जापान की कंपनी ने बनाई उडऩे वाली बाइक, हवा में 100 किमी की रफ्तार होगी, बुकिंग शुरू, कीमत सुनके उड़़ जाएंगे होश

जापान की कंपनी ने बनाई उडऩे वाली बाइक, हवा में 100 किमी की रफ्तार होगी, बुकिंग शुरू, कीमत सुनके उड़़ जाएंगे होश

प्रेषित समय :20:44:56 PM / Wed, Oct 27th, 2021

टोकयो. जापान की एक कंपनी ने उडऩे वाली बाइक बनाई है.  टोक्यो बेस्ड ड्रोन स्टार्टअप ्ररुढ्ढ टेक्नोलॉजी ने इस होवरबाइक को तैयार किया है.  इसका नाम  XTurismo  लिमिटेड एडिशन रखा गया है.  बाइक की सफल टेस्टिंग के बाद कंपनी ने इसकी बुकिंग 26 अक्टूबर से शुरू कर दी है. 

कंपनी सिर्फ 200 फ्लाइंग बाइक तैयार करेगी.  न्यूज एजेंसी रॉयटर्स को कंपनी के चीफ एग्जीक्यूटिव डाइसुके कटानो ने कहा कि हमारे पास जमीन या आसमान पर मूव करने का चॉइस था.  हम मूवमेंट के लिए नया मैथड ऑफर कर रहे हैं.  बाइक को टेस्टिंग के दौरान हवा में उड़ाया और घुमाया भी गया.  बता दें कि इस स्टार्टअप को मित्सुबिशी इलेक्ट्रिक और क्योसेरा सपोर्ट करते हैं. 

1 घंटे में 100 किमी की स्पीड से उड़ेगी

होवरबाइक को लेकर कंपनी ने दावा किया है कि इसे एक बार में 40 मिनट तक उड़ाया जा सकता है.  इसकी फ्लाइंग स्पीड 100 किमी प्रति घंटा तक जा सकती है.  इसमें पेट्रोल से चलने वाला एक कन्वेंशनल इंजन का इस्तेमाल किया गया है.  बाइक की मोटर को पावर देने के लिए चार बैटरी लगाई है.  इसकी कीमत 77.7 मिलियन येन (करीब 5.09 करोड़ रुपए) होगी. 

बाइक में अभी पायलट ही बैठ पाएगा

XTurismo  होवरबाइक का इंटरनल कंबशन इंजन पेट्रोल के साथ इलेक्ट्रिकली भी ऑपरेट होता है.  बाइक का वजन करीब 300 किलोग्राम है.  इसकी लंबाई 3.7 मीटर, चौड़ाई 2.4 मीटर और ऊंचाई 1.5 मीटर है.  इसमें फिलहाल सिर्फ एक पायलट बैठ सकता है.  कंपनी का टारगेट 2025 तक इस फ्लाइंग बाइक का पूरी तरह से इलेक्ट्रिक वर्जन लाना है. 

जमीन से कुछ मीटर ऊपर उड़ाकर टेस्टिंग हुई

डुअल कलर के इस होवरबाइक की बॉडी किसी मोटरसाइकिल जैसी दिखती है.  इसके टॉप पर प्रोपेलर्स दिए गए हैं.  मशीन स्थिर होने पर लैंडिंग स्किड्स पर रहती है.  बाइक को माउंट फूजी के पास डेमोंस्ट्रेट किया गया.  इसमें ग्राउंड्स से कुछ मीटर ऊपर हवा में बाइक से शॉर्ट फ्लाइट लिया गया. 

जापान की सड़कों पर उडऩे की इजाजत नहीं मिलेगी

डाइसुके कटानो ने कहा कि भविष्य में इस फ्लाइंग बाइक का इस्तेमाल ऐसी साइटों तक ही सीमित रहेगा.  इसे जापान की पैक्ड सड़कों पर उडऩे की अनुमति नहीं दी जाएगी.  इस बाइक के इस्तेमाल से रेस्क्यू टीम मुश्किल जगहों तक पहुंच पाएगी.  पेडिंग रूल को चेंज करने पर बाइक के पोटेंशियल एप्लिकेशन को एक्सटेंड किया जा सकता है.  इस लिमिटेड एडिशन फ्लाइंग बाइक्स की पहली यूनिट की डिलीवरी अगले साल से शुरू हो जाएगी. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

2022 KTM RC 125 और RC 200 बाइक इंडिया में हुई लॉन्च

1 लीटर पेट्रोल में 90 किमी तक का माइलेज देती हैं ये टॉप 3 बाइक्स

इस साल नवंबर में लॉन्च हो सकती है Bajaj Pulsar 250F बाइक, स्पोर्टी लुक के साथ मिलेगा दमदार इंजन

भारतीय कंपनी Detel ने लॉन्‍च की ई-बाइक, कई पेट्रोल बाइक से भी कम है कीमत

ओला ने बनाया ई-कॉमर्स सेक्टर में नया रिकॉर्ड, दो दिन में बेची 1100 करोड़ की बाइक्स

Leave a Reply