आईपीएल: दो नई टीम के लिए इन कंपनियों ने फ्रेंचाइजी के लिए दिखाई रुचि, बिड वेरिफिकेशन के बाद जल्द होगा टीमों का ऐलान, अडाणी ग्रुप रेस में सबसे आगे

आईपीएल: दो नई टीम के लिए इन कंपनियों ने फ्रेंचाइजी के लिए दिखाई रुचि, बिड वेरिफिकेशन के बाद जल्द होगा टीमों का ऐलान, अडाणी ग्रुप रेस में सबसे आगे

प्रेषित समय :15:36:19 PM / Mon, Oct 25th, 2021

दुबई. इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के इतिहास में आज एक बड़ा दिन है. दुबई में आईपीएल की दो नई टीमों के लिए बिड सबमिट कर दी गई है. दुनिया भर के बिजनेस ग्रुप में से अडाणी ग्रुप को बिड में फ्रंट रनर बताया जा रहा है. ऐसे में वो नई टीमें कौन-सी होंगी इस पर हर किसी की नजर है. बोलियों का टेक्निकल इवैल्यूएशन करने के बाद बीसीसीआई नई फ्रेंचाइजी की घोषणा करेगी.

दो टीमें देश के किन्हीं दो शहरों के नाम पर होंगी. इसके लिए 6 शहर रेस में हैं. हालांकि अहमदाबाद और लखनऊ जैसी टीमें इस रेस में सबसे आगे बताई जा रही है. ऐसा इसलिए, क्योंकि अहमदाबाद के पास दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है. वहीं लखनऊ के जरिए बीसीसीआई सबसे ज्यादा आबादी वाले राज्य में आईपीएल को ले जाना चाहता है.

नई टीमों के लिए कौन-कौन से दावेदार मैदान में हैं?

दो टीमों को खरीदने के लिए कुल 22 बिजनेस घरानों ने दिलचस्पी दिखाई है. इन सभी ने बोली के डॉक्यूमेंट खरीदे हैं. बोली लगाने वालों में अडाणी ग्रुप, इंग्लिश फुटबॉल क्लब मैचेस्टर यूनाइटेड के मालिक ग्लेजर परिवार, टोरेंट फार्मा, ऑरोबिंदो फार्मा, आरपी-संजीव गोयनका ग्रुप, हिंदुस्तान टाइम्स मीडिया ग्रुप, पूर्व मंत्री नवीन जिंदल की जिंदल स्टील, रॉनी स्क्रूवाला और तीन प्राइवेट इक्विटी से जुड़े लोग शामिल हैं. एक इन्वेस्टर एक से अधिक शहरों के लिए बोली लगा सकता है. हालांकि, उसे केवल एक शहर का ही मालिकाना हक मिलेगा. बिड जीतने वालों का फैसला होने के साथ ही आज ही दोनों शहरों के नाम का भी ऐलान हो जाएगा.

अगले सीजन से टीमों की संख्या 10 हो जाएगी

इन टीमों के शामिल होने के बाद अगले सीजऩ से आईपीएल में टीमों की संख्या बढ़कर दस हो जाएगी. आईपीएल में मैचों की संख्या भी 60 से बढ़कर 74 हो जाएगी. खिलाडिय़ों के लिहाज से बात करें तो दो टीमें बढऩे से कम से कम 45 से 50 नए खिलाडिय़ों को आईपीएल में खेलने का मौका मिलेगा. इनमें भी 30 से 35 युवा भारतीय खिलाड़ी होंगे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

आईपीएल 2021 फाइनल: केकेआर के सामने 193 रनों का टारगेट, फाफ डु प्लेसिस ने खेली 86 रनों की पारी

KKR आईपीएल के फाइनल में, अय्यर के अर्धशतक से मिली रोमांचक जीत

आईपीएल: आरसीबी ने केकेआर को दिया 139 का टारगेट, कोलकाता की मजबूत शुरुआत

आईपीएल: दिल्ली ने सीएसके के सामने 173 रनों का रखा टारगेट, टी-20 में ड्वेन ब्रावो के 550 विकेट पूरे

टी-20 वर्ल्ड कप: भारतीय टीम में नहीं होगा कोई बदलाव, यह दो खिलाड़ी आईपीएल के बाद यूएई में रुक सकते हैं

आईपीएल 2021: दिल्ली ने बेंगलूरु को दिया 165 रनों का टारगेट

Leave a Reply