रिकॉर्ड 9वीं बार IPL के फाइनल में पहुंची चेन्नई सुपर किंग्स, रोमांचक मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स को दी मात

रिकॉर्ड 9वीं बार IPL के फाइनल में पहुंची चेन्नई सुपर किंग्स, रोमांचक मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स को दी मात

प्रेषित समय :08:32:02 AM / Mon, Oct 11th, 2021

नई दिल्ली. दुबई में खेले गए क्वालीफायर मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स को हराकर चेन्नई सुपर किंग्स रिकॉर्ड 9वीं बार फाइनल में पहुंच गई है. कप्तान एमएस धोनी ने चौका लगाकर अपनी टीम को जीत दिलाई. उन्हें सिर्फ छह गेंदों में नाबाद 18 रन बनाए. इसमें तीन चौके और एक छक्का शामिल रहा. इसके अलावा रॉबिन उथप्पा और रुतुराज गायकवाड़ ने अर्धशतकीय पारी खेली. उथप्पा ने 44 गेंदों में 63 और गायकवाड़ ने 50 गेंदों में 70 रन बनाए. दिल्ली कैपिटल्स ने पहले खेलने के बाद 20 ओवर में पांच विकेट पर 172 रन बनाए थे. इसके जवाब में चेन्नई सुपर किंग्स ने छह विकेट खोकर अंतिम ओवर में जीत हासिल की.

चेन्नई को आखिरी ओवर में जीत के लिए 13 रनों की जरूरत थी. दिल्ली के कप्तान ऋषभ पंत ने दो विकेट ले चुके टॉम कर्रन को गेंद सौंपी. टॉम ने पहली गेंद पर मोईन को कैच आउट कराया. अब पांच गेंदों में 13 रन बनाने थे. हालांकि, चेन्नई के लिए अच्छी बात यह थी कि क्रीज़ पर एमएस धोनी आ गए थे. धोनी ने दूसरी गेंद पर शानदार चौका लगाया. अब चेन्नई को जीत के लिए चार गेंदों में 9 रन बनाने थे. धोनी अगली गेंद पर फिर चौका मारा और अब उनकी टीम को जीत के लिए तीन गेंदों में पांच रन बनाने थे. इसके बाद टॉम ने वाइड फेंकी. और फिर धोनी ने अगली गेंद पर चौका जड़ दिया. इस तरह चेन्नई ने दो गेंद शेष रहते लक्ष्य का पीछा कर लिया.

दिल्ली से मिले 173 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी चेन्नई की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी. शानदार फॉर्म में चल रहे फाफ डू प्लेसिस पहले ही ओवर में पवेलियन लौट गए थे. वह सिर्फ एक रन ही बना सके. उन्हें एनरिक नॉर्किया ने बोल्ड किया. इसके बाद रॉबिन उथप्पा और रुतुराज गायकवाड़ ने दूसरे विकेट के लिए 110 रनों की साझेदारी की.

ऐसा लग रहा था कि चेन्नई आसानी से मैच जीत लेगी, लेकिन अचानक टॉम कर्रन ने मैच का रुख दिल्ली की तरफ मोड़ दिया. उन्होंने पहले उथप्पा (44 गेंदों 63 रन) और फिर शार्दुल ठाकुर (00) को आउट किया. इसके बाद अंबाती रायडू सिर्फ एक रन पर रन आउट हो गए. हालांकि, गायकवाड़ डटे रहे और मैच को नज़दीक लेकर गए. उन्होंने 50 गेंदों में पांच चौकों और दो छक्कों की बदौलत 70 रन बनाए.

वहीं मोईन अली सिर्फ 12 गेंदों में 16 रन ही बना सके. एंड वक्त पर धोनी ने कमाल कर दिया और छह गेंदों में 18 रन बनाकर अपनी टीम को जीत दिला दी. वहीं दिल्ली कैपिटल्स के लिए टॉम कर्रन ने सबसे ज्यादा तीन विकेट चटकाए. इसके अलावा एनरिक नॉर्किया और आवेश खान को एक-एक सफलता मिली.

इससे पहले टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी दिल्ली कैपिटल्स की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी. शानदार फॉर्म में चल रहे शिखर धवन सात गेंदों में सिर्फ सात रन बनाकर आउट हो गए. उन्हें जोश हेजलवुड ने धोनी के हाथों कैच आउट कराया. हालांकि, इसके बाद पृथ्वी शॉ चेन्नई के गेंदबाजों पर टूट पड़े. शॉ ने सिर्फ 34 गेंदो में 60 रनों की तूफानी पारी खेली. इस दौरान उनके बल्ले से सात चौके और तीन छक्के निकले. हालांकि, उन्हें दूसरे छोर पर किसी का साथ नहीं मिल रहा था. इस बीच श्रेयस अय्यर 01 और अक्षर पटेल 10 रन बनाकर पवेलियन लौट गए.

11वें ओवर में 80 रनों के स्कोर पर चार विकेट गिर जाने के बाद शिमरन हेटमायर और कप्तान ऋषभ पंत के बीच 83 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी हुई. हेटमायर ने 24 गेंदों में तीन चौकों और एक छक्के की बदौलत 37 रन बनाए. वहीं कप्तान पंत 35 गेंदों में 51 रन बनाकर नाबाद रहे. उन्होंने तीन चौके और दो छक्के लगाए. साथ ही टॉम कर्रन शून्य पर नाबाद लौटे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

टी-20 वर्ल्ड कप: भारतीय टीम में नहीं होगा कोई बदलाव, यह दो खिलाड़ी आईपीएल के बाद यूएई में रुक सकते हैं

आईपीएल 2021: दिल्ली ने बेंगलूरु को दिया 165 रनों का टारगेट

आईपीएल: पंजाब ने राहुल की तूफानी पारी की बदौलत चेन्नई को सात ओवर पहले दी मात

आखिरी गेंद पर छक्का लगाकर गायकवाड़ ने लगाया पहला आईपीएल शतक, सीएसके ने आरआर को दिया 190 रनों का टारगेट

आईपीएल: अश्विन ने छक्का लगाकर दिलाई दिल्ली को शानदार जीत, लगातार तीसरी बार प्लेऑफ में पहुंची डीसी

Leave a Reply