुष्प्रभाव से निपटने बनी रणनीति

Leave a Reply